वि उपसर्ग से शब्द

वि उपसर्ग से शब्द (Vi upasarg se shabd in Hindi)

वि उपसर्ग से शब्द- विख्यात, विनंती, विवाद, विहार, विदेश, विलाप, वियोग, विपक्ष, विशुद्ध, विकास, विज्ञान, विधवा, विशेष, विस्मरण, विराम, विभाग, विकार, विमुख, विनय, विनाश।

Vi upasarg se shabd vikhyaat, vinantee, vivaad, vihaar, videsh, vilaap, viyog, vipaksh, vishuddh, vikaas, vigyaan, vidhava, vishesh, vismaran, viraam, vibhaag, vikaar, vimukh, vinay, vinaash.

वि उपसर्ग से शब्द (Prefix of Vi in Hindi)और उपसर्ग जोड़ने पर किसी भी शब्द का मूल शब्द का अर्थ बदल जाता है। उपसर्ग शब्द या शब्दांश के पहले जुड़कर किसी भी शब्द के अर्थ में विशेषता को लाती है। उपसर्ग का प्रयोग स्वतंत्र रूप से नहीं किया जा सकता है। उपसर्ग शब्द किसी भी शब्द के आगे जुड़ कर विभिन्न प्रकार के शब्दों का निर्माण करती है जिसे हम वाक्यों के द्वारा जानेंगे। इसीलिए एक वाक्य में सभी उपसर्ग शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग उपसर्ग का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

वि शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा उपसर्ग शब्दों के अंतर को समझना

  • विख्यात- विख्यात का अर्थ होता है जो लोकप्रिय हो, प्रसिद्ध हो, जिसका प्रसिद्ध पूरे देश में फैला हुआ हो। स्वामी विवेकानंद जी विश्व गुरु है और उनकी दी हुई शिक्षा पूरे विश्व में फैली हुई है स्वामी विवेकानंद विख्यात है पूरे विश्व में।
  • विनती- विनती का अर्थ होता है अनुरोध करना, प्रार्थना करना, विनम्रता से निवेदन करना। सोहन ने अपने उच्च अधिकारी से छुट्टी के लिए विनती की है।
  • विवाद- विवाद का अर्थ होता है कहा-सुनी, तकरार, बहस ।सोहन और मोहन दोनों बचपन के दोस्त हैं लेकिन उन दोनों के बीच किसी बात पर बहुत बड़ा विवाद हो गया और वह दोनों एक दूसरे के दुश्मन बन गए।
  • विदेश- विदेश का अर्थ होता है परदेस, दूसरा देश, पराया देश ।सोहन जब अपने देश को छोड़कर दूसरे देश गया अर्थात जब विदेश गया, तब उसे समझ में आया कि स्वदेश ही सबसे अच्छा होता है और विदेश में हमें कई चीजों को छोड़ कर आना पड़ता है अपनों को छोड़ कर आना पड़ता है।
  • विकास- विकास का अर्थ होता है प्रगति करना, ऊपर उठना, अपने आप में गुणवत्ता को लाना। हमारा भारत देश विकासशील देशों में आता है।
  • विज्ञान- विज्ञान का अर्थ होता है वैसा ज्ञान जो कि विचार अवलोकन अध्ययन और प्रयोग से जो जानकारी हमें मिलती है उसे हम विज्ञान कहते हैं ।सभी वर्ग के बच्चों और बड़े बूढ़ों के लिए विज्ञान की जानकारी होना अति आवश्यक है क्योंकि विज्ञान से हमें कई चीजों का ज्ञान होता है और हम कई चीजों के बारे में जान पाते हैं।

उपसर्ग शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। उपसर्ग शब्द या शब्दांश के पहले जुड़कर किसी भी शब्द के अर्थ में विशेषता को लाती है। एक शब्द के कई उपसर्ग शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द उपसर्ग शब्द ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी उपसर्ग शब्दों में से किसी का भी उपसर्ग शब्द पूछा जा सकता है।

उपसर्ग शब्दों का विशेष महत्व है और इनकी सहायता से हम विभिन्न प्रकार के नए शब्दों का निर्माण कर सकते हैं। उपसर्ग शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में उपसर्ग शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से उपसर्ग शब्दों बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में उपसर्ग शब्दों का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत और उर्दू और फारसी में भीउपसर्ग शब्दों पूछे जाते हैं।

उपसर्ग शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण उपसर्ग से बने शब्द

परिकमअनु
अभिअनअप
बदगैरउत

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here