कमर टूटना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कमर टूटना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kamar tootana Muhavara ka arth)

कमर टूटना मुहावरे का अर्थ – हिम्मत टूट जाना, कुछ करने के योग्य न रहना, बेसहारा होना , थक कर चूर होना, असहाय होना।

kamar tootana Muhavara ka arth – himmat toot jaana, kuchh karane ke yogy na rahana, besahaara hona , thak kar choor hona, asahaay hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन ने बहुत सारे कर्ज लेकर अपनी दुकान खोली थी लेकिन उसमें किसी कारण वर्ष आग लग गई और मोहन की कमर ही टूट गई।

वाक्य प्रयोग: जब सोहन का जवान बेटा मर गया तो उसके तो कमर ही टूट गई।

वाक्य प्रयोग: सोहन बहुत ही मेहनती है और वह कमरतोड़ मेहनत करता है उसे 1 दिन सफलता अवश्य मिलेगी।

वाक्य प्रयोग: भारतीय सैनिक बहुत ही बहादुरी से दूसरे देश के सैनिकों से युद्ध करते हैं और दूसरे देश के सैनिकों के कमर टूट जाती है।

यहां हमने “कमर टूटना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कमर टूटना मुहावरे का अर्थ होता है किसी की हिम्मत पस्त होना, किसी की हिम्मत टूट जाना, कुछ करने योग्य ना होना, बेसहारा होना, थक-थक के चूर हो जाना, असहाय हो जाना। कमर टूटना मुहावरे का उपयोग उस वक्त किया जाता है जब लोग काफी मेहनत करते हैं, कमरतोड़ मेहनत करते हैं और फिर 1 दिन उसे सफलता मिलती है। तो लोग उनके बारे में कहते हैं कि यह व्यक्ति ने काफी कमरतोड़ मेहनत की थी इसीलिए आज यह सफल हुआ है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमारा भारतीय देश के सैनिक है। जो कि हर वक्त अपने देश की रक्षा के लिए तत्पर रहते हैं और दुश्मनों से कमरतोड़ लड़ाई करते हैं और अपने देश की रक्षा करते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होना उड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here