उत उपसर्ग से शब्द

उत उपसर्ग से शब्द (Ut upsarg se Shabd in Hindi)

उत उपसर्ग से शब्द- उत्तम, उत्थान, उत्कर्ष, उत्कट, उत्तप्त, उत्पत्ति, उत्पात, उत्पन, उत्सव, उत्तीर्ण, उत्पादन ।

Ut upsarg se Shabd uttam, utthaan, utkarsh, utkat, uttapt, utpatti, utpaat, utpan, utsav, utteern, utpaadan .

उत उपसर्ग से शब्द (prefix of ut in Hindi)और उपसर्ग जोड़ने पर किसी भी शब्द का मूल शब्द का अर्थ बदल जाता है। उपसर्ग शब्द या शब्दांश के पहले जुड़कर किसी भी शब्द के अर्थ में विशेषता को लाती है। उपसर्ग का प्रयोग स्वतंत्र रूप से नहीं किया जा सकता है। उपसर्ग शब्द किसी भी शब्द के आगे जुड़ कर विभिन्न प्रकार के शब्दों का निर्माण करती है जिसे हम वाक्यों के द्वारा जानेंगे। इसीलिए एक वाक्य में सभी उपसर्ग शब्दों का प्रयोग हो जाए, यह जरूरी नहीं है। स्थिति के आधार पर वाक्य में अलग अलग उपसर्ग का प्रयोग अलग अलग स्थान पर किया जा सकता है।

नीचे हम उदाहरण के माध्यम से इसे और अधिक गहराई से जानने का प्रयास करेंगे।

उत शब्द के वाक्य प्रयोग द्वारा उपसर्ग शब्दों के अंतर को समझना

  • उत्तम- उत्तम का अर्थ होता है जो सबसे अच्छा हो, श्रेष्ठ हो, बेहतर हो। रामचरित्र मानस गोस्वामी तुलसीदास जी की एक उत्तम और एक श्रेष्ठ रचना में से एक है।
  • उत्थान- उत्थान का अर्थ होता है ऊपर उठना। हमें हमेशा अपने उत्थान के लिए कार्यरत रहना चाहिए और अपने उत्थान के लिए नई नई चीजों को सीखना भी चाहिए।
  • उत्कर्ष – उत्कर्ष का अर्थ होता है उच्च गुणवत्ता या एडवांसमेंट। हमें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए अपने अंदर उत्कर्ष लाना होता है। जिससे हम अपने जीवन में एडवांसमेंट को लाकर अपने आपको उत्कर्ष के साथ आगे बढ़ा सके।
  • उत्सव -उत्सव का अर्थ होता है आनंद और उत्साह के साथ मनाया जाने वाला कोई शुभ कार्य। सोहन के घर में आज उत्सव का माहौल है क्योंकि आज उसके घर में उसकी बहन का विवाह है, जिसमें सभी लोग उत्साह पूर्वक सम्मिलित हो रहे हैं।
  • उत्तीर्ण- उत्तीर्ण का अर्थ होता है सफल होना। मोहन अपने प्रतियोगिता परीक्षा में कम समय में ही उत्तीर्ण हो गया।

उपसर्ग शब्द परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। उपसर्ग शब्द या शब्दांश के पहले जुड़कर किसी भी शब्द के अर्थ में विशेषता को लाती है। एक शब्द के कई उपसर्ग शब्द हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए शब्द उपसर्ग शब्द ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी उपसर्ग शब्दों में से किसी का भी उपसर्ग शब्द पूछा जा सकता है।

उपसर्ग शब्दों का विशेष महत्व है और इनकी सहायता से हम विभिन्न प्रकार के नए शब्दों का निर्माण कर सकते हैं। उपसर्ग शब्द का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में उपसर्ग शब्द पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से उपसर्ग शब्दों बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में उपसर्ग शब्दों का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत और उर्दू और फारसी में भीउपसर्ग शब्दों पूछे जाते हैं।

उपसर्ग शब्द कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण उपसर्ग से बने शब्द

परिअभिसम
स्वगैर
बदसुपरा

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here