सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी? (सैलरी, भर्ती, वैकेंसी)

आज की पीढ़ी शिक्षा की ओर अग्रसर है। शिक्षा का महत्व समझ रही है। इसीलिए आज हर एक व्यक्ति अच्छे भविष्य के लिए शिक्षा ग्रहण कर रहा है ताकि उन्हें अच्छी नौकरी मिल सके। लेकिन आज के समय में हर एक स्टूडेंट का ख्वाब है सरकारी जॉब पाने का।

प्राइवेट सेक्टर में भी कई लोग बहुत अच्छा कमा रहे हैं लेकिन उसके बावजूद सरकारी नौकरी की लोगों में चाह रहती हैं और यही कारण है कि आज सरकारी नौकरी पाने का कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। सरकारी जॉब पाने के लिए आज हर कोई मेहनत कर रहा है लेकिन लाखों लोगों में से केवल कुछ हजार बच्चों का ही सरकारी नौकरी लग पाती है।

ऐसे में जो बच्चे सरकारी नौकरी पहले अटेम्प्ट में निकाल लेते हैं, वे ऐसा क्या करते हैं, किस तरह पढ़ाई करते हैं, उनकी क्या स्ट्रेटजी रहती है यह प्रश्न सभी अन्य सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे बच्चों में होता है।

Sarkari Naukri Kaise Milegi
सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी (Sarkari Naukri Kaise Milegi)

यदि आप भी सरकारी नौकरी पाकर अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इस लेख को आप अंत तक जरूरत पड़े। इस लेख के माध्यम से आपको सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी, Sarkari Naukri Kaise Paye, सरकारी नौकरी के लिए किन-किन चीजों को आपको ध्यान में रखने की जरूरत है, Sarkari Naukri Taiyari Kaise Kare आदि के बारे में जानकारी मिलेगी।

Sarkari Naukri Kaise Milegi

यहाँ पर हम सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी के बारे में कुछ टिप्स बता रहे है, जिन्हें आप ध्यान से पढ़े:

परीक्षा का चयन करें

जैसे हमने आपको पहले ही बताया कि भारत में कई तरह की सरकारी विभाग हैं और हर विभागों में सरकारी कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए तरह-तरह के सरकारी नौकरियों की परीक्षा आयोजित की जाती है और सभी तरह की परीक्षाओं में अलग-अलग प्रश्न होते हैं, सबका सिलेबस अलग-अलग होता है।

कुछ विभागों में सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको कुछ खास विषयों पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है तो कुछ में आपको अन्य विषयों पर भी ध्यान देना पड़ता है।

ऐसे में आपको सबसे पहले इस बात का रिसर्च करना जरूरी है कि भारत में होने वाले विभिन्न सरकारी परीक्षाओं में से कौन से विभाग के लिए कौन सी परीक्षा होती है। आपको जिस भी विभाग में सरकारी कर्मचारी बनने का मन है, आप उसी विभाग में नियुक्ति के लिए जो परीक्षा होती है, उसकी तैयारी कर सकते हैं।

सिलेबस के बारे में जानकारी लें

जैसे हमने आपको पहले ही बताया था कि जितनी भी तरह की सरकारी नौकरियों के लिए परीक्षाएं होती हैं, सभी का सिलेबस अलग-अलग होता है। जैसे कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा जो परीक्षा आयोजित की जाती है, उसमें गणित, तार्किक अंग्रेजी एवं सामान्य विज्ञान के विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीँ बैंकिंग सेक्टर के लिए जो सरकारी परीक्षाएं होती है, उसमें फिनानंस संबंधित विषयों पर ज्यादा ध्यान देना पड़ता है।

इसीलिए जब आप निश्चित कर लेते हैं कि आपको कौन सी परीक्षा की तैयारी करनी है तो आपको उस परीक्षा में किन विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, उसकी जानकारी लेनी होगी। इस तरह की जानकारी इंटरनेट पर आराम से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन केवल आप एक सोर्स पर ही निर्भर ना रहे। बहुत बार होता है कि किसी एक सोर्स पर आपको गलत जानकारी भी मिल जाती है।

ऐसे में अगर आप किसी एक वेबसाइट पर जानकारी लेते हैं तो दूसरे वेबसाइट पर भी जाकर जरूर देखें कि क्या वहां भी सिलेबस सामान है। आप चाहे तो पिछले वर्षों में हुए परीक्षाओं के प्रश्नपत्र का विश्लेषण कर सकते हैं, उससे भी आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों के बारे में जानकारी मिल जाती है।

परीक्षा की तैयारी करना आरंभ करें

कालिदास की यह पंक्ति तो आपने सुनी होगी कि काल करे सो आज कर, आज करे सो अब, पल में प्रलय होएगी बहुरि करेगा कब। इस पंक्ति को ध्यान में रखते हुए आपको भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आज से ही तैयारी कर देनी होगी।

जब आप निश्चित कर लेते हैं कि आपको कौन सी परीक्षा के लिए तैयारी करनी है और उसका सिलेबस क्या है और किन-किन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं तब जरूरी है कि आप अपने आपको उन विषयों में माहिर बनाएं।

बहुत बार ऐसा होता है कि कुछ बच्चे किसी एक विषय में ही माहिर होते हैं, अन्य विषय उन्हें पढ़ने में अच्छा नहीं लगता है। लेकिन परीक्षा में केवल आप एक विषय के जरिए पास नहीं हो सकते हैं। आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उस परीक्षा में जिन-जिन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं, उन सभी विषयों को आपको मजबूत करना होगा।

जो भी विषय आपका कमजोर है, आप सबसे पहले उसी विषय को मजबूत करने की कोशिश करें। क्योंकि हमें बहुत बार जो विषय पसंद होता है, उसी विषय को बार-बार पढ़ते हैं लेकिन जिस विषय में आपको रूचि है।

उस विषय को छोड़कर सबसे पहले आप उस विषय को मजबूत करने में लग जाए, जिसमें आपके हाथ ढीले हैं। जब आप बार-बार उस विषय को पढ़ते हैं तो आप उसके आदी हो जाते हैं और धीरे-धीरे आपको उस विषय में रुचि आने लगती है।

सफल लोगों की अच्छी आदतें जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सरकारी नौकरी के फायदे

प्राइवेट सेक्टर में अच्छा खासा पैसा होने के बावजूद ज्यादातर युवा सरकारी सेक्टर में जाने का ख्वाब रखते हैं, जिसका कारण यही है कि सरकारी नौकरी में प्राइवेट सेक्टर की तुलना में ज्यादा सुविधा दी जाती है।

आज की पीढ़ी वर्तमान के साथ-साथ अपने भविष्य के बारे में भी सोच लेती है। बुढ़ापे में बेसहारा ना होना पड़े, इसीलिए वह वर्तमान से ही पैसे इकट्ठा करने लगती हैं। सरकारी नौकरी में यही फायदा है कि व्यक्ति के रिटायरमेंट होने के बाद उसे भारी पैसे रिटायरमेंट के तौर पर मिलते हैं, जिससे उनके आगे का जीवन बहुत ही आराम से चल जाता है।

सरकारी नौकरी में दूसरा लाभ यह है कि इसमें लाइफ सेट रहती है। चाहे किसी भी तरह की आपदा आ जाए सरकारी नौकरी के व्यक्ति की सैलरी नहीं कटती और सरकारी नौकरी का सबसे ज्यादा महत्व लोगों को बीते साल की महामारी के दौरान महसूस हुआ है।

क्योंकि ऐसी महामारी के समय में ज्यादातर प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे लोगों को काम से निकाल दिया गया और वे बेरोजगार हो गए। लेकिन सरकारी नौकरी पेशे वाले व्यक्तियों को कोई चिंता नहीं थी।

सरकारी नौकरी में व्यक्ति के काम और काम करने का समय निश्चित रहता है। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी में सैलरी के साथ-साथ अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। प्रशासनिक स्तर के सरकारी नौकरियों में तो व्यक्ति के पास अधिकारिक शक्तियां होती है, जिसका इस्तेमाल वे समाज सुधार के रूप में कर सकते हैं।

कोई व्यक्ति समाज के लिए कुछ अच्छा करना चाहता है, गरीब लोगों के लिए कुछ अच्छा करना चाहता है तो अधिकारिक शक्तियों की जरूरत रहती है और वह सरकारी नौकरी में मिल जाती है। इस तरह सरकारी नौकरी होने से भविष्य में नौकरी छूटने की चिंता नहीं रहती। यही कारण है कि आज ज्यादातर युवा पीढ़ी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं।

सरकारी नौकरी लेना कठिन क्यों हो गया है?

कोई संदेह नहीं कि आज के समय में सरकारी नौकरी के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। क्योंकि देश की जनसंख्या काफी ज्यादा है और ऐसे में सरकार हर एक नागरिकों को सरकारी नौकरी नहीं दे सकती हैं।

हर साल अलग-अलग सरकारी विभागों में सरकारी कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए परीक्षाएं आयोजित होती है और इन विभागों में कर्मचारियों की भर्ती की वैकेंसी मात्र हजारों में ही होती है। लेकिन आवेदनकर्ताओं की संख्या लाखों में होती है।

ऐसे में आप समझ सकते हैं कि एक सीट के लिए सैकड़ों लोग आपस में स्पर्धा कर रहे हैं तो कितना ज्यादा संघर्ष करना पड़ सकता है। यही कारण है कि आज के समय में कंपटीशन काफी ज्यादा बढ़ चुका है।

कुछ बच्चे तो दिन रात मेहनत करते हैं लेकिन उसके बावजूद भी सरकारी नौकरी नहीं ले पाते। यहां तक कि सरकारी नौकरियों में आवेदन की उम्र सीमा निश्चित रहती है। ऐसे में तो कुछ बच्चे सरकारी नौकरी के आवेदन के लिए उम्र खत्म हो जाने तक भी वे सरकारी नौकरी नहीं पा पाते हैं।

हालांकि ऐसा नहीं है कि जो मेहनत करता है, वह सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है। लेकिन मेहनत के साथ-साथ एक अच्छे स्ट्रैटेजिक का होना जरूरी है। व्यक्ति मात्र पढ़ लेने से सरकारी नौकरी नहीं प्राप्त कर सकता है, उसके अनुसार उसे अपने स्ट्रेटजी बनानी पड़ती है, प्रयास करते रहना पड़ता है।

उदाहरण के लिए किसी बच्चे को मैथ में बहुत अच्छा ज्ञान है। लेकिन वह कैलकुलेशन बहुत धीरे-धीरे करता है। ऐसे में मात्र 1 घंटे के समय में वह प्रश्न पत्र को हल नहीं कर पाएगा। ऐसे समय में विषय को मजबूत करने के साथ-साथ प्रश्नों को जल्दी से हल करने की भी क्षमता बढ़ानी पड़ती है।

ऐसे समय में जिस बच्चे का गणित ज्यादा अच्छा नहीं है लेकिन कैलकुलेशन करने की स्पीड अच्छी है तो वह गणित में माहिर बच्चे की तुलना में जल्दी प्रश्न पत्र को हल कर सकता है।

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं इसके लिए आसान उपाय जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सरकारी नौकरियां कौन-कौन सी है?

आज के समय में कई तरह की सरकारी विभाग है और उन सरकारी विभागों में सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति करने के लिए तरह-तरह की परीक्षाएं होती है। जैसे बैंकिंग सेक्टर के लिए अलग परीक्षा होती है, रेलवे विभाग के लिए अलग परीक्षा होती है, वहीँ प्रशासनिक विभाग के लिए अलग परीक्षा होती हैं।

आज महिलाएं भी पुरुषों के समान कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। आज महिलाओं के लिए भी सरकारी नौकरी पाने की बहुत अच्छी अपॉर्चुनिटी उनके सामने है। क्योंकि महिलाओं को सरकारी नौकरियों में पुरुषों की तुलना में छूट दी जाती है। आज हर एक सरकारी विभागों में महिला कर्मचारियों के लिए सिट रिजर्व रहती है।

आज के समय में तो सरकार के कुछ ऐसे भी विभाग है, जहां पर केवल महिला कर्मचारियों के लिए ही भक्ति भर्ती होता है। जैसे आगनवाड़ी, महिला आयोग, महिला बाल विकास, महिला पुलिस, महिला बैंक आदि।

कुछ लोगों को लगता है कि शायद जो बहुत पढ़े-लिखे हैं, जिन्होंने स्नातक किया है केवल वही सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। सरकारी विभागों में भी कई तरह के पोस्ट होते हैं और उसी विभाग में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी जाती हैं ताकि कोई भी व्यक्ति अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार सरकारी नौकरी की तैयारी कर सके।

किसी भी सरकारी नौकरियों की शैक्षणिक योग्यता पदों के अनुसार होती है। सरकारी विभागों में ऑफिसर से लेकर चपरासी तक की भी जरूरत होती है। ऐसे में निम्न पदों के लिए कम शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती हैं। आज के समय में स्नातक के अतिरिक्त 12वीं पास, यहां तक की दसवीं पास बच्चों के लिए भी सरकारी नौकरियों की वैकेंसी निकलती हैं।

हां यह बात अलग है कि स्नातक स्तर के लिए जो भर्तियां निकलती है, वे ऊंचे पदों के लिए होती है, उसमें तनख्वाह और अन्य सुविधा भी ज्यादा होते हैं। यहाँ आगे हमने अलग-अलग शैक्षणिक स्तर के अनुसार निकलने वाली सरकारी नौकरियों की वैकेंसी के बारे में बताया है।

स्नातक छात्रों के लिए सरकारी नौकरियां

जो बच्चे स्नातक किए होते हैं, उनके पास सरकारी नौकरियों के बहुत ज्यादा विकल्प होते हैं। क्योंकि लगभग सभी सरकारी विभागों में ऑफिसर लेवल की पोस्ट के लिए स्नातक डिग्री की जरूरत पड़ती है। हर साल स्नातक छात्रों के लिए निम्नलिखित विभिन्न सरकारी विभागों से सरकारी नौकरियों के लिए वैकेंसी जारी होती है।

  • अध्यापक 
  • प्रोफेसर
  • यूपीएससी आईएएस
  • आईपीएस
  • आईएफएस
  • बैंक
  • सीडीएस – सुरक्षा बल
  • पुलिस विभाग
  • एसएससी के माध्यम से रेलवे में

12 पास छात्रों के लिए सरकारी नौकरियां

  • पुलिस बल
  • फायर मैन
  • एनडीए
  • सुरक्षा बल
  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) CHSL
  • रेलवे बोर्ड

दसवीं पास के लिए सरकारी नौकरी

हर साल अलग-अलग सरकारी विभागों में दसवीं पास छात्रों के लिए वैकेंसी निकाली जाती है। 10वीं पास के लिए होने वाली परीक्षाएं 12वीं एवं स्नातक स्तर की तुलना में थोड़ी आसान होती है।

हालांकि कंपटीशन इसके लिए भी काफी ज्यादा अधिक रहता है। ऐसे में दसवीं पास छात्रों के लिए निकलने वाली सरकारी नौकरियों के लिए भी काफी मेहनत करनी पड़ती है। यहां पर हमने दसवीं पास शैक्षणिक योग्यता वाली सरकारी नौकरियों के बारे में बताया है।

  • पुलिस विभाग में
  • सुरक्षा बल
  • एसएससी एमटीएस
  • सरकारी विभाग मे कंप्यूटर ऑपरेटर
  • रेलवे में ग्रुप डी परीक्षा

सफलता हासिल करने के लिए प्रेरणादायक नियम जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी कहां से करें?

जब आपने लक्ष्य निर्धारित कर लिया है कि आपको सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा देनी है तो अब बारी आती है कि आप उस परीक्षा को पास करने के लिए तैयारी करें। हालांकि जरूरी नहीं होता कि हर व्यक्ति सभी विषय में माहिर हो। ऐसे में कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं।

अभी के समय में बहुत सारी कोचिंग इंस्टीट्यूट है, जहां पर विभिन्न सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा की तैयारी करवाई जाती है। हालांकि यदि आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप घर पर भी बिना कोर्स खरीदे तैयारी कर सकते हैं।

अभी के समय में यूट्यूब एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है, जहां पर लगभग सभी तरह की परीक्षा की तैयारी फ्री में करवाई जाती है। वहां बहुत सारे वीडियोस मिल जाते हैं। यहां तक कि आप चाहे तो उनके कोर्स को सस्ते में खरीद भी सकते हैं।

बहुत सारे ऐसे यूट्यूब चैनल है, जो आपको सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा की तैयारी करवाते हैं। आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं। आपको जिसका भी पढ़ाने का तरीका अच्छा लगता है, आप उस चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी की वैकेंसी का पता कैसे करें?

समय-समय पर राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां निकालती रहती हैं। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी सरकारी नौकरी चाहते हैं, जरूरी है कि वह अपडेटेड रहे। इंटरनेट के माध्यम से वे निकलने वाली वैकेंसी के बारे में जान सकते हैं।

Freejobalert.Com, Sarkariresult.Com जैसी कुछ वेबसाइट है, जहां पर आप हर दिन निकलने वाली सरकारी नौकरी की वैकेंसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जब भी कोई सरकारी वैकेंसी किसी भी राज्य की सरकार या केंद्र सरकार निकालती है तो इन वेबसाइट पर जानकारी मिल जाती है।

यहां तक कि उस वैकेंसी की शैक्षणिक योग्यता क्या है, आवेदन का अंतिम तिथि क्या है, परीक्षा कब होने वाली है, कौन पात्र है, वैकेंसीज की कितनी सीटें हैं आदि सभी प्रकार की जानकारी आपको मिल जाती है। इतना ही नहीं परीक्षा होने के बाद आंसरकी और रिजल्ट की जानकारी भी इन वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।

इन वेबसाइट्स पर अगर आप अपना ईमेल आईडी या ईमेल एड्रेस सबमिट कर देते हैं तो समय-समय पर निकलने वाली सरकारी वेबसाइट के बारे में आपको नोटिफिकेशन मिल जाता है।

इन वेबसाइट्स के अतिरिक्त जिस विभाग के लिए सरकारी नौकरी की वैकेंसी निकलती है, उस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर आप चेक कर सकते हैं।

जैसे यदि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कोई भी वैकेंसी निकालती है तो क्रोम ब्राउज़र पर जाकर SSC.nic.in सर्च करेंगे तो आप स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे और इनके द्वारा हाल में जो भी वैकेंसी निकाली गई होगी, उसकी जानकारियां प्राप्त कर पाएंगे।

इसके अतिरिक्त जब भी वैकेंसी निकलती है तो यूट्यूब पर भी लोग वीडियोस बना कर डाल देते हैं, जिससे आपको वहां भी जानकारी मिल जाती है। यहां तक कि कुछ यूट्यूब चैनल ऐसे है, जो केवल सरकारी नौकरी के लिए भर्तियों की जानकारी देते है। आप चाहे तो उन चैनल को फॉलो कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

जो भी लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे होते हैं जैसे ही सरकारी नौकरी के लिए वैकेंसी की खबर आती है तुरंत उत्साहित हो जाते हैं और फॉर्म भर देते हैं। लेकिन बाद में कई कारणों से उनका आवेदन फॉर्म कैंसल भी हो जाता है।

यदि आप भी चाहते हैं कि आपका आवेदन फॉर्म कैंसिल ना हो तो जब भी कोई सरकारी नौकरी की वैकेंसी निकलती है तो उस नौकरी से संबंधित जो भी नोटिस होती है, उसे पूरा डिटेल में जरूर पढ़ें।

जैसे कि कोई भी सरकारी नौकरी के लिए 18 साल की न्यूनतम एलिजिबिलिटी है और आप दो महीने पहले 18 साल के हुए हैं तो जरूरी नहीं कि आप उस आवेदन के लिए योग्य हैं। क्योंकि सरकारी नौकरियां जब निकलती है तो नोटिस में तारीख भी लिखी होती है कि उस निश्चित तारीख पर आपकी उम्र 18 साल हो जानी चाहिए। यदि उसके बाद होती है तो आप एलिजिबल नहीं है। ऐसे में बहुत बार हम नोटिस को पढ़ते नहीं हैं और फॉर्म भर देते हैं, इसलिए नोटिस को जरूर ध्यान से पढ़ें।

इसके अतिरिक्त कुछ ऐसी सरकारी नौकरियां जो स्नातक स्तर के लिए निकलती है तो कुछ नौकरियों में स्नातक स्तर की डिग्री पूरी हो जाना कंपलसरी होता है तो वहीं कुछ में यदि कैंडिडेट फाइनल ईयर में है तभी वह आवेदन करने के लिए योग्य होता है। ऐसे में यदि आप अपनी स्नातक फाइनल ईयर में है और कोई वैकेंसी निकलती है तो आपको और स्योर हो जाना चाहिए कि क्या आप फॉर्म भरने के लिए योग्य हैं।

यही सब कुछ गलतियां होती है, जो कैंडिडेट ध्यान नहीं देता, जिसके कारण उनका आवेदन रिजेक्ट हो जाता है। इसलिए जब भी कोई वैकेंसी निकलती है तो नोटिस को ध्यान पूर्वक पढ़ने का आग्रह किया जाता है। क्योंकि उसमें सभी तरह की जानकारी दी गई होती हैं।

लक्ष्य निर्धारण का महत्व क्या है और इसे कैसे पूरा करें आदि के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सरकारी नौकरी पाने के लिए किन बातों को फॉलो करें?

लगातार पढ़ाई

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और समय पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप लगातार पढ़ाई करें। शुरुआत में हम जोश में आकर डेली रूटीन बना लेते हैं कि हर घंटा हम इतना पड़ेंगे। लेकिन कुछ दिनों तक तो हम उसका पालन करते हैं लेकिन उसके बाद हम उसे पालन नहीं कर पाते।

जैसे हमने आपको पहले ही बताया कि सरकारी नौकरी पाने के लिए काफी ज्यादा कॉन्पिटिशन है, इसे हर एक बच्चा एक दूसरे से बेहतर होने की कोशिश कर रहा है जब तक आप सामने वाले से बेहतर बनने की कोशिश नहीं करते तब तक आप परीक्षा को पास नहीं कर सकते हैं। कोई भी विषय आपका कमजोर है तो लगातार प्रयास करने से ही आप उसमें माहिर हो सकते हैं।

जरूरी नहीं कि आप हर घंटा पढ़ने का टाइम निश्चित करें। जब आपका दिमाग शांत रहे, जब आपको अच्छा लगे, उसी समय पढ़े। बहुत बार होता है कि हम दूसरों के देखा देखी में देर रात तक पढ़ते हैं।

यहां तक कि कुछ लोग तो 12- 13 घंटे लगातार पढ़ते रहते है। इस तरह के पढ़ाई से परीक्षा को पास नहीं कर सकते हैं, इस तरह पढ़ाई करने से आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। स्वास्थ्य को बिगाड़ कर आप किसी भी परीक्षा को पास नहीं कर सकते। क्योंकि जब आप स्वस्थ रहेंगे तभी आपका दिमाग भी काम करेगा और आप प्रश्नों को हल कर पाएंगे।

इसीलिए स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आप जिस भी समय कंफर्टेबल हो, उसी समय पढ़ाई करें। नींद बहुत ही जरूरी है, इससे आपका दिमाग शांत होता है, आपके दिमाग को राहत मिलती है। इसीलिए हर दिन आप सही नींद जरूर लें ताकि आपका दिमाग एक्टिव रहे और आप अच्छे से तैयारी कर सके।

लोगों की बातों में ना आए

हमारी आदत होती है कि जो सोसायटी कर रही है, जो सोसाइटी बोलती है, हम वही करते हैं। लेकिन हमें अपने दिमाग का, अपने मन का सुनना चाहिए। हो सकता है आपको बहुत से लोग अलग-अलग तरह की सलाह देंगे कि आप यह करो, वह करो, वहां से आप तैयारी करो।

लोगों की सुनने से बस आपका दिमाग डिस्ट्रेक्ट होगा। इससे अच्छा है कि आप अपने अनुसार ही तैयारी करें। आपको जो तरीका अच्छा लग रहा है, आप उसी तरीके से तैयारी करें। बहुत बार होता है कि समझ में नहीं आता हम कौनसी किताबों से तैयारी करें, जिसके लिए हम दूसरे लोगों की राय लेते हैं और सब लोग आपको अलग-अलग तरीके राय देते हैं।

इन सब कारणों से आप और भी ज्यादा विचलित हो जाते हैं। इसलिए आप स्वयं बाजार में जाकर देखें कि आपको कौनसी किताब आसान लग रही है, आप उसी किताब से सरकारी नौकरी की तैयारी करें।

पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करें

हर साल सरकारी नौकरी के लिए जो परीक्षाएं होती है, उसमें कई सारे प्रश्न पिछले सालों में हुए परीक्षाओं के प्रश्नपत्र से पूछे जाते हैं। ऐसे में हर एक सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को अब तक के सरकारी नौकरी के परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को जरूर हल करना चाहिए।

पिछले सालों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करने से आपको बहुत कुछ जानकारी मिलती है। जैसे कि किसी एक विषय में आपको कौन-कौन से टॉपिक पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए ताकि आप कम समय में अच्छे से तैयारी कर सके। जो मेजर टॉपिक है, आप उसी टॉपिक पर ज्यादा जोर दे सकते हैं। इसके लिए आपको पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को खोलकर देखना होगा। ऑनलाइन आप पिछले साल के प्रश्न पत्रों का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट जरूर दें

जिन लोगों को मॉक टेस्ट के बारे में नहीं पता तो बता दे कि आजकल लगभग सभी तरह की सरकारी नौकरी की परीक्षाएं कंप्यूटर पर होती है। ऐसे में अभ्यर्थी को पता नहीं चलता कि किस तरीके से परीक्षा केंद्र पर परीक्षा ली जाएगी, जिसके कारण वे काफी ज्यादा नर्वस महसूस करते हैं।

यहां तक की हड़बड़ी में हम बहुत बार दिए गए निश्चित समय में प्रश्नों को हल नहीं कर पाते हैं। इसका कारण यह होता है कि हमारे पढ़ाई तो की हुई होती है लेकिन हमने प्रश्नों को हल करने का प्रयास नहीं किया होता हैं।

इस कारण आपकी स्पीड बढ़ नहीं पाती हैं और किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए स्पीड बहुत ज्यादा मायने रखती है। क्योंकि आपको बहुत कुछ आने के बावजूद भी स्पीड कम रहने से आप परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

कुछ परीक्षाओं में मात्र 1 घंटे का समय दिया जाता है और उसमें कम से कम 100 प्रश्न होते हैं। 1 घंटे में अलग-अलग विषयों के 100 प्रश्नों को हल करना इतना आसान नहीं होता और यह तभी संभव हो सकता है जब आप इसके लिए प्रैक्टिस करते हैं।

ऐसे में आप घर पर ही परीक्षा केंद्र में जिस तरीके से परीक्षा देते हैं, बिल्कुल वैसी ही परीक्षा आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पर दे सकते हैं, इसी को मॉक टेस्ट कहा जाता है।

अब सवाल यह है कि मॉक टेस्ट कहां से दें तो आज के समय में बहुत सारी ऐसी सरकारी नौकरी की तैयारी करवाने वाले ऑनलाइन चैनल है, जिनकी खुद की वेबसाइट है और वे अपने वेबसाइट पर मॉक टेस्ट भी उपलब्ध करवाते हैं। उदाहरण के लिए टेक्स्ट बुक, एसएससी अड्डा आदि।

इसी तरह की कई वेबसाइट है, जहां पर आप मॉक टेस्ट दे सकते हैं। इससे आपको अभ्यास हो जाता है और आपका डर भी खत्म होता है, जिससे परीक्षा केंद्र में आप बिल्कुल सामान्य महसूस करते हैं।

हमेशा प्रेरित रहें

जब आप परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं तो बहुत बार आप अपने मार्ग से विचलित हो जाते हैं। बहुत बार होता है कि आप मेहनत करते हैं लेकिन आपको अच्छा परिणाम नहीं मिलता। ऐसे समय में आपको अपने आपको मोटिवेट करने की जरूरत होती है।

आप जितना ज्यादा अपने आपको प्रेरित रखेंगे, उतना ही ज्यादा आप अपना ध्यान पढ़ाई पर लगा पाएंगे। सरकारी नौकरी में सकारात्मक विचार रखना बहुत ही जरूरी है। यदि आपका एक बार सिलेक्शन नहीं होता तो आपको हार नहीं मानना है, प्रयास करते रहना है।

क्योंकि जो प्रयास करता है, कभी ना कभी उसे सफलता जरूर मिलती है, बस आपको अपने ऊपर विश्वास रखना है। हर साल सरकारी नौकरियों की वैकेंसी की संख्या कम होती जा रही है और अभ्यर्थियों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ रही है। ऐसे में सरकारी नौकरी के लिए स्पर्धा भी काफी ज्यादा कठिन बनते जा रही है। ऐसे समय में आपको सकारात्मक रहते हुए अपने आपको बेहतर बनाना है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने सरकारी नौकरी कैसे प्राप्त करें से संबंधित जानकारी प्राप्त की। उपरोक्त लेख से आपको पता चला कि सरकारी नौकरी प्राप्त करने की चाहत किस तरह हर एक अभ्यर्थियों में होती है और सरकारी नौकरी की स्पर्धा किस तरह बढ़ रही है।

ऐसे में उपरोक्त लेख में दिए गए महत्वपूर्ण पॉइंट को ध्यान में रखते हुए आपको सरकारी नौकरी की अच्छे से तैयारी करनी है तभी आप सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए परीक्षा पास कर सकते हैं।

यहाँ पर हमने सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें, government job ke liye kya kare, government job kaise paye, सरकारी नौकरी कैसे मिले इसके लिए क्या जरूरी है आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की है।

हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि जो लोग सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, उन्हें भी इसकी जानकारी मिले। इससे संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।

यह भी पढ़े

सफलता के लिए अच्छी आदतें

दिमाग की शक्ति कैसे बढ़ाएं?

पढ़ाई में अव्वल कैसे आएं?

दिमाग की एकाग्रता कैसे बढ़ाये?

खुद को मोटिवेट कैसे करें?

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here