इज्जत मिट्टी में मिलाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

इज्जत मिट्टी में मिलाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ijjat mittee mein milaana Muhavara ka arth)

इज्जत मिट्टी में मिलाना मुहावरे का अर्थ – मान-मर्यादा नष्ट करना, प्रतिष्ठा या सम्मान नष्ट करना, सम्मान नष्ट करना।

Ijjat mittee mein milaana Muhavara ka arth – maan-maryaada nasht karana, pratishtha ya sammaan nasht karana, sammaan nasht karana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल के शराब पीने की आदत ने उसके परिवार की इज्जत को मिट्टी में मिला कर रख दिया।

वाक्य प्रयोग: पंडित जी का पूरे समाज में काफी अच्छा मान सम्मान था लेकिन पंडित जी की एक गलती की वजह से उसकी सारी इज्जत मिट्टी में मिल गई।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल ने जुए में सारे पैसे गवा दिए और साथ ही साथ उसने अपने परिवार के इज्जत को भी मिट्टी में मिला दिया।

वाक्य प्रयोग: सुरेश के चोरी पकड़े जाने पर सुरेश के परिवार का साथ ही साथ सुरेश के दोस्त लोगों का भी इज्जत मिट्टी में मिल गया।

यहां हमने “इज्जत मिट्टी में मिलाना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। इज्जत मिट्टी में मिलाना मुहावरे का अर्थ होता है कि मान प्रतिष्ठा की हानि हो ना, सम्मान का नाश होना, जब कोई व्यक्ति किसी कार्य की वजह से समाज में या फिर अपने कार्यालय में अपमानित होता है और उसका जो मान प्रतिष्ठा होता है वह सारी खत्म हो जाती है तो वैसी परिस्थिति में कहा जाता है कि इज्जत मिट्टी में मिल गई। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

करारा जवाब देनाआँखों पर परदा पड़ना
आँखें चार होनाअक्ल पर पत्थर पड़ना
आँखें खुल जानाआकाश-पाताल एक करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here