घुटने टेकना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

घुटने टेकना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ghutane tekana Muhavara ka arth)

घुटने टेकना मुहावरे का अर्थ – पराजय स्वीकार करना, हार मान लेना, आत्मसमर्पण कर देना।

Ghutane tekana Muhavara ka arth – paraajay sveekaar karana, haar maan lena, aatmasamarpan kar dena.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: हमारे भारत देश के सैनिक अपने देश की रक्षा के लिए हमेशा डटकर खड़े रहते हैं जिसके वजह से हमारे देश के दुश्मन हमेशा भारत देश के आगे घुटने टेक देते हैं।

वाक्य प्रयोग: मोहन बहुत ही अच्छा कुश्त करता हैं जिसकी वजह से उसके आगे अच्छे-अच्छे कुश्ती बाज घुटने टेक देते हैं।

वाक्य प्रयोग: सीता पाककला में काफी निपुण है और उसने जब स्टेट लेवल पर पाककला कंपटीशन में भाग लिया तो उसके सामने अच्छे-अच्छे प्रतियोगी ने घुटने टेक दिए।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल ने अपनी समझदारी के दम पर अपने जमीन को हासिल कर लिया और जो उसे जमीन को छीन कर ले जा रहा था उसने उसके समझदारी के आगे अपने घुटने टेक दिए।

यहां हमने “घुटने टेकना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। घुटने टेकना मुहावरे का अर्थ होता है किसी को पराजय करना, कोई हार मान लेना या कोई अपना आत्मसमर्पण कर देना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण यह है कि जब हमारा भारत देश के सैनिक पाकिस्तान के देश के सैनिकों को युद्ध में हराते हैं तो पाकिस्तान के देश के सैनिक भारत देश के सैनिक के आगे घुटने टेक देते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here