काया पलट देना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

काया पलट देना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kaaya palat dena Muhavara ka arth)

काया पलट देना मुहावरे का अर्थ– स्वरूप में आमूल परिवर्तन कर देना, बहुत बड़ा परिवर्तन आना, रूप बदल जाना, पूर्णरूप से बदल जाना।

kaaya palat dena Muhavara ka arth– svaroop mein aamool parivartan kar dena, bahut bada parivartan aana, roop badal jaana, poornaroop se badal jaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सीता ने इन दिनों अपने वजन में कमी लाकर अपनी काया पलट दी है।

वाक्य प्रयोग: मीरा जोकि काफी रंग में दब थी लेकिन उसने इन दिनों अपने ऊपर इतना काम किया कि उसका काया ही पलट गया है वह अत्यंत ही सुंदर दिखने लगी है।

वाक्य प्रयोग: मंत्री जी ने गांव की सड़कों का निर्माण करके गांव का कायापलट कर दी है और हर गांव को मुख्य सड़क से जोड़ दिया है।

वाक्य प्रयोग: जब हम अपने ऊपर कार्य करते हैं अपने ऊपर ध्यान देते हैं और अपने बारे में सोचते हैं तो हम अपना कायापलट देते हैं।

यहां हमने “काया पलट देना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। काया पलट देना मुहावरे का अर्थ होता है स्वरूप में आमूल परिवर्तन करना, बहुत बड़ा परिवर्तन आना, रूप बदल जाना, पूर्ण रूप से बदल जाना अर्थात जब कोई भी व्यक्ति अपने ऊपर कार्य करता है और अपने स्वरूप को बदल देता है या अपने आप में एक बड़ा परिवर्तन लाता है तो ऐसी स्थिति में कहा जाता है कि उसने अपने काया पलट दी है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here