आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aag baboola hona Muhavara ka arth)

आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ – बहुत गुस्सा होना, अति क्रुद्ध होना।

Aag baboola hona Muhavara ka arth – bahut gussa hona, ati kruddh hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: राधा जरा सी बात पर सीता पर आग बबूला हो गई।

वाक्य प्रयोग: श्याम अपने भाई को पिटता देख आग बबूला हो गया और उसने उन लड़कों को बहुत मारा।

वाक्य प्रयोग: सोहन जब अपने बहन के ससुराल पहुंचा तो उसकी बहन उस समय रो रही थी और सोहन अपनी बहन को रोता देख आग बबूला हो गया और उसने अपने जीजा को खूब मारा।

वाक्य प्रयोग: मोहन का अपने प्रिय दोस्त से किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया और मोहन आग बबूला हो गया और उसने अपने प्रिय दोस्त से हमेशा हमेशा के लिए दोस्ती तोड़ दी।

यहां हमने “आग बबूला होना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ होता है कि जब कोई व्यक्ति अपने गुस्से के सीमा से बाहर हो जाता है जब अधिकृत हो जाता है तो वैसी परिस्थिति में कहा जाता है कि वह व्यक्ति आग बबूला हो गया है और वह अपने गुस्से में किसी की भी जान ले सकता है, वैसे परिस्थिति में उन व्यक्तियों से दूर रहना चाहिए जो कि अपने गुस्से को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं और वह दूसरे को कोई भी हानि पहुंचा सकते हैं । चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अपना घर समझना करारा जवाब देना
आड़े हाथों लेनाअपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here