आप भला तो जग भला मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आप भला तो जग भला मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aap bhala to jag bhala Muhavara ka Arth)

आप भला तो जग भला मुहावरे का अर्थ – भले आदमी को सब लोग भले ही मिलते हैं, जो खुद अच्छा है उसके लिए सब अच्छा है , भले आदमी को सम्पूर्ण संसार भला लगता है, दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए तो दूसरे भी अच्छा व्यवहार करेंगे, आप दूसरों से जिस प्रकार का व्यवहार करेंगे, दूसरे मनुष्य भी वैसा ही व्यवहार आपके साथ करेंगे।

Aap bhala to jag bhala Muhavara ka arth – bhale aadamee ko sab log bhale hee milate hain, jo khud achchha hai usake lie sab achchha hai , bhale aadamee ko sampoorn sansaar bhala lagata hai, doosaron ke saath achchha vyavahaar kiya jae to doosare bhee achchha vyavahaar karenge, aap doosaron se jis prakaar ka vyavahaar karenge, doosare manushy bhee vaisa hee vyavahaar aapake saath karenge..

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: इस संसार को देखने का लोगों का अपना अलग अलग नजरिया होता है आप जिस नजर से इस संसार को देखेंगे आपको वैसे ही इस यह संसार नजर आएगी इसीलिए कहा जाता है कि आप भला तो जग भला। अगर आप भले हैं तो आपको सभी भले ही दिखेंगे।

वाक्य प्रयोग: सोहन के पिता जी बहुत ही ईमानदार व्यक्ति थे इसीलिए सभी उन्हें ईमानदार समझते हैं इसीलिए कहा जाता है कि आप भले तो जग भला।

वाक्य प्रयोग: राधा अपना काम बहुत ही इमानदारी से करती है और वह सोचती है कि हर कोई अपना काम इमानदारी से ही करता होगा ऐसी परिस्थिति में कहा जाता है कि आप भले तो जग भला आप जैसा सोचेंगे आपको दूसरा व्यक्ति भी वैसा ही दिखाई देगा।

वाक्य प्रयोग: जब आप किसी की मदद करेंगे तो आपको भी दूसरों लोगों से मदद मिलेगी क्योंकि हम जैसा व्यवहार करते हैं हमारे साथ वैसा ही व्यवहार दूसरे लोग भी करते हैं इसीलिए कहा जाता है कि आप भले तो जग भला।

यहां हमने “आप भला तो जग भला” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।आप भले तो जग भला मुहावरे का अर्थ है कि भले आदमी को सब लोग भले ही मिलती है जो खुद अच्छा होता है उसके लिए सब अच्छा होता है जैसा आपका नजरिया होगा वैसे ही लोग आपको दिखेंगे और आप दूसरे को वैसे ही समझेंगे अगर आप अपने आप को सच्चा और ईमानदार समझते हैं और सच्चे और ईमानदार रहते हैं तो आपको दूसरे लोग भी वैसे ही दिखाई देंगे वह लोग भी सच्चे और ईमानदार ही होंगे। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आड़े हाथों लेना आपे से बाहर होना
अपना घर समझना अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
कठपुतली बननाकरारा जवाब देना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here