अभी तो तुम्हारे दूध के दाँत भी नहीं टूटे मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अभी तो तुम्हारे दूध के दाँत भी नहीं टूटे मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Abhee to tumhaare doodh ke daant bhee nahin toote Muhavara ka arth)

अभी तो तुम्हारे दूध के दाँत भी नहीं टूटे मुहावरे का अर्थ – अभी तो तुम्हारी उम्र कम है और अभी तुम बच्चे हो और नादान और अनजान हो, ज्ञानहीन या अनुभवहीन।

Abhee to tumhaare doodh ke daant bhee nahin toote Muhavara ka arth – abhee to tumhaaree umr kam hai aur abhee tum bachche ho aur naadaan aur anajaan ho, gyaanaheen ya anubhavaheen.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन अभी 18 साल का हुआ भी नहीं है और उससे बाइक चलाने की जल्दी है ऐसी स्थिति में ही कहा जाता है कि अभी तो तुम्हारे दूध के दांत भी नहीं टूटे हैं और तुम बड़े लोगों की तरह बाइक चलाना चाहते हो।

वाक्य प्रयोग: राजनीति एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर लोगों का अनुभवी होना और राजनीति का जानना अत्यधिक आवश्यक है लेकिन जिन लोगों को इन सारी चीजों की जानकारी नहीं होती है उनके लिए सिर्फ यही कहा जा सकता है कि अभी तो तुम्हारे दूध के दांत भी नहीं टूटे हैं तुम एक राजनीति नेता बनना चाहते हैं।

वाक्य प्रयोग: सोहन का बड़ा हो जाने के बावजूद भी उसका बचपना खत्म नहीं हुआ है जिसके वजह से उसके माता-पिता उसके भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं वह सोचते हैं कि इसके अभी दूध के दांत भी नहीं टूटे हैं और यह अपने जीवन में कैसे संघर्ष करके आगे बढ़ेगा।

वाक्य प्रयोग: सोहर जब एक सभा में खड़ा हुआ कुछ बोलने को तो सभी लोग उस पर हंस रहे थे और उससे कह रहे थे कि अभी तो तुम्हारे दूध के दांत भी नहीं टूटे हैं और तुम हम लोगों के सामने भाषण देने के लिए खड़ा हो।

यहां हमने “अभी तो तुम्हारे दूध के दाँत भी नहीं टूटे” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।अभी तो तुम्हारे दूध के दांत भी नहीं टूटे मुहावरे का अर्थ होता है कि अभी तो तुम्हारी उम्र कम है अभी तो तुम बच्चे हो नादान हो, अनजान हो, अनुभवहीन हो, ज्ञान हिन हो तो तुम कैसे किसी बड़े कार्य को या बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सक्षम हो या उसके लिए खड़े हो सकते हो लेकिन कुछ-कुछ क्षेत्र में हमें ऐसे लोग भी मिलते हैं जिनकी उम्र भले ही कम हो लेकिन वह अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं और कठिन से कठिन लक्ष्य को प्राप्त कर लेते । चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

बड़ी बात होना अपना घर समझना
आपे से बाहर होनाअक्ल चरने जाना
आसमान सिर पर उठानाआड़े हाथों लेना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here