कागज काला करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

कागज काला करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (kaagaj kaala karana Muhavara ka arth)

कागज काला करना मुहावरे का अर्थ – व्यर्थ ही कुछ लिखना, बिना मतलब कुछ लिखना, व्यर्थ लिखना।

kaagaj kaala karana Muhavara ka arth – vyarth hee kuchh likhana, bina matalab kuchh likhana, vyarth likhana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल की रचनाएं बिल्कुल भी मतलब कि नहीं होती है फिर भी वह हमेशा कागज काले करते रहता है।

वाक्य प्रयोग: मोहन को उसके पिता ने कहा कि तुम इसी तरह बैठकर कागज काला करते रहोगे तो आगे चलकर पेट कैसे भरोगे कुछ काम भी कर लिया करो।

वाक्य प्रयोग: इस संसार में जो भी व्यक्ति कागज काले करने में लगा रहता है उसका ना तो कोई मान सम्मान होता है और ना ही उसकी कहीं भी कोई पूछ होती है।

वाक्य प्रयोग: सीता एक लेखिका बनना चाहती है लेकिन वह ऐसे ही व्यर्थ में लिखते रहती है वह अपने लेख को प्रकाशित नहीं करती है ऐसी परिस्थिति में कहा जाता है कागज काला करना।

यहां हमने “कागज काला करना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। कागज काला करना मुहावरे का अर्थ होता है व्यर्थ ही कुछ लिखना, बिना मतलब का कुछ लिखना, व्यर्थ लिखना। जिसका सबसे अच्छा उदाहरण आपको गली कुची के बच्चों के द्वारा अच्छे खासे दीवारों को गंदा करते हुए देखे होंगे जिसमें वह बिना मतलब के कुछ भी लिखकर उसे गंदा करते हैं अर्थात काजल काला करते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होना उड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here