गंगा नहाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

गंगा नहाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ganga nahaana Muhavara ka arth)

गंगा नहाना मुहावरे का अर्थ – बड़ा कार्य पूर्ण होना, अपना कर्तव्य पूरा करना या ऐसा कार्य करना जो बडा हो, अपना कर्तव्य पूरा करके निश्चिन्त होना, मुक्ति पाना, किसी दायित्व को पूर्ण करना, कठिन कार्य पूरा करके छुट्टी पाना।

Ganga nahaana Muhavara ka arth – bada kaary poorn hona, apana kartavy poora karana ya aisa kaary karana jo bada ho, apana kartavy poora karake nishchint hona, mukti paana, kisee daayitv ko poorn karana, kathin kaary poora karake chhuttee paana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: रमेश को सरकारी नौकरी लग गई जिससे उसकी मां काफी प्रसन्न हुई और उसने कहा कि आज मैं गंगा नहा लूंगी।

वाक्य प्रयोग: रमेश अपने कंपनी में काफी मेहनत करके बड़े ऊंचे पद को प्राप्त कर लिया जिसके बाद उसने कहा कि आज मैंने इस बड़े अधिकारी का पद हासिल करके गंगा नहा लिया।

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल ने अपने चारों बेटी की शादी अच्छे और धूमधाम से किया साथ ही साथ उसे अच्छे दमाद भी प्राप्त हुए अब मोहनलाल काफी खुश है और वह गंगा नहा लिया है अच्छा दमाद पाकर उसने गंगा नहा लिया।

वाक्य प्रयोग: मीरा ने अपने माता पिता को चारों धाम की यात्रा करती है तो उसके माता-पिता बोले की पुत्री हमें तुम्हारे जैसी पुत्री मिलकर हमने तो गंगा ही नहा लिया।

यहां हमने “गंगा नहाना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। गंगा नहाना मुहावरे का अर्थ होता है कि जब कोई व्यक्ति अपने जीवन काल में अपने सभी कार्य को बड़ी सफलता से पूर्ण कर लिया हो, बड़ा कार्य पूर्ण हो गया हो, अपना कर्तव्य पूरा करना या ऐसा कोई कार्य जो कि बड़ा हो उसे पूरा करना मुक्ति पाना, किसी दायित्व को पूर्ण करना। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है माता पिता माता पिता अपने बच्चों की सही तरीके से देखभाल संस्कार देने के बाद उसके तरक्की को देखकर माता-पिता ऐसा सोचते हैं कि मैंने अपने ऊपर लिए हुए सारे दायित्व को सही तरीके से पूर्ण कर लिया है अब मैंने गंगा नहा लिया है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here