ठान लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

ठान लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Thaan lena muhavare ka arth)

ठान लेना मुहावरे का अर्थ – दृढ़ निश्चय कर लेना।

Thaan lena muhavare ka arth – dridh nishchay kar lena.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: तुमने अगर किसी बात को लेकर ठान लिया है तो उस कार्य को पूरा कर कर ही दम लेना।

वाक्य प्रयोग: मीरा ने ठान लिया है कि वह एक बड़ी अफसर बनेगी।

वाक्य प्रयोग: रामलाल ने ठान लिया कि वह एक बड़ा बिजनेसमैन बनकर दिखाएगा।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल जो कि 3 बार परीक्षा में अनुत्तरिण हो चुका है, उसने ठान लिया है कि इस बार एग्जाम पास करके ही दिखाएगा।

यहां हमने “ठान लेना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। ठान लेना मुहावरे का अर्थ होता है कि दृढ़ निश्चय कर लेना। जिसका सबसे अच्छा उदाहरण है कि जब कोई व्यक्ति किसी बात को लेकर ठान लेता है तब चाहे वह कितनी भी मुसीबत का सामना करें वह उस कार्य को पूर्ण कर कर ही रहता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करनाअपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
बड़ी बात होनाआपे से बाहर होना
कठपुतली बननाअक्ल पर पत्थर पड़ना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here