पीठ दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

पीठ दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Peeth dikhana muhavare ka arth)

पीठ दिखाना मुहावरे का अर्थ – धोखा देना, किसी बात से मुकर जाना।

Peeth dikhana muhavare ka arth – dhokha dena, kisi baat se mukar jana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: तुमने मैदान में पीठ दिखा कर भाग गया।

वाक्य प्रयोग: सोहन करता तो बड़ी-बड़ी बातें था लेकिन जब दिखाने की बात आई तो वह पीठ दिखा कर भाग गया।

वाक्य प्रयोग: मीरा ने लड़ाई लड़ने से पहले ही पीठ दिखाकर भागना उचित समझा।

वाक्य प्रयोग: हमारे भारत देश के जवान सेना कभी भी युद्ध के आगे पीठ दिखा कर नहीं जाते।

यहां हमने “पीठ दिखाना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। पीठ दिखाना मुहावरे का अर्थ होता है किसी को धोखा देना, किसी बात से मुकर जाना, युद्ध को बीच में छोड़कर भाग जाना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है कि महाभारत के युद्ध में जब कौरवों की हार होती है तो उसके सैनिक पीठ दिखा कर भाग जाते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 5 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here