हाउ टू टॉक टू एनीवन बुक समरी

How to Talk to Anyone Book Summary in Hindi: आज बच्चों की समस्या है कि कैसे बात करें, किसी से दोस्ती करनी हो या किसी के समक्ष अपनी बात रखनी हो आज हर कोई झिझकने लगा है। अगर आपको भी एक नया रिश्ता कायम करने और नए दोस्त बनाने में झिझक महसूस होती है तो आपको यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए।

आज इस लेख में हम How to talk to anyone Book summary in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। दोस्तों हम सब समझते है कि बातचीत करना एक कला है। मगर खेद की बात है इस कला को हमें कहीं भी सिखाया नहीं जाता।

How-to-Talk-to-Anyone-Book-Summary-in-Hindi
Image : How to Talk to Anyone Book Summary in Hindi

अगर आप बातचीत करने की कला को सीखना चाहते और लोगों को अपने एक नए व्यक्तित्व से परिचय करवाना चाहते है तो इस लेख के जरिए हाउ टू टॉक टू एनीवन बुक समरी को समझे और विचार करें।

हाउ टू टॉक टू एनीवन बुक समरी | How to talk to anyone Book summary in Hindi

हाउ टू टॉक एनी वन बुक समरी इन हिंदी के पांचो चैप्टर

यह किताब Leil Lowndes नाम के एक बेहतरीन लेखक के द्वारा लिखा गया है। उन्होंने इस किताब के माध्यम से यह समझाने का प्रयास किया है कि बातचीत करना काफी आवश्यक है। जब हम किसी से बात करते हैं तो हमारे नए दोस्त बनते है और ज्ञान का आदान-प्रदान होता है। साथ ही जीवन में एक नए नजरिए का अनुभव होता है। कई बार नौकरी या व्यापार में बातचीत करने से हमारा कार्य सरल हो जाता है।

मगर आज कल लोग बातचीत करने में काफी हिचकते है और किसी से क्या बात करें कि समस्या से जूझ रहे है। अगर आप भी ऐसे किसी समस्या का समाधान ढूंढ रहे है तो आप इस किताब की सम्मरी या सार से बात करने की कला को सिख सकते है।

अब हम आपको यहां पर इस बुक समरी के पांचों सेक्टर हिंदी में अच्छे से समझाने वाले हैं ताकि आपको इस बुक समरी का हिंदी में आसानी से सभी चैप्टर वाइज सारांश समझ में आ सके तो चलिए आज के इस बुक समरी के पहले चैप्टर की शुरुआत करते हैं जो कि नीचे से प्रारंभ है।

Chapter 1 – बिना एक भी शब्द बोले दूसरे का ध्यान अपनी ओर कैसे खींचे

बातचीत शुरू करने की सबसे बेसिक बात होती है कि आपको सामने वाले के ध्यान को अपनी ओर खींचना होता है। इस किताब के माध्यम से लेखक यह बताना चाहता है कि आप बिना कुछ बोले दूसरे का ध्यान अपनी ओर कैसे खींच सकते है और यह जानना सबसे आवश्यक है अगर आप एक नया रिश्ता बनाना या एक नया व्यापार कायम करना चाहते हैं।

  • जब आप बिना एक शब्द बोले किसी का ध्यान अपनी और आकर्षित करना चाहते है तो ऐसे लोग को देखते ही स्माइल करें। हंसना एक आम भाव है जब लोग यह पाते है कि कोई उन्हें देख कर हंस रहा है तो सामने से वह भी स्माइल करते है। अगर वह आपसे किसी तरह की बात करने में रुचि रखते हो।
  • इसके अलावा किसी से अगर आपको बात करना हो तो उन्हें देखिए गौर से उन्हें देखना है (घूरना नहीं है) और पता करना है कि उनके पास क्या है, जिससे आप किस मुद्दे को लेकर उनसे बात कर सकते है। अगर आपको ऐसा कोई मुद्दा नहीं मिलता तो कोई बात नहीं बस उनकी आंखों में देखिए इससे आप एक कॉन्फिडेंट नजर आते हैं।
  • लेखक कहते है कि किसी को प्यार से देखना चाहिए ऐसा एक अनजान व्यक्ति के साथ करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आप उन्हें एक बड़े बच्चे की तरह देखें। जब अपने मन में यह सोचेंगे कि सामने वाला एक बच्चा है तो आपकी नजरों से सद्भावना और प्यार दिखेगा और लोग बिना आपके मुख से एक भी आवाज सुने आप की ओर आकर्षित हो जाएंगे।

Chapter 2 – स्मॉल टॉक या छोटी बातचीत

ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि अगर वह कुछ लिटरेचर या फिलोसोफी की बात करेंगे तो लोग उनकी ओर आकर्षित होंगे। मगर सच बात यह है कि इस तरह के लोग काफी बुरी आदत भरे होते है और ऐसे लोगों से ज्यादातर लोग बात करना नहीं चाहते।

किसी से छोटी बातचीत शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले उनके मूड को समझना करना आवश्यक है अर्थात अगर कोई व्यक्ति गंभीर है तो आप उसके साथ गंभीरता से बात करें। कोई मजाक के मूड में है तो आप उससे मजाक करें और सामने वाला व्यक्ति किस मूड में है, इस बात को समझने के लिए किसी ताजा न्यूज़ पर बात करें, जो आपके आस पास या निजी जीवन में घटी हो।

जब आप यह समझ गए है कि छोटी बातचीत कैसे की जाती है तो अब आपको यह समझना है कि किसी से छोटी बातचीत कैसे शुरू करते है, आप आम तौर पर कोई सवाल पूछ सकते है-नहीं मैं आपसे यह नहीं कह रहा कि किसी से पूछे कि भारत का स्विजरलैंड कहां है? या सफेद हाथी कहां पाए जाते है, इस प्रकार के जैसा कि मैंने आपको पहले कहा था लिटरेचर या साइकोलॉजि जैसी बातें करने से लोग बोरिंग दिखते हैं।

तो इस किताब के इस भाग में बताया गया है कि आप किस प्रकार किसी से छूटी मोटी बात कर सकते है और अपना पहला कदम दोस्ती की ओर बढ़ा सकते है।

यह भी पढ़े: सर्वश्रेष्ठ 10 हिंदी उपन्यास

Chapter 3 – Instant Rapport

इस लेख में लिखा कहना चाहता है कि हमें हमेशा सच्ची तारीफ करनी चाहिए अर्थात तारीफ केवल तब करें जब सच में किसी ने मेहनत वाला कोई काम किया हो। साथ ही आपको हमेशा लोगों की तारीफ करनी चाहिए अर्थात उनके पीठ पीछे भी उनकी तारीफ करें।

आजकल लोग यह समझ जाते हैं कि कौन सामने अच्छा बन रहा है और पीछे बुरा बोल रहा है इस वजह से आपको इस तरह का भाव बिल्कुल नहीं रखना है। जब भी आपको किसी से दोस्ती करना हो तो उनकी तारीफ किसी और जगह जरूर करें ताकि वह सुने कि आपने उनकी तारीफ की है जब हम यह बात किसी और के मुंह से सुनते है तो हमें अच्छा लगता है और इस प्रकार से आप अच्छे और सच्चे दोस्त हो काफी जल्दी बना सकते हैं।

इसके अलावा इस अध्याय में लेखक ने man of great taste बनने को कहा है। इस बात से लिखा क्या समझाना चाहता है कि आप अच्छी गुणवत्ता वाली चीजों की तारीफ करें और हमेशा जब किसी के सामने खड़े हो तो गुणवत्ता वाली चीजों की ओर आकर्षित होने की बात कहें सस्ती और घटिया चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित ना करें वरना लोग आपपर ध्यान नहीं देंगे।

Chapter 4 – Phone Etiquette

इस अध्याय में लेखक ने फोन पर किस प्रकार बात किया जाता है इस बात को अच्छे से समझाया है। उन्होंने कहा है कि फोन पर बात करते वक्त तक केवल चुप होकर सुने ना अपनी बात कहें और सामने वाले की कही हुई बात का कुछ रिस्पांस दे। जब फोन पर बात करें तो बात तो के बीच बीच में सामने वाले का नाम जरूर लें क्योंकि नाम लेने से नजदीकियां बढ़ती है। लोगों को अपना नाम सुनना काफी पसंद होता है। इसका इस्तेमाल करके आप काफी कम समय में किसी के नजदीक आ सकते हैं।

साथ ही इस अध्याय में लेखक बताना चाहते है कि आप अगर किसी दूसरे देश से फोन कर रहे है या किसी दूसरे मजहब के इंसान से बात कर रहे है तो उनकी छुट्टी और त्योहारों के बारे में याद रखें और उन्हें ग्रीटिंग दें अर्थात उन्हें शुभकामनाएं दें।

जब भी फोन पर किसी से बात करें तो केवल अपने मतलब की बात ना करें, उनके बारे में पूछें उनके घर वालों के हाल चाल के बारे में भी अवश्य पूछें। इस अध्याय में लेखक आगे बताता है कि किसी को फोन करते ही अपनी बात करना शुरु ना करें उनसे पूछेंगे वह क्या कर रहे है, वह फ्री है या फिर वह आपकी बात को सुनने में सहमति व्यक्त कर रहे है या नहीं या जानने के बाद उनका नाम लेकर के बात को शुरू करें।

यह भी पढ़े: 10 बेहतरीन ऑटोबायोग्राफी की किताबें

Chapter 5 – Parties 

अगर आपको किसी के साथ पार्टी में बात करनी है तो उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख में दी गई है। इस किताब में लिखा किया बताना चाहता है कि जब आपको किसी से पार्टी में बात करना हो तो उनके खाना खाते वक्त ना बात करें। जब फ्री खड़े हो तब बात करें।

साथ ही जब आप किसी पार्टी वाले कमरे में जाएं तो अपना साथी सबसे पहले खुद चुने ऐसा ना हो कि कोई बोरिंग इंसान आपके पास आ जाए या आप अकेले ही खड़े रह जाए। उस इंसान को ढूंढे जो इस वक्त किसी के साथ बात कर रहा हो या खाली हो और जाकर उससे आप स्वयं बात करें।

किसी पार्टी में एक खूबसूरत और आकर्षक इंसान को देख कर उसके पास जाना और बात करना एक कॉन्फिडेंट की बात है, इसके लिए आपको उनके समान कपड़े पहनने की आवश्यकता है साथ ही कॉन्फिडेंट दिखने की आवश्यकता है। आप वहां जाते ही है, उनके किसी पुरानी बात का जिक्र कर सकते है या उनके समक्ष अपना कोई ऐसा बात कहे जिससे बात आगे बढ़ सके।

चाहे आप जाकर किसी भी प्रकार की बातें कर रहे हो उनके किसी कपड़े पर तारीफ करने गए हो या कोई सवाल पूछ रहे हो इन दोनों ही प्रक्रिया में आपको एक कॉन्फिडेंट अंदाज रखना है। आपको जी रखते हुए या डरते हुए नहीं कहना है बिल्कुल इस अंदाज से कहना है जैसे आप उस जगह के सबसे बड़े इंसान हो।

अगर किसी पार्टी में आप किसी से बात करना चाहते है तो उनके आसपास जो हो रहा है उसकी तारीफ करने योग्य बातें करें। साथ ही जब किसी से मीटिंग हो रही हो या आपको किसी से लाभ हो ना हो तो बातों ही बातों में उनको इस बात का हिंट जरूर दें कि इससे आपको लाभ होने वाला है और उन्हें यह बात समझाएं कि आप के लाभ होने से उनका क्या लाभ हो सकता है।

इस प्रकार इस किताब में पॉइंट के माध्यम से 92 ऐसी बातें बताई गई है, जिन्हें आप को याद रखना चाहिए किसी से बात करते वक्त। बहुत सारे लोगों ने इस किताब की तारीफ करते हुए कहा है कि इस किताब में बताई गई बातों से जीवन काफी सरल होता है और आप बड़ी आसानी से किसी से भी नया रिश्ता कायम करना सीख जाते हैं।

उम्मीद करते है कि आप इस किताब को पड़ेंगे और उन 92 बिंदुओं को याद रखने की कोशिश करेंगे। अगर आपके पास इतना वक्त नहीं है तो इस लेख में बताई गई सभी जानकारी को किसी से बात करते वक्त जरूर याद रखें और आप पाएंगे कि लोग आपकी और संभवत ही आकर्षित होते जा रहे हैं।

FAQ

How to talk to anyone Book के लेखक कौन है?

Leil Lowndes इस बेहतरीन किताब के लेखक है।

How to talk to anyone Book किताब में कितने खास बातों का जिक्र किया गया है कि नहीं आपको बात करते वक्त ध्यान रखने की आवश्यकता है?

इस किताब में कुल 92 बिंदुओं की बात की गई है, जिन्हे आप किसी से बात करते वक्त याद रख सकते है और लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

How to talk anyone book से हम क्या सीखते हैं?

यह किताब हमें सिखाती है कि हम किस प्रकार दूसरे से बात कर सकते हैं और कैसे हम नए दोस्त बना सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस बुक समरी में हाउ टू टॉक टू एनीवन बुक समरी (How to talk to anyone Book summary in Hindi) के बारे में विस्तार पूर्वक वर्णन किया है और हमें उम्मीद है कि आज की यह बुक समरी आपको खूब पसंद आई होगी।

इस बुक समरी में आपको जो भी लेशंस हमारे द्वारा हिंदी में अनुवादित करके समझाएं गए हैं वह आपके लिए काफी उपयोगी हुए होंगे और प्लीज हमें कमेंट में अवश्य बताएं कि आपको आज के इस बुक समरी से क्या सारांश मिल पाया है।

इसके अलावा हाउ टू टॉक एनी वन बुक समरी इन हिंदी को पढ़ने के बाद आपको क्या समझ में आया और आपकी क्या विचारधारा में बदलाव हो पाया है। इसके बारे में भी कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं ताकि अन्य लोगों को भी इस वैल्युएबल बुक के बारे में पता चल सके।

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में कोई भी सवाल या फिर कोई भी समीक्षा इस बुक से संबंधित है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

इसके अलावा हम चाहते हैं कि आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख को अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी ऐसे ही इंटरेस्टिंग बुक समरी हिंदी में पढ़ने को मिले हैं और उन्हें कुछ ज्ञान प्राप्त हो। फिर मिलेंगे हम किसी ऐसे ही बेहतरीन बुक समरी हिंदी में धन्यवाद।

यह भी पढ़े

10 सबसे अच्छी हिंदी किताबें

लर्न टू अर्न बुक समरी

अल्केमिस्ट बुक समरी

जीवन बदलने वाली 20 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें

रिच डैड पुअर डैड बुक समरी

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here