कुएँ में भाँग पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कुएँ में भाँग पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग ( kuen mein bhaang padana Muhavara ka arth)

कुएँ में भाँग पड़ना मुहावरे का अर्थ –सम्पूर्ण समूह परिवार का दूषित प्रवृत्ति का होना, सब के सब लोगों का अनुचित या उच्छृंखल आचरण करने लगना, बुद्धि भ्रमित होना, सभी का पागल हो जाना, सबकी बुद्धि मारी जाना।

kuen mein bhaang padana Muhavara ka arth –sampoorn samooh parivaar ka dooshit pravrtti ka hona, sab ke sab logon ka anuchit ya uchchhrnkhal aacharan karane lagana, buddhi bhramit hona, sabhee ka paagal ho jaana, sabakee buddhi maaree jaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल के घर में अजीबो गरीब घटना एक के बाद एक होने के कारण उसका सभी परिवार का सभी लोग पागल जैसा हो गया इसे कहते हैं कुएं में भांग पड़ता।

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल को उसके बेकसूर होने के बावजूद भी सजा भोगनी पड़ी जिसके बाद उसका संपूर्ण परिवार गलत संगत में पड़कर दूसरी प्रवृत्ति का हो गया ऐसी परिस्थिति में कहा जाता है कुएं में भांग पड़ना।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल जो कि एक ईमानदार और प्रतिष्ठित व्यक्ति था उसका बेटा शराबी हो गया जिस वजह से पूरे परिवार भी बदनाम और इज्जत हो गया ऐसी परिस्थिति में कहा जाता है कुएं में भांग पड़ना।

वाक्य प्रयोग: मीठा लाल के मिठाई की दुकान काफी प्रसिद्ध है लेकिन उसकी मिठाई खाकर अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं जिस वजह से मिठाई लाल का मिठाई की दुकान बंद हो गई और उसके परिवार को इस का भोग भोगना पड़ा इसे कहते हैं कुएं में भांग पढ़ना।

यहां हमने “कुएँ में भाँग पड़ना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कुएँ में भाँग पड़ना मुहावरे का अर्थ होता है कि बुद्धि भ्रमित होना, सभी का पागल हो जाना, पूरे परिवार का दूषित संगति में पड़ जाना, सब की बुद्धि मारी जाना, परिवार के सभी सदस्यों का अनुचित आचरण को ग्रहण कर लेना। जब किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति के घर से अगर कोई एक व्यक्ति बदनाम हो जाए या फिर शराबी हो जाए या बदमाश हो जाए तो पूरे परिवार को उसका भोग भोगना पड़ता है और पूरे परिवार की बदनामी होती है और पूरे परिवार को दूषित संगति में पर जाना समझा आ जाता है ऐसी परिस्थिति में ही कहा जाता है कुएं में भांग पढ़ना। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होना आकाश-पाताल एक करना
आकाश-पाताल एक करना अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
आपे से बाहर होना कठपुतली बनना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here