आँखों पर परदा पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आँखों पर परदा पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aankhon par parada padana Muhavara ka Arth Aur Vakya Pryog)

आँखों पर परदा पड़ना मुहावरे का अर्थ – विपत्ति की ओर ध्यान न जाना, आसावधान होना, किसी लालच में पड़ना, किसी भरम में होना या किसी अज्ञान या अंधकार में होना।

Aankhon par parada padana muhaavare ka arth – vipatti kee or dhyaan na jaana, aasaavadhaan hona, kisee laalach mein padana, kisee bharam mein hona ya kisee agyaan ya andhakaar mein hona.

आँखों पर परदा पड़ना मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन को चिटफंड कंपनी में पैसा जमा करने के लिए सभी ने समझाया लेकिन उसे तो लालच का पर्दा पड़ा हुआ था और उसका पैसा डूब गया इसे कहते हैं आंखों पर परदा पड़ना।

वाक्य प्रयोग: सीता को राधा पर विश्वास करने के लिए सभी ने मना किया लेकिन उसे तो राधा के ऊपर पूर्ण विश्वास था जिस वजह से सीता को धोखा मिला इसे कहते हैं आंखों पर परदा पड़ना।

वाक्य प्रयोग: सीता को राधा पर विश्वास करने के लिए सभी ने मना किया लेकिन उसे तो राधा के ऊपर पूर्ण विश्वास था जिस वजह से सीता को धोखा मिला इसे कहते हैं आंखों पर परदा पड़ना।

वाक्य प्रयोग: मोहन को उसके माता पिता कितना भी समझाते हैं पर मोहन के आंखों पर तो पर्दा पड़ा है।

यहां हमने “आँखों पर परदा पड़ना “जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। आंखों पर परदा पड़ना मुहावरे का अर्थ होता है कि किसी के ऊपर अत्यधिक विश्वास जताना या फिर किसी लालच में पड़ना या फिर आसावधान हो जाना।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

करारा जवाब देनाआसमान टूट पड़ना
आधा तीतर आधी बटेरआसमान सिर पर उठाना
कठपुतली बननासौ सुनार की एक लोहार की

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here