बिजनेस की 10 बेहतरीन किताबें

best business book in Hindi: लगभग हर प्रकार की नौकरी में काफी कंपटीशन बढ़ चुका है। इस वजह से बहुत लोग का झुकाव व्यापार की तरफ बढ़ता जा रहा है। अगर इस कारण से आप व्यापार शुरू करना चाहते है तो आप बिल्कुल गलत कर रहे है। आपको व्यापार करने के प्रति समाज और आकर्षण होना काफी आवश्यक है।

यह सभी चीजें अपने आप किसी के अंदर नहीं आती। इस वजह से आपको विश्व के कुछ महान लोगों के व्यापारिक अनुभवों को पढ़ना होगा, जिसके लिए आज के लेख में हम आपको बिजनेस की 10 बेहतरीन किताबें के बारे में एक विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं।

Best-Business-Books-in-Hindi-
Image: Best Business Books in Hindi

किसी भी व्यापार को करने के लिए सही समझ और व्यापार के लिए आवश्यक मानसिकता होना काफी आवश्यक है। जिसके लिए आपको व्यापार में बड़े-बड़े झंडे गाड़ चुके लोगों के द्वारा लिखे उनके अनुभवों को पढ़ना होगा। जिस अनुभव को बड़े बड़े व्यापारियों ने सालों के मेहनत के बाद जाना है।

आप उनके द्वारा लिखी गई किताबों को पढ़कर इतने सालों के अनुभव को कुछ दिनों में सीख सकते है, जिसका इस्तेमाल करके आप खुद का एक बेहतरीन व्यापार और खुद का एक बेहतरीन व्यक्तित्व बना सकते है।

इस लेख में दिए गए Top 10 best business book in Hindi को अच्छे से पढ़ने के बाद आप कुछ बेहतरीन व्यापारिक किताबों के बारे में जानेंगे, जिनको किसी भी व्यापार के पूर्व पढ़ना काफी आवश्यक है।

बिजनेस की 10 बेहतरीन किताबें | Top 10 Best Business Book in Hindi

How to Win Friends and Influence People

यह किताब अमेरिका के महान व्यापारी डेल कार्नेगी के द्वारा लिखी गई है। इस किताब को पहले स्थान पर रखने का एक महत्वपूर्ण कारण है कि इस किताब को पढ़ने पर आपको किसी के साथ रिश्ता कायम करने और बात करने का एक बेसिक तरीका बताया जाएगा, जिसका इस्तेमाल आप अपने व्यापार के शुरुआती दौर में कर सकते हैं।

इस किताब में डेल कार्नेगी ने विभिन्न प्रकार की कहानियों का इस्तेमाल किया है, जो उन्होंने अपने जीवन में या तो रिसर्च करके या उनका अनुभव के जरिए पाया है। इस किताब में कहानी को बताने का एक बड़ा ही अनूठे ढंग चुना गया है, जिससे जिस व्यक्ति ने कभी भी किसी भी प्रकार की किताब नहीं पढ़ी है वह भी बोर नहीं होगा।

हम आपको यकीन दिलाते है कि इस किताब को पढ़ने के बाद आप यह समझ जाएंगे कि लोग किस प्रकार की बातों में रुचि दिखाते है, कब कोई आपके साथ व्यापार करने को तैयार हो जाएगा या आप किस तरह की बातें करेंगे तो सामने वाला आपकी सभी बातों को बिना किसी सवाल के मान लेगा।

इस बात को तो आप समझते ही होंगे कि किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास कस्टमर या क्लाइंट का होना काफी आवश्यक है। इन दोनों ही प्रकार के लोगों को अपनी और आकर्षित करने के लिए आप के बात करने का तरीका और आपका व्यवहार काफी मायने रखता है, जो आप बड़ी आसानी से इस किताब से सीख सकते है।

यह 268 पेज की किताब आपको हर परिस्थिति में समझदारी भरी बात करके उस परिस्थिति को अपने काबू में करना सिखाएगी।

Think and Grow Rich

नेपोलियन हिल की लिखी हुई या किताब तकरीबन 50 साल की मेहनत के बाद पूर्ण हुई थी। कई सालों पहले लिखी गई है किताब आज तक विश्व की सबसे अधिक बिकने वाली किताबों में गिना जाता है। इस किताब में आपको पूरी तरह से 13 तरीके बताए गए है, जिनका आप आदेश अनुसार अनुसरण करने पर अमीर बन सकते है।

आपको बता दें कि इस किताब में बताए गए तरीके कोई मजाक नहीं है। अगर आप एकाग्रता से उन सभी तरीकों का पालन करें तो आप बहुत जल्द अपने व्यक्तित्व में एक परिवर्तन महसूस करेंगे और देखेंगे क्या आपके समक्ष सभी प्रकार के दरवाजे अपने आप खुलते जा रहे है।

लेकिन इन 13 कदमों को आदेश अनुसार अनुसरण करना काफी कठिन है। इस किताब में आपको हर रोज किस प्रकार सूचना है और पहले कौन सा कार्य करना है इन सभी बातों को बताया गया है। इसमें आपको बहुत सारे ऐसे लोगों की कहानियां भी मिल जाएंगे, जिन लोगों ने इस किताब को धन्यवाद दिया है। क्योंकि उन्होंने इस किताब के अनुसरण के जरिए अपने जीवन में खूब सारा धन कमाया।

नेपोलियन हिल अपने जीवन में तकरीबन 10000 ऐसे लोगों से मिले, जो अपने जीवन में काफी धन अर्जित कर चुके है। जब इन सभी लोगों की कहानियों का एक निचोड़ तैयार किया गया और वह किस प्रकार अमीर बने है। उनके पूरे तरीके को कदम दर कदम एक कागज पर लिखा गया तब इस किताब का निर्माण हुआ, जिसमें उन्होंने बहुत सारे एक जैसी बातों को पाया।

स्वयं नेपोलियन हिल ने इन सभी तरीकों से खूब धन अर्जित किया और इन तरीकों को पूरी दुनिया के लिए एक किताब में लिख कर चले गए, जिस किताब का नाम थिंक एंड ग्रो रिच रखा गया। इसकी हिंदी प्रति भी आपको मिल जाएगी, जिसका नाम सोचिए और अमीर बनिए रखा गया है।

यह भी पढ़े : थिंक एंड ग्रो रिच बुक समरी

Seven Habits of Highly Successful People

Stephen r covey को विश्व के कुछ ऐसे चुनिंदा लोगों में गिना जाता है, जिनकी प्रभावशाली बातों से प्रेरित होकर बड़े-बड़े व्यापारी अपने जीवन का फैसला लिया करते है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि covey बात करने के लिए विश्व के सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले व्यक्ति है।

आप केवल इस बात से अंदाजा लगा कि उनकी बातें कितनी प्रभावशाली होती होंगी। उन्होंने कई सालों तक लोगों के आदतों पर अध्ययन किया और सालों के अध्ययन के बाद वेट ऑफ हाईली सक्सेसफुल पीपल नाम की एक किताब लिखी।

इस किताब में उन्होंने बताया कि किस प्रकार व्यक्ति की आदत उनके भविष्य का निर्माण करती है। सरल भाषा में विश्व की सभी प्रभावशाली और कामयाब लोगों के जीवन में कौन सी आदतें आम थी। उन्होंने कुल ऐसे साथ आदतों के बारे में बात करी है, जो सभी प्रभावशाली और कामयाब लोगों में सामान पाई गई और उन सभी आदतों को आप अपने अंदर कैसे जागृत कर सकते है, इसकी बात इस किताब में की गई है।

अगर आप किसी महान व्यक्ति की तरह अपना व्यापार भी बड़ा बनाना चाहते है तो यह जरूरी है कि आपके अंदर भी वही सारी आदतें है, जो उनके अंदर है। क्योंकि हर जगह यह पाया गया है कि कामयाब लोगों की आदत काफी एक सामान होती है। इस किताब में जिन आदतों के बारे में बात करी गई है, वे हैं:

  • Be proactive
  • Begin with the End in Mind
  • Put first things first 
  • Think Win and Win 
  • Seek first to Understand and then Understood
  • Synergize
  • Sharpen the Saw 

अगर आपने इन सात आदतों को अपने जीवन में अपनाया तो आप बड़ी आसानी से सफल व्यक्ति के सभी गुणों को अपना सकते हैं।

The Four Hours Work Week

तिम फेरिस के द्वारा लिखी गई यह किताब उन लोगों के लिए है जो अपना व्यापार शुरू करना चाहते है। अगर आप बिजनेस की दुनिया में कदम रख रहे हैं तो यह सबसे महत्वपूर्ण किताब होगी, जिससे आपको सबसे पहले पढ़ना चाहिए। इस किताब के जरिए टीम सारे सपने रीडर को यह बताना चाहते है कि किस प्रकार ऑनलाइन इस्तेमाल करके आप अपने व्यापार को दुनिया के किसी भी कोने से चला सकते हैं।

केवल इतना ही नहीं इस पूरे किताब को पढ़ने पर आपको हजारों सीक्रेट मिलेंगे। मगर सरलता को ध्यान में रखते हुए हम आपको एक फार्मूला बताते हैं, जो इस किताब में बताया गया है और बोलता है वही इस किताब का निचोड़ है, जिसका नाम है – DEAL

D – define

इस शब्द से टीम से रिसीव बताना चाहते हैं कि किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आप अपना अंतिम लक्ष्य परिभाषित करें। अर्थात आप कहां जाना चाहते हैं इस व्यापार से क्या करना चाहते हैं इस बात को सबसे सरल भाषा में अपने आप को समझाने का प्रयास करें।

साथ ही अपने व्यापार को उस क्षेत्र में चुने, जिस क्षेत्र में आपकी रूचि हो ना कि उस क्षेत्र में जिस क्षेत्र में सोसाइटी और आपके परिवार चाहते हो। जैसा कि आज के समय में ज्यादातर लोग अपने परिवार की बात सुनकर गया समाज के डर से उस रास्ते को चुनते है, जो उनके परिवार वालों को सरल लगता है और वे खुद इस रास्ते पर कभी चल ही नहीं पाते।

आपको उस रास्ते को चुनना है, जो आपके लिए सरल हो और इस प्रक्रिया में अपने लक्ष्य को आसान से आसान भाषा में समझाने और समझने लायक रखें।

E – eliminate

इस शब्द से टीम सारी सब को बताना चाहते है कि आप उन क्लाइंट और कस्टमर को अपने व्यापार से बाहर कर दें, जिनसे आप को कम फायदा है मगर समय अधिक देना पड़ता है।

उनका कहना है कि अगर एक व्यापार को करने के लिए आप हजार लोगों से बातें करते हैं तो आप पागल हो जाएंगे केवल उन क्लाइंट और कस्टमर को बात करने योग्य समझ गए, जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस में इंटरेस्ट दिखाते है। जो क्लाइंट या कस्टमर आपके प्रोडक्ट में रुचि नहीं दिखाता, वह आपका सबसे अधिक समय लेता है और आपको मुनाफा भी नहीं होता। इस वजह से उन क्लाइंट को समझने की परख हासिल करें, जो आपको मुनाफा कमाकर नहीं दे सकते।

A – Automation

इस किताब में टीम सारे सपने फार्मूला में आगे बताते है कि व्यापार को इस प्रकार का बनाइए, जो आपके बिना भी चल सके। ज्यादातर लोग इस प्रकार की नौकरी करते हैं, जिसमें उनका सारा जीवन चला जाता है और अंत में उनके पास पैसा तो बहुत होता है मगर वह बुढ़ापे में उस पैसे का सही इस्तेमाल नहीं कर पाते।

इस बात को इस किताब में अच्छे से समझाते हुए टीम शायरिस बताते हैं कि आप इस प्रकार का व्यापार करें जो ऑनलाइन हो और विश्व के किसी भी कोने से किया जा सके। साथ ही अपने व्यापार को संभालने के लिए वर्चुअल असिस्टेंट और ऑटोमेशन टूल्स यूज करें ताकि आप अपने जीवन का कम समय देकर भी अपने व्यापार को चला सके।

धीरे-धीरे अपने व्यापार को उस स्थिति पर लेकर जाएं, जहां आप के बिना या कभी कभार की देखरेख से भी वह व्यापार अच्छे से चल सके।

L – lebrate

यहां Tim ferriss यह बताने का प्रयास करते हैं कि पूरी तरह रिटायरमेंट लेने से अच्छा है कि आप अपने जीवन काल में मिनी रिटायरमेंट को फोकस करें। अर्थात व्यापार को इस प्रकार से तैयार करें कि आप कुछ सालों के लिए उस व्यापार को पूरी तरह से छोड़ सकें और इस दुनिया में कहीं घूमने फिरने जा सके।

इस तरह आपके दिमाग को एक ब्रेक मिलेगा और जब आप 1 या 2 साल के बाद अपने व्यापार में वापस आएंगे तो एक नई ऊर्जा और कुछ नए ज्ञान के साथ अपने व्यापार को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं। उसके बाद फिर अपने व्यापार को एक ऊंचाई पर ले जाएं और उसे ऑटोमेट कर दें ताकि वह आपके बिना भी चल सके।

फिर एक 2 साल का रिटायरमेंट ले जहां आप कहीं घूमने जाएं और इंजॉय करें ताकि आप और नई ऊर्जा के साथ दोबारा अपने व्यापार को शुरू कर सकें। इस तरह आप पैसा और समय दोनों काम आ पाएंगे, जिससे हम असली अमीर कह सकते है।

ऐसा नहीं है कि इस किताब में केवल डील (DEAL) फार्मूला के बारे में बात किया गया है। इसमें और भी विभिन्न प्रकार के फार्मूला के बारे में बताया गया है, जिनका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन व्यापार को एक नई ऊंचाई पर ले कर जा सकते हैं।

Rich Dad and Poor Dad

यह व्यापारिक किताब में सबसे अधिक बिकने वाली किताब है, जिसे रोबोट टीके ओसाकी द्वारा लिखा गया है। इस किताब में लेखक कहना चाहते हैं कि उनके एक करीबी मित्र के पिता उन्हें अपने बेटे की तरह मानते हैं, जो शहर के सबसे अमीर आदमी है। वही इनके पिता एक साधारण मास्टर है और दोनों पिता विभिन्न प्रकार का ज्ञान देते हैं।

उन्होंने अपने पूरे जीवन में अपने दोस्त के अमीर पिता से जितनी चीजें सीखी। उसे किताब में लिखी और उसी किताब में अपने साधारण मिडिल क्लास पिता से जो चीजें सीखी उसे भी लिखी और इस किताब का नाम रिच डैड पुअर डैड दिया।

इस किताब में लेखक बताना चाहते है कि एक अमीर व्यक्ति किस प्रकार से सोचता है और वही एक गरीब या साधारण वर्ग का व्यक्ति किस प्रकार से सोचता है और अपने बच्चों को किस प्रकार का ज्ञान देता है।

वह बताते हैं कि उनके अमीर पिता उन्हें हमेशा रिस्क लेने के लिए प्रेरित करते हैं कहते हैं कि जो होगा देखा जाएगा। तुम आगे बढ़कर काम करो, वही एक साधारण वर्ग के पिता हमेशा डरे हुए रहते है, वह हर काम को करने से पहले 10 बार सोचो करूं ना करूं जैसी दुविधा में फंसे रहते हैं जिससे चला जाता है।

उनके अमीर पिता पैसों को निवेश करने के बारे में बताते है और कहते है कि पैसों को निवेश करें और उसके बाद निवेश से आए पैसों को खर्च करें। वही उनके साधारण पिता कम खर्च करने और पैसे को बचाने की सलाह देते है, उनके अपने पिता निवेश करने में जो जोखिम है, उससे बहुत ज्यादा डरते है, जिस वजह से वह अपने पूरे जीवन का भी पैसों को सही जगह निवेश नहीं कर पाते।

इस किताब को पढ़ने पर आप इससे बात को समझ पाएंगे कि व्यापार में किस प्रकार के एक सफल या अमीर व्यक्ति सोचता है और व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए किस प्रकार एक गरीब व्यक्ति सोचता है लिखी इन दोनों के विचारों को काफी करीब से समझने के बाद आप अपने व्यापार में एक अद्भुत सफलता पा सकते हैं।

यह भी पढ़े : रिच डैड पुअर डैड बुक समरी

Elon Musk

आज कि दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसने कभी एलोन मस्क का नाम ना सुना हो। हमेशा न्यूज़ की सुर्खियों में बने रहने वाले यह महान व्यक्ति अपने अद्भुत अविष्कार और बेहतरीन ढंग से चलाए जाने वाले व्यापार की वजह से हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं।

हाल ही में एलोन मस्क विश्व के सबसे अमीर आदमी बने उनकी बिजली से चलने वाली गाड़ी Tesla और वापस लौट कर आने वाला रॉकेट SpaceX पूरी दुनिया में धूम मचा रहा है। इसके अलावा वह एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जो साथ विभिन्न प्रकार के व्यापार कर रहे हैं और वे सभी व्यापार साइंस और टेक्नोलॉजी के बेहतरीन आविष्कारों से भरा हुआ है, जिस वजह से एलोन मस्क को आज की दुनिया का आयरन मैन कहा जा रहा है।

इनका जीवन काफी उतार-चढ़ाव से भरा हुआ है, इस किताब में आपको एलॉन मुस्क की जीवनी के बारे में बताया जाएगा। उनके जीवन को पढ़ने के बाद आप यह समझ पाएंगे कि वह पार में उतार चढ़ाव आना एक आम बात है और कितने बुरे स्थिति में भी इन्होंने अपना धैर्य नहीं छोड़ा और पूरी तरह से कंगाल स्थिति में पहुंचने के बाद भी इन्होंने एक अद्भुत धैर्य और समझदारी को दिखाते हुए अपने व्यापार को दोबारा खड़ा किया और पूरे विश्व में नए बिजनेसमैन के लिए एक मिसाल साबित हुए।

The Secret

यह किताब आपको बताएगी कि सफल व्यक्तियों के पास ऐसा कौन सा रहस्य होता है, जिस वजह से वह सफलता पर सफलता प्राप्त किए जाते है। उस रहस्य का नाम आकर्षण का रहस्य है, जिसके बारे में विस्तार पूर्वक इस किताब में पड़ेंगे कि किस तरह अगर आप इसके बारे में सोचें तो वह चीज आपकी ओर आकर्षित होने लगती है।

जैसा कि एक फिल्म में कहा गया है कि – “अगर आप किसी चीज को पूरी शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे आप तक मिलाने में जुड़ जाती है”। इस किताब में ऐसी ही रहस्य के बारे में बताया गया है कि किस प्रकार से आपको सोचना चाहिए। आप केवल बैठकर सोचेंगे और वह चीज आप की ओर आकर्षित होगी, ऐसा नहीं है। सोचना एक कला है और इस कला के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस किताब में दी गई है।

The Secret Book Quotes in Hindi
Image: The Secret Book Quotes in Hindi

अगर आप व्यापार में जल्दी सफल होना चाहते हैं तो यह जानना आवश्यक है कि आप को किस प्रकार सोचना चाहिए। क्योंकि व्यापार सर्वप्रथम एक सोच से शुरू होता है और अगर आपकी सोच सही होगी तो आप बड़ी आसानी से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े : द सीक्रेट बुक समरी

The Dot Com Secret

रसेल बर्नसन वह लेखक है, जिन्होंने इस किताब को लिखा यह किताब किसी भी कंपनी को ऑनलाइन कैसे स्विफ्ट करें और किस प्रकार एक सेल्स फुनल बनाकर आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेच सकते है और खूब सारा पैसा कमा सकते है, उसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देता है।

आपको यह समझना होगा कि किसी भी व्यापार के लिए सेल्स उसकी आत्मा होता है। अगर आप व्यापार को बड़ा बनाना चाहते है तो आपका उस व्यापार की आत्मा पर पूर्ण काबू होना चाहिए अर्थात आपको सेल्स पर पूर्ण तरीके से काबू करना होगा। जब हम किसी व्यापार को ऑनलाइन शुरू करते है तो सबसे बड़ा सवाल हमारे समक्ष आता है कि आप उस समान को कैसे बेचेंगे।

इस किताब में सेल्स फनल बनाने की एक अच्छी तकनीक बताई गई है, जिसका इस्तेमाल करके अब बड़ी आसानी से किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन भेज सकते हैं। सालों की मेहनत के बाद उन्होंने इस किताब की संरचना की, जिसकी काबिलियत को दिखाने के लिए उन्होंने 10 करोड़ में अपने एक प्रोडक्ट को बेच कर दिखाया है।

रसेल ने अपनी इस किताब में बताई गई तकनीक का इस्तेमाल करके। अगर आप कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आज के समय में उस व्यापार को ऑनलाइन करना ही समझदारी है। मगर जब आप किसी व्यापार को ऑनलाइन शुरू करेंगे तो उसे किस प्रकार बेचेंगे, इससे अच्छे से समझने के लिए आपको रुसेल बर्नसन की द डॉट कॉम सी क्रेट को पढ़ने की आवश्यकता है।

The lean startup

अगर आप एक व्यापार शुरू करना चाहते है तो आप तो यह किताब अवश्य पढ़नी चाहिए। इसमें स्टार्टअप किस प्रकार किया जाए, इसके बारे में बताया गया है। आमतौर पर लोग एक आईडिया सोचते है और उस आईडिया को अपने इन्वेस्टर के समक्ष रखते है।

जिससे वे आकर्षित होकर उन्हें पैसा देते है और उस पैसे के आधार पर वे अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करते है, जिससे लोग खरीदते है और वह स्टार्टअप चल जाता है। मगर यह इतना आसान नहीं होता अगर इतना पैसा लगाने के बाद वह स्टार्टअप किसी को पसंद नहीं आया या आप का प्रोडक्ट नहीं लिख पाया किसी भी कारणवश तो आपका समय और इन्वेस्टर का पैसा दोनों बर्बाद हो जाएगा।

Lean startup एक प्रचलित किताब है, जिससे व्यापार शुरू करने वाले हर व्यक्ति को पढ़ना चाहिए। इस किताब में बताया गया है कि सबसे पहले आप एक साधारण प्रोडक्ट बनाएं अर्थात अगर आपको कोई व्यापार शुरू करना है तो अपने समान पर पैसा मत लगाएं साधारण से साधारण रूप में उसे शुरू करें।

सरल भाषा में कहें तो अगर आप कोई सॉफ्टवेयर शुरू करना चाहते है तो इस तरह से शुरू करें कि आपके शुरुआती सॉफ्टवेयर में केवल वही चीज हो, जिसके लिए आपके व्यापार को जाना जाता है। उदाहरण के रूप में बात करें तो फेसबुक में आज जो आप इतने फीचर्स देख रहे हैं, वह पहले नहीं थे फेसबुक में केवल हॉट और नॉट नाम का फीचर हुआ करता था। लोगों ने इसे पसंद किया और धीरे-धीरे फेसबुक लोगों को देखकर अपना प्रोडक्ट बदलता चला गया।

इसके अलावा आपको इस किताब में बताया गया है कि अपने शुरुआती प्रोडक्ट को किस तरह तैयार करें और पहला इन्वेस्टमेंट कब हासिल करें, व्यापार की शुरुआत में कभी भी इन्वेस्टमेंट ना लें। यह बहुत ज्यादा जोखिम भरा होता है कब आपको व्यापार के लिए पैसा लेना चाहिए।

वह व्यापार चलेगा या नहीं इसे शुरुआती दिनों में ही कैसे प्रेरित किया जाए। यह सभी बातों को फॉर्मूला के जरिए बताया गया है। आप अपनी कॉपी पर एक फार्मूला लिखकर अपने व्यापार का प्रेडिक्शन कर सकते है। इन सभी खास बातों को जानने के लिए इस किताब को अच्छे से पढ़ना आवश्यक है।

Atomic Habit

किसी भी व्यापार को सफल बनाने के लिए आदत और मानसिकता काफी मायने रखती है। आप अपनी आदत के अनुसार फैसले लेते है और आपके फैसले आपके व्यापार को बदल देते है। इस किताब में जेम्स क्लियर इस बात को विस्तार से समझाते है कि किस प्रकार आपके जीवन के छोटी-छोटी आदत है, आप के फैसलों को बदलती है।

अगर हम एटॉमिक हैबिट्स के किताब में बात की जाने वाली आदतों की बात करें तो उन्होंने रिवार्ड की बात की है अर्थात इस किताब में जेम्स क्लियर, लेखक यह कहते है कि जब भी आप कोई छोटी चीज हासिल करें तो उसके लिए अपने आपको इनाम दे।

अगर आपका दिमाग अपने आप से इनाम पाता है तो उसे काफी अच्छा लगता है और आप इस काम को और अति उत्साह से कर पाते है। ऐसे और भी विभिन्न प्रकार के छोटी-छोटी आदतों से किस प्रकार अपने फैसले को बदल सकते है और इसका असर आप अपने रोजमर्रा के जीवन में देख सकते हैं। इसे समझने के लिए इस किताब को अच्छे से पढ़ना आवश्यक है।

FAQ

बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कौन सी किताब पढ़नी चाहिए?

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको think and grow rich coma 4 hour work week the dot com secret, the lean startup जैसे जरूरी किताब को पढ़ना आवश्यक है।

स्टार्टअपशुरू करने से पहले पढ़ने वाली सबसे जरूरी किताब?

किसी भी स्टार्टअप को शुरू करने से पहले दल्लीन स्टार्टअप नाम की किताब अवश्य पढ़ें।

एक सफल व्यक्ति की तरह है बनने के लिए कौन सी किताब पढ़े?

अगर आप एक सफल व्यक्ति की तरह सोचना चाहते हैं और जीवन में कुछ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको the secret, seven habits of highly successful people जैसी किताबों को पढ़ना चाहिए।

थिंक एंड ग्रो रिच का हिंदी नाम क्या है?

थिंक एंड ग्रो रिच नेपोलियन हिल के द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध किताब है, जिसकी हिंदी प्रति का नाम सोचिए और अमीर बनिए है।

निष्कर्ष

अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को बिजनेस की 10 बेहतरीन किताबें ( Best Business Book in Hindi) के बारे में उपयोगी जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत की गई आज की यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल रही होगी और आप इस लेख को पढ़कर काफी ज्यादा इंजॉय भी किए होंगे।

हमारे इस लिस्ट में आपको सबसे अच्छी और सबसे उपयोगी कौन सी बुक लगी? इसके बारे में भी आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं एवं इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए क्या प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। 

इसके अलावा हम चाहते हैं कि आप इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण विषय पर आप के माध्यम से जानकारी प्राप्त हो सके और उन्हें कहीं और भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना हो।

यह भी पढ़े

लर्न टू अर्न बुक समरी

जीवन बदलने वाली 20 सर्वश्रेष्ठ प्रेरक किताबें

जिन्दगी को खुश करने के बेहतरीन तरीके

खुद को मोटिवेट कैसे करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here