कलेजा मुँह को आना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कलेजा मुँह को आना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kaleja munh ko aana Muhavara ka arth)

कलेजा मुँह को आना मुहावरे का अर्थ – अत्यधिक दुःखी होना, भयभीत होना, घबरा जाना, बहुत अधिक घबरा जाना।

kaleja munh ko aana Muhavara ka arth – atyadhik duhkhee hona, bhayabheet hona, ghabara jaana, bahut adhik ghabara jaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: अक्सर जब हम शहीदों को देखते हैं तिरंगा में लिपटे हुए तो उसे देखकर उसके परिवार वाले और उसके आस पड़ोस के लोगों का कलेजा मुंह को आ जाता है।

वाक्य प्रयोग: सोहन जब किसी जंगल में गया तो बहुत बड़ी-बड़ी बातें करने लगा तब उसके मित्र ने उसे कहा कि शेर सामने आ गया तो तुम्हारा कलेजा मुंह को आ जाएगा।

वाक्य प्रयोग: एक एक्सीडेंट में कुछ लोग ऐसे घायल हुए कि उसे देखकर कलेजा मुंह को आ गया।

वाक्य प्रयोग: जब सोहन की तबीयत खराब थी और जब वह डॉक्टर के पास गया तो डॉक्टर ने उसे एक ऐसी बीमारी के बारे में बता दिया जिसको सुनते ही उसका कलेजा मुंह को आ गया।

यहां हमने “कलेजा मुँह को आना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कलेजा मुंह को आना मुहावरे का अर्थ होता है अत्यधिक दुखी होना, भयभीत होना, किसी बात को जानकर घबरा जाना, अत्यधिक घबरा जाना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है जब हम किसी ऐसे बातों को सुन लेते हैं या फिर हमारे सामने कुछ ऐसा घटित हो जाता है जिसे देखकर हम आश्चर्यचकित रहते हैं और घबरा जाते हैं। जैसे कि किसी शेर का सामने आना, किसी चोर का सामने आना या फिर किसी बड़ी बात को जान लेना या फिर कुछ ऐसी घटनाओं को देखे ना जिससे कि हम अत्यधिक घबरा जाते हो तो ऐसी परिस्थिति में हमारा कलेजा मुंह को आ जाता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here