उन्नीस-बीस होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

उन्नीस-बीस होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Unnees-bees hona Muhavara ka arth)

उन्नीस-बीस होना मुहावरे का अर्थ – थोड़ा-सा अंतर होना, मामूली फर्क, नाम मात्र का अंतर होना, बहुत कम अंतर होना, जरा सा अंतर होना, नगण्य अंतर होना, करीब-करीब एक समान होना, बहुत मामुली सा अन्तर होना।

Unnees-bees hona Muhavara ka arth – thoda-sa antar hona, maamoolee phark, naam maatr ka antar hona, bahut kam antar hona, jara sa antar hona, nagany antar hona, kareeb-kareeb ek samaan hona, bahut maamulee sa antar hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन और मोहन दोनों जुड़वा भाई है लेकिन फिर भी उन दोनों में उन्नीस-बीस का अंतर है।

वाक्य प्रयोग: सीता और गीता दोनों बहने है लेकिन दोनों की लंबाई में उन्नीस-बीस का फर्क है।

वाक्य प्रयोग: मोहन झा मोबाइल खरीदने गया तो उसने दो मोबाइल को देखा जिसमें दूसरा मोबाइल बहुत अच्छा था लेकिन दोनों मोबाइल के कीमतों में उन्नीस-बीस का फर्क था।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल और मोहनलाल दोनों जुड़वा भाई है लेकिन दोनों के व्यवहारों में उन्नीस-बीस का फर्क है।

यहां हमने “उन्नीस-बीस होना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। उन्नीस-बीस होना मुहावरे का अर्थ होता है कि थोड़ा सा अंतर होना मामूली सा फर्क पड़ना नाम मात्र का अंतर होना बहुत कम अंतर होना जरा सा अंतर होना। उन्नीस-बीस का फर्क होना या उन्नीस-बीस का होना मुहावरे का अर्थ ज्यादातर वहां प्रयोग किया जाता है जहां पर लोग लगभग हो।

जैसे जो जुड़वा व्यक्ति हो उन लोगों का चेहरा लगभग मिलता-जुलता ही रहता है लेकिन उसमें कुछ फर्क होता है तो वैसी परिस्थिति में कहा जाता है कि इन दोनों के सूरत में उन्नीस-बीस का फर्क है। इस तरह की कई उदाहरण है जो कि उन्नीस-बीस होना मुहावरे का अर्थ बताता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करनाअपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
बड़ी बात होनाआपे से बाहर होना
कठपुतली बननाअक्ल पर पत्थर पड़ना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here