कान खड़े होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कान खड़े होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kaan khade hona Muhavara ka arth)

कान खड़े होना मुहावरे का अर्थ – चौकन्ना होना, सावधान होना, होशियार होना, सचेत होना।

kaan khade hona Muhavara ka arth – chaukanna hona, saavadhaan hona, hoshiyaar hona, sachet hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: कान खड़े होना यह खास करके जानवरों में देखा जाता है जानवर लोग खास करके अपने कान को खड़े रहते हैं कुछ भी आहट होता है वह तुरंत खड़े हो जाते हैं।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल को काफी धमकियां मिली थी कि वह सतर्क रहे, चौकन्ना रहे, लेकिन उसने ऐसा कुछ नहीं किया वह अपने कान को खड़ा ना रखा जिस वजह से आज सोहनलाल के घर में एक बहुत बड़ा कांड हो गया।

वाक्य प्रयोग: हमारे बड़े बुजुर्ग हमेशा हमें यह समझाते हैं कि हमें दुश्मनों के रंग ढंग को देखकर अपने कान खड़े रखना चाहिए हमें हमेशा अपने दुश्मनों से चौकन्ना रहना चाहिए।

वाक्य प्रयोग: सड़क पर चलते समय हमेशा अपने कान को खड़ा रखना चाहिए।

यहां हमने “कान खड़े होना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कान खड़े होना मुहावरे का अर्थ होता है कि हमेशा चौकन्ना रहना, सावधान रहना, होशियार रहना, सचेत रहना। चाहे हम किसी भी कार्य को करें जैसे रोड पर चले या फिर ट्रेन से ट्रैवल करें या कोई भी यात्रा करें या किसी भी कार्य को करें हमें हमेशा चौकन्ना रहना चाहिए, अपने कानों को खड़े रखना चाहिए। क्योंकि अगर हम यह सारे कार्य नहीं करेंगे तो कभी भी हमारे साथ कुछ भी हो सकता है इसीलिए हमें हमेशा अपने कान को खड़े रखना चाहिए। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here