इधर की उधर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

इधर की उधर करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Idhar key udhar karana muhavare ka arth)

इधर की उधर करना मुहावरे का अर्थ – चुगली करना, टालमटोल करना।

Idhar key udhar karana muhavare ka arth – chugli karana, talmatol karna.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन ने अपने मित्र को कुछ पैसे उधार दिए थे और उस पैसे को दिए हुए 2 साल हो गए थे लेकिन जब भी सोहन अपने मित्र से अपने पैसों की मांग करता तो वह हमेशा इधर-उधर करते रहता।

वाक्य प्रयोग: सोहन के पिता ने सोहन से कहा कि तुम इधर उधर करते हुए कितना वक्त बिता चुके हो कोई काम धंधा क्यों नहीं शुरू करते हो।

वाक्य प्रयोग: सीमा की मां ने सीमा से कहा कि अब तुम्हारा परीक्षा तुम्हारे सर पर आ गया है और तुम अभी भी इधर-उधर करने में अपना समय बर्बाद कर रही हो ऐसे में तुम प्रथम आने से नहीं रही।

वाक्य प्रयोग: सीता की एक बुरी आदत है वह लोगों की चुगली करते रहती है इधर उधर करते रहती है इसीलिए हर कोई उससे बात करना नहीं चाहता है क्योंकि उसकी इधर उधर करने की आदत है।

यहां हमने “इधर की उधर करना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। इधर-उधर करना मुहावरे का अर्थ होता है की चुगली करना, ताल मटोल करना, जब कोई व्यक्ति किसी कार्य के लिए टालमटोल करें, उसे करने में बहुत समय लगा है या फिर कोई व्यक्ति किसी की बुराई किसी के सामने करें तो वैसी परिस्थिति में कहा जाता है इधर-उधर करना। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आसमान सिर पर उठाना अक्ल पर पत्थर पड़ना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
अक्ल चरने जाना आड़े हाथों लेना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here