कलेजा छलनी होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कलेजा छलनी होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kaleja chhalanee hona Muhavara ka arth)

कलेजा छलनी होना मुहावरे का अर्थ – कड़ी बात से जी दुःखना, दिल भर जाना, दिल का बुरा हाल होना, बहुत दुखी होना, दुख सहते-सहते दिल टूट जाना या जार-जार हो जाना।

kaleja chhalanee hona Muhavara ka arth – kadee baat se jee duhkhana, dil bhar jaana, dil ka bura haal hona, bahut dukhee hona, dukh sahate-sahate dil toot jaana ya jaar-jaar ho jaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मां की ममता हमेशा अपने बच्चों के प्रति रहती है ऐसे में अगर उसका बच्चा मुसीबत में रहे तो ऐसी कौन मां होगी जिसका कलेजा छलनी नहीं होगा।

वाक्य प्रयोग: सोहन के दुख जानकर मोहन का कलेजा छलनी हो गया।

वाक्य प्रयोग: सोहन की ऐसी गरीब हालत देखकर उसके दोस्त मोहन का कलेजा छलनी हो गया।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल के बेटे ने उसे घर से निकाला जिसे देखकर लोगों का कलेजा छलनी हो गया।

यहां हमने “कलेजा छलनी होना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कलेजा छलनी होना मुहावरे का अर्थ होता है कड़ी बात से जी दुखना, दिल भर आना, दिल टूट जाना, दिल का बुरा हाल होना, बहुत दुखी होना, दुख सहते-सहते दिल टूट जाना या फिर जार जार हो जाना। जब कोई व्यक्ति दुख सहती सहते एक हद तक व टूट जाता है तो वह अंदर से टूट जाता है और उसका कलेजा छलनी हो जाता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होना उड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here