घोड़े बेचकर सोना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

घोड़े बेचकर सोना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ghode bechakar sona Muhavara ka arth)

घोड़े बेचकर सोना मुहावरे का अर्थ – गहरी नींद सोना, निश्चिंत होना।

Ghode bechakar sona Muhavara ka arth – gaharee neend sona, nishchint hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: कुंभकरण 6 महीने के लिए घोड़े बेच कर सोता था जिसे जगाना अत्यंत ही कठिन कार्य था।

वाक्य प्रयोग: मोहन ने अपनी 12वीं की परीक्षा देकर निश्चिंत हो गया और वह घोड़े बेच कर सोने लगा।

वाक्य प्रयोग: जब कोई व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेता है उसके बाद वह घोड़े बेच कर सोने लगता है।

वाक्य प्रयोग: सीता ने कई दिनों से अपनी नींद नहीं ली थी जिसके बाद डॉक्टर ने उसे सोने की दवा दे दी जिसके बाद सीता घोड़े बेच कर सो गई।

यहां हमने “घोड़े बेचकर सोना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। घोड़े बेचकर सोना मुहावरे का अर्थ होता है कि निश्चिंत हो जाना, गहरी नींद में सोना। जब कोई व्यक्ति अपने बनाए हुए लक्ष्य को पूरा करता है या फिर अपने जीवन में किसी ऊंची उपलब्धियों को प्राप्त कर लेता है जिसके बाद वह ऐसा सोचता है कि मेरा सारा कार्य संपूर्ण हो गया है मैं अब निश्चिंत हूं उसके बाद वह गहरी नींद में सोता है अर्थात घोड़े बेच कर सो जाता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here