उलटे बाँस बरेली को मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

उलटे बाँस बरेली को मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ulate baans barelee ko Muhavara ka arth)

उलटे बाँस बरेली को मुहावरे का अर्थ – विपरीत कार्य करना, असंभव काम करने की कोशिश करना, जहाँ जिस वस्तु की आवश्यकता न हो, उसे वहां ले जाना।

Ulate baans barelee ko Muhavara ka arth – vipareet kaary karana, asambhav kaam karane kee koshish karana, jahaan jis vastu kee aavashyakata na ho, use vahaan le jaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन जब आपने शहर से अपने गांव गया तो वे अपने साथ कुछ अनाज की बोरी भी साथ ले गया तो उसके पिताजी ने कहा कि उल्टे बांस बरेली वाली बात कर दी तुमने यहां किसी अनाज की कोई कमी है क्या।

वाक्य प्रयोग: जब सोहन आगरा से दिल्ली गया तो वह आगरे का पेठा लेकर दिल्ली गया तो वहां के लोगों ने उसने कहा कि तुमने तो उल्टे बांस बरेली वाली बात कर दी यही का पेठा तो वहां जाकर बिकता है।

वाक्य प्रयोग: मोहन जब मुजफ्फरपुर गया तो वह वहां पर अपने साथ लेकर भी लेकर गया तो वहां के लोगों ने कहा कि तुमने तो उल्टे बांस बरेली वाली बात करती यहां से लोग लीची खरीदते और तुम दूसरे देश से या लीची लेकर आए हो।

वाक्य प्रयोग: सोहन जोकि पढ़ने में अच्छा नहीं था लेकिन फिर भी उसने सरकारी नौकरी प्राप्त कर ली यह तो वही बात हो गई उल्टे बांस बरेली को यहां जब लोगों को सरकारी नौकरी मिलना असंभव हो गया है सोहर जो कि अच्छे से पता भी नहीं था फिर भी उसने नौकरी प्राप्त कर ली।

यहां हमने “उलटे बाँस बरेली को” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। उल्टे बांस बरेली को मुहावरे का अर्थ है कि विपरीत कार्य करना, असंभव कार्य करने की कोशिश करना, जहां जिस वस्तु की आवश्यकता ना हो, वह वह ले जाना। जब व्यक्ति आगरा घूमने जाता है तो वहां का पेठा पूरा विश्व प्रसिद्ध है लेकिन वह दिल्ली से ही पेठा लेकर आगरा पहुंच गया जहाँ जिस चीज की आवश्यकता नहीं थी वह उसे वहां लेकर आ ऐसी परिस्थिति में ही कहा जाता है उल्टे बांस बरेली को। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आसमान सिर पर उठाना अक्ल पर पत्थर पड़ना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
अक्ल चरने जाना आड़े हाथों लेना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here