अभी दिल्ली दूर है मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अभी दिल्ली दूर है मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Abhee dillee door hai Muhavara ka arth)

अभी दिल्ली दूर है मुहावरे का अर्थ – अभी कसर बाकी है, अभी काम पूरा नहीं हुआ, लक्ष्य दूर होना।

Abhee dillee door hai Muhavara ka arth – abhee kasar baakee hai, abhee kaam poora nahin hua, lakshy door hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन एक अच्छा डॉक्टर बनना चाहता है लेकिन उसने अभी दसवीं की कक्षा ही पास की है अभी उसके डॉक्टर बनने में काफी समय है अभी उसकी दिल्ली बहुत दूर है।

वाक्य प्रयोग: सीता एक अच्छे शिक्षक बनना चाहती है लेकिन वह अभी 11वीं की कक्षा ही पास की है अभी उसके शिक्षक बनने में काफी समय है अभी उसकी दिल्ली दूर है।

वाक्य प्रयोग: सोहन ने अभी तो वकालत की पढ़ाई ही शुरुआत की है और बेचारा है कि वह जल्द से जल्द जज बन जाए लेकिन अभी उसके जज बनने में काफी समय लगेगा अभी उसकी दिल्ली दूर है।

वाक्य प्रयोग: हमें अपने कार्य को ईमानदारी से मेहनत से करते रहना चाहिए चाहे हमारी दिल्ली कितनी भी दूर क्यों ना हो।

यहां हमने “अभी दिल्ली दूर है “जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।अभी दिल्ली दूर है मुहावरे का अर्थ होता है कि हम किसी को कार्य करते हैं और सोच लेते हैं कि हम उसके जल्द से जल्द पहुंच जाए तो ऐसा नहीं होता है, हर कार्य को करने में समय लगता है और हर कार्य को करने में मेहनत की काफी आवश्यकता होती है। जब कोई व्यक्ति ईमानदारी से मेहनत करते हुए कार्य करता है तो उसे उस कार्य में सफलता मिलती है लेकिन उस कार्य को करने में समय लगता है जिसे कि लोग कार्य को बीच में ही छोड़ देते हैं इसीलिए आप अपना पूरी शक्ति लगाएं और उस कार्य को पूरा करें, क्षमता चाहे आपकी दिल्ली कितनी भी दूर क्यों ना हो आप अपने लक्ष्य पर ध्यान दें और उसे पूरा करें। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

बड़ी बात होना चार चाँद लगाना
आड़े हाथों लेनाअपना घर समझना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here