द सीक्रेट बुक समरी

The Secret Book Summary in Hindi: आज दुनिया में सब कोई दुखी है पर इस दुखी जीवन में हमें खुश रहना है। लेकिन इस दुख भरी जीवन में खुश रहना असंभव है। दुख और सुख जीवन के दो पहलू हैं। दुख होगा तो सुख आएगा और सुख होगा तो दुख आएगा।

जैसे दिन होती है तो रात अवश्य होगी, रात होती तो दिन होना तय है। वैसे ही हमारे जीवन में कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। परंतु कठिनाइयों को सामना करने के उपरांत एक ऐसा जीवन, एक ऐसा क्षण आता है जो हमारे जीवन में जो खुशी ला देता है।

हमें हमेशा खुश रहना चाहिए अर्थात हमें हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए। हमारे बड़े बुजुर्ग भी कहते थे कि हमेशा खुश रहो और मस्त रहो। ऐसे कई मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं व ट्रेनर भी है, जो हमारे जीवन में दुखों को बुलाकर खुशी लाने का प्रयास करते हैं और हमें पॉजिटिव एनर्जी मिल जाती हैं।

यदि हम जीवन में खुश रहते है तो हम अच्छे से अच्छे मुकाम को हासिल कर पाते हैं। ऐसे ही आज हम एक किताब के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसे पढ़कर आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी और आप उस मुकाम को हासिल कर पाएंगे, जो आप इच्छा करते हैं।

The Secret Book Summary in Hindi
Image: The Secret Book Summary in Hindi

The Secret by Rhonda Byrne Book यह एक ऐसी पुस्तक है, जो कई लोगों के जीवन को बदल दिया है तथा कई ऐसे लोगों को जो काफी बीमारियों से पीड़ित थे, उन्हें नई एनर्जी दिला कर व पॉजिटिव एनर्जी दिला कर जीवन में संघर्ष से मुक्त कराया है।

यह किताब आपके लिए भी फायदेमंद होगी। यदि आप इसे पढ़ते हैं तो आप भी उस मुकाम को हासिल कर पाएंगे, जो आप चाहते हैं। यह किताब the secret book in hindi 48 भाषाओं में उपलब्ध है, इस किताब ने पूरे विश्व में बेस्ट सेलर बुक होकर रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अमेजॉन पर, फ्लिपकार्ट पर यह सभी ऑनलाइन साइटों पर सबसे नंबर वन बुक कही जाती है।

इस बुक में ऐसा क्या है, जो लाखों लोगों की जिंदगी बदल दी है। इस बुक को पढ़कर हम कैसे सफलता की ओर जा सकते हैं। इस बुक में ऐसा क्या magic है, जो लाखों लोगों की बीमारियों को ठीक कर सकता है। इस बुक में ऐसा क्या है आपके मन में ऐसे कई सवाल आ रहे होंगे? तो चलिए हम इस बुक के बारे में जानते हैं और पढ़ते हैं।

“कहते हैं अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो तो उसे पूरी कायनात उसे मिलाने में लग जाती है”

इस बुक में यही बताया गया कि यदि हम किसी चीज को पूरे मन से चाहते हैं तो हमें उसे पाने में पूरी कायनात सहायता करती है। हमारे मस्तिष्क में जैसे ही इंट्रक्शन जाएँगे तो हमारा माइंड वैसा ही रियेक्ट करता है।

इस बुक में बताया गया है कि कंपटीशन पर नहीं क्रिएशन पर ध्यान देना है। इस बुक में अमीर बनने की साइंस को पूरी तरह से बताया गया है। यह पढ़कर आपको एक नई जिंदगी व एक नए डायरेक्शन की और ले कर जाएगी। यह बुक आपकी चेंजिंग ऑफ लाइफ साबित हो सकती है। तो चलिए हम इस बुक के बारे में जानते हैं।

द सीक्रेट बुक इन हिंदी | The Secret Book Summary in Hindi

Law of attraction

दुनिया में आज जिन्होंने भी कुछ बड़ा किया है, अपने उच्च मुकाम को हासिल किया है, उनके पीछे law of attraction ही है। भले ही उन लोगों को पता न हो, जिन्होंने अपने मुकाम को हासिल किया है। लेकिन यह सत्य है कि उनके पीछे इस नियम का प्रयोग हुआ है।

पुराने जमाने में जितने भी लोग थे, जितने भी साइंटिस्ट थे, जिन्होंने अपने मुकाम को हासिल किया है वह इस law of attraction के बारे में जानते थे। जैसे आइंस्टीन, सेक्सबियर, न्यूटन इन सबको “ला ऑफ अट्रैक्शन” के बारे में पता था और उसी से इन्होंने जीवन में कई मुकाम हासिल किये।

आखिरकार हम law of attraction के बारे में बात कर रहे हैं यह law होता क्या है?

Law of attraction कहता है कि जीवन अट्रैक्ट अर्थात जैसा सोचोगे वैसा अट्रैक्ट होगा। इस law का मतलब है आप यदि किसी चीज के बारे में पॉजिटिव सोचते हैं तो आपका दिमाग में वैसी ही थॉट्स जाएंगे और रियालिटी में आपको वैसा ही मिलेगा।

यदि आप किसी के विषय में नेगेटिव सोचते हैं तो आपके दिमाग में नेगेटिव थॉट्स जाएंगे और आपको नकारात्मक कार्य मिलेगा। यदि आप अपने जीवन में अच्छी चीजों को अट्रैक्ट करेंगे तो आपको अच्छी चीजें प्राप्त होगी। यदि आप गलत चीजों को अट्रैक्ट करेंगे तो आपको गलत चीजें प्राप्त होगी। जैसा आप सोचेंगे वैसा ही आपके जीवन में होता जाएगा। यह law of attraction कहता है।

आज आपके पास जो कुछ भी है, यह आपकी सोच के कारण हुआ है। यदि आप कॉलेज में पढ़ते हैं तो अवश्य ही आपने उसके पहले उसकी तैयारी की होगी। उसका इंट्रेंस निकाला होगा और उस समय आपके दिमाग में बस यही चल रहा होता है कि मेरा इंट्रेंश निकल जाए।

मैं कॉलेज में पढ़ रहा हूं तो यह लॉ ऑफ अट्रैक्शन हुआ है। आपने कभी न कभी उसके बारे में सोचा होगा, जो आपको आज रिजल्ट मिला है। हम उस चीज के बारे में लगातार सोचते हैं तो वह आगे चलकर हमें वैसा ही रिजल्ट देता है।

चलिए आज हम जानते हैं यदि आपके आस पास कुछ अमीर लोग होंगे, आप उनसे बात करिए उनसे पूछा कि आपके दिमाग में क्या चल रहा है। उनके दिमाग में हमेशा पैसा-पैसा-पैसा चला करता है, वह पैसा कैसे कमाए, अपने जीवन में और ज्यादा पैसा कैसे कमाए। यदि वह बिजनेस करते हैं तो आप बिजनेस के बारे में सोचते हैं चलिए इसे एक उदाहरण से समझते है।

यदि एक गरीब आदमी और एक अमीर आदमी में गरीब आदमी को अमीर आदमी बना दिया और अमीर आदमी को गरीब आदमी बना दिया। अब उनके पास 1 साल का समय है, अब उन्हें अपने जीवन जीने दे। अपने तरीके से अब आप 1 साल के बाद उनसे मिलिए। आप पाएंगे अमीर आदमी फिर से अमीर बन चुका है। परंतु गरीब आदमी फिर से गरीब हो चुका है।

क्योंकि गरीब आदमी हमेशा गरीबी में पला है, वह गरीबी के बारे में ही सोचता रहा। लेकिन अमीर आदमी हमेशा पैसों के बारे में सोचता रहा और वह फिर से उसी मुकाम को हासिल कर चुका। तो हमारे जीवन में जो कुछ भी होता है, वह हमारी सोच पर डिपेंड करता है।

जैसे मैंने इस उदाहरण में देखा कि अमीर आदमी को अमीर की तरह जीने की आदत है। वह फिर से मेहनत करता है और उसी स्थिति पहुंच जाता है, जिस स्तिथि पर वह होता है। लेकिन गरीब आदमी को गरीबी में जीने की आदत थी। दूसरी बार फिर से उसी गरीबी में आ जाता है।

यह भी पढ़े: रिच डैड पुअर डैड बुक समरी

Law of attraction कैसे कार्य करता है?

अब तक इस secret के बारे में जान चुके होंगे, यह कैसे कार्य करता है। यदि हम किसी विषय में लगातार सोचते हैं तो लॉ ऑफ अट्रैक्शन के कारण वह चीज एक न एक दिन हमें प्राप्त हो जाती है।

लेखक द्वारा बताया गया है कि हमारे सोच की एक फ्रीक्वेंसी होती है और उस फ्रीक्वेंसी में हम यूनिवर्स अर्थात् ब्रह्मांड को सिंगल भेजते हैं। यदि आप इस फ्रीक्वेंसी को बढ़ा देते हैं तो आप यकीन मानिए आप कुछ भी कर सकते हैं। आप उस मुकाम को अवश्य हासिल कर सकते हैं।

यदि आप अपने जीवन में कुछ भी हासिल करना चाहते हैं तो आपको अपने सोचने का तरीका बदलना होगा। आपको अपनी थॉट्स की फ्रीक्वेंसी को और बढ़ाना होगा, आपको हमेशा पॉजिटिव सोचना होगा।

Law of attraction का काम न करना

लॉ ऑफ अट्रैक्शन का काम न करना इसका क्या कारण हो सकता है। तो सीधी सी बात इसका क्या कारण होता है कि यदि आपको जो चीज जीवन में चाहिए, आपको सिर्फ उसके बारे में सोचना चाहिए। अन्यथा आपको जो चीज जीवन में नहीं चाहिए, उसके बारे में बिल्कुल नहीं सोचना चाहिए।

 चलिए इस को एक उदाहरण से समझते हैं।

यदि आपको कल कहीं जाना है और आपको सुबह ट्रेन पकड़नी है तो आप रात में जल्दी सो जाएंगे और उस समय आप यही सोच रहे होंगे कि जल्दी सो जाते हैं अन्यथा सुबह ट्रेन छूट जाएगी। अब सारी रात आपको सही से नींद भी नहीं आती है। क्योंकि आप उसके विषय मे गलत सोच रहे है।

आपने उसी फ्रीक्वेंसी से यूनिवर्स को सिग्नल दिया और शायद ऐसा होता भी ट्रेन छूट जाती भी जाती है और शायद हम हर कार्य में ऐसा ही करते हैं। यदि हम किसी एग्जाम को देने जाते हैं तो हम पहले ही सोच लेते हैं कि इस एग्जाम में हम कहीं फेल न हो जाएं और शायद ऐसा होता भी है कि हम फेल हो जाते हैं बल्कि हमें यह नहीं सोचना चाहिए। हमें तो एग्जाम देने के पहले यह सोचना चाहिए कि हमें पास होना है।

यदि आप सोचते हैं कि हम गरीब ही रहेंगे तो आप गरीबी को अट्रैक्ट कर रहे हो। बल्कि तुम्हें यह सोचना चाहिए कि मुझे अमीर बनना है। यदि आप सोचते हो कि हम ऑफिस के लिए लेट हो जाएंगे तो आप ऑफिस के लिए लेट हो जाएंगे। बल्कि तुम यह सोचना चाहिए कि मुझे ऑफिस जल्दी पहुंचना है।

आप अपने माइंड को जैसा इंटरेक्शन देंगे, यदि आप पॉजिटिव सिग्नल देते हैं तो आपको पॉजिटिव रिजल्ट मिलता है। यदि आपने तो निगेटिव सिग्नल देते हैं, आपको नेगेटिव रिजल्ट मिलता है।

Law of attraction आपके लिए भी काम करेगा लेकिन आपको उन्हीं चीजों के बारे में सोचना है, जो आपको चाहिए और पॉजिटिव सोचना है।

Law of attraction को कैसे प्रयोग में लाये?

law of attraction अपने जीवन में कैसे लाना है इसके लिए लेखक ने हमें 3 स्टेप बताएं है और हमें अपने जीवन को कैसे बदलना है तो चलिए दोस्तों जानते हैं।

The secret of first step – ASK (मांगना)

लॉ ऑफ अट्रैक्शन का पहला नियम कहता है कि जो भी चीज हमें चाहिए, सबसे पहले मुझे यूनिवर्स को उस वस्तु के लिए सिग्नल भेजना होगा, उसकी कोई लिमिट नहीं होनी चाहिए। जितनी भी बड़ी चीज होनी चाहिए, उसे मांगना चाहिए। जिससे कि उस फ्रीक्वेंसी से सिग्नल यूनिवर्स तक जाएगा।

चाहे फिर वह हैप्पीनेस हो या फ्रीडम हो, कार हो या बंगला हो या किसी भी प्रकार का कोई एग्जाम हो। आप अपनी मांगों को एक पेपर में लिख भी सकते हैं, उसे अपने जीवन में उतारने के लिए उसे अपने पास ही रख सकते हैं।

आपको जो चीज चाहिए या आपका जो सपना है, वह क्लियर होना चाहिए। यदि आप डाउटफुल रहेंगे तो आप कई अर्थात मिक्स फ्रीक्वेंसी यूनिवर्स में भेजेंगे। यदि आपको ही क्लियर नहीं कि आपको कौन सी जॉब करनी चाहिए, आपको किस फील्ड में जाना चाहिए।

आप किस क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आप उस क्षेत्र में वैसा नहीं कर पाएंगे। आपको पूरी तरह से क्लियर होना पड़ेगा कि आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है। तभी आप एक समान फ्रीक्वेंसी यूनिवर्स में भेजेंगे और आप अपने ड्रीम को पा सकेंगे।

जितना हो सके सबसे बड़ा सोचिए, बड़ा मांगिये। अब वैसी फ्रेसवेंसी यूनिवर्स में भेजेंगे और भविष्य में आपको वैसा ही पा सकेंगे।

यह भी पढ़े: जीवन बदलने वाली 20 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें

The secret second step: believe (विश्वास)

लेखक का कहना है कि जो चीज आपने मांगी है, वह चीज आपको मिल चुकी है। ऐसा आपको मानना होगा। आपको पूर्णता विश्वास करना होगा कि जो चीज आपने मांगी है, वह आपके हाथ में है और हमें एक समय में एक चीज ही मांगनी चाहिए अन्यथा कई सिग्नल एक साथ यूनिवर्स में जाते हैं तो रिजल्ट भी गलत आता हैं और शायद रिजल्ट आये भी न। चलिए ऐसे उदाहरण से समझते हैं।

जैसे आप किसी रेस्टोरेंट में गए और आप ने वेटर को बुलाया। वेटर से आपने एक कप कॉफी आर्डर की, उसकी थोड़ी देर बाद आपने कुछ खाने के लिए मंगाया, उसकी थोड़ी देर बाद फिर आपने कुछ मंगाया, ऐसे में वेटर डिस्टर्ब हो जाएगा और वह आपके लिए कुछ समय के लिए कुछ भी नहीं लयेगा।

इसीलिए आपको सिर्फ एक समय में एक ही आर्डर मंगाना चाहिए। जिससे कि आपको वह प्राप्त हो जाए, उसके बाद आप दूसरी चीज मंगा सकते हैं। ऐसा ही यूनिवर्स के साथ होता है और ऐसा ही हमारी जीवन के साथ होता है और यदि हम उसी चीज को मंगा रहे हैं तो हमें उस पर पूर्णता विश्वास करना चाहिए।

जैसे हमने अमीर बनने का सपना देखा तो हमें ऐसे ही जीवन जीना चाहिए होगा कि मैं अमीर हूं। मेरे दिमाग में अमीर होने के लक्षण हैं और ऐसे सिंगल हम फ्रीक्वेंसी में भेजेंगे तो वैसा ही भविष्य में हो पाएगा। बस आपको अपने ऊपर पूरा विश्वास करना होगा।

The secret third step: Receive

लेखक ने तीसरे स्टेप में बताया कि यदि आपका ड्रीम बिजनेस है या आपका ड्रीम जॉब है तो आपको उसे महसूस करना चाहिए जैसा कि आपने उसे प्राप्त कर लिया। यदि आपने कार को खरीदने का सपना देखा है तो आपको वैसा  फील करना होगा कि वह कार आपको मिल चुकी है।

उसकी ड्राइव टेस्ट भी करनी होगी और आपको ऐसा फील करना होगा कि वह गाड़ी तुम्हारी है, अब वह तुम चला रहे हो। ऐसे में आपका अट्रैक्ट और भी बढ़ेगा और यूनिवर्स में सिग्नल और भी प्रबल पास हो जाएगा, जिससे कि आपको भविष्य में वह चीज प्राप्त हो जाएगी।

3 स्टेप से आप जीवन में बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने इन तीनों को फॉलो कर लिया तो आपको अंतिम समय तक वह क्षण आ जाता है और आप जीवन में कोई भी कुछ मुकाम को हासिल कर सकते हैं।

यह जीवन एक रेस्टोरेंट की तरह है और इस रेस्टोरेंट में बैठे हैं हम एक कस्टमर की तरह हैं, जो हमें ऑर्डर देना होता है वह आर्डर यूनिवर्स में जाता है और उसे यूनिवर्स ने ऑर्डर कर दिया होता है। अर्थात हम किसी भी ड्रीम को देखते हैं, वह एक आर्डर होता है और वह आर्डर यूनिवर्स में जाता है।

कई लोगों को अपना विजन क्लियर नहीं होता है। यदि आप रात में गाड़ी चलाते हैं तो आप की हेड लाइट आपको रास्ता दिखाती है। लेकिन वह रास्ता घर तक तो नहीं होता लेकिन जहां तक होता है आप वहां तक जाते हैं।

उसके बाद वह लाइट और आगे तक जाती। लेकिन विजन हमारा घर तक पहुंचना होता है तो हम पूरा रास्ता उस लाइट को बढ़ाते जाते हैं और हम लास्ट में घर जहां तक लाइट जा रही है। अर्थात जहां तक हमारा वीजन क्लियर है, हमें वहां तक चलना चाहिए। उसके बाद आगे का रास्ता स्वतः पता चल जाएगा।

FAQ

हमें जीवन मे कैसा सोचना चाहिए?

हमें जीवन मे पॉजिटिव सोचना चाहिए और खुश रहना चाहिए।

हमारा जीवन कैसा है?

हमारा जीवन एक रेस्टोरेंट जैसा है, जो कुछ भी हम आर्डर करते है, वह हमें प्राप्त हो जाता है।

जीवन में किन चीजों के बारे में नहीं सोचना चाहिए?

जीवन मे कभी नकारात्मक विचारों के बारे नहीं सोचना चाहिए। क्योंकि वह सब हमारे दिमाग मे गलत सिग्नल डाल कर ब्राह्मङ को गलत सिग्नल भेजेंगे।

the secret book के लेखक कौन है?

The Secret बुक के लेखक Rhonda Byrne है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख द सीक्रेट बुक समरी इन हिंदी (The Secret Book Summary in Hindi) पसंद आया होगा, इसे आगे शेयर जरूर करें। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

खुद को मोटिवेट कैसे करें?

जीवन क्या है और इसका उद्देश्य क्या है?

दिमाग की एकाग्रता कैसे बढ़ाये?

पहली मुलाकात में लोगों को इम्प्रेस कैसे करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here