गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Gade murde ukhaadana Muhavara ka arth)

गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ – बहुत पुरानी बात दोहराना, पुरानी बातें याद करना, बीती बातों पर विवाद खड़ा करना, दबी हुई बातें फिर से उभारना।

Gade murde ukhaadana Muhavara ka arth – bahut puraanee baat doharaana, puraanee baaten yaad karana, beetee baaton par vivaad khada karana, dabee huee baaten phir se ubhaarana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल हमेशा गड़े हुए मुर्दे को उखाड़ रहता है जिसका की कोई लाभ नहीं है वह हमेशा पुरानी बातों को याद करते रहता है और दूसरे को गलत बताते रहता है।

वाक्य प्रयोग: हमारे बड़े बुजुर्ग जो हमें सिखाते हैं कि जो हुआ सो हुआ हमें गड़े मुर्दे उखाड़ने से कोई लाभ नहीं मिलता है इसीलिए हमें पुरानी बातों को नहीं दोहराना चाहिए लेकिन आगे बढ़ते रहना चाहिए।

वाक्य प्रयोग: जब भी चुनाव आता है तो हमारे देश के नेताओं ने हिंदू मुस्लिम वोटों के चक्कर में गड़े मुर्दे उखाड़ना शुरू कर देते हैं।

वाक्य प्रयोग: सोहर ने तो पुरानी बातों को भूल कर मोहन के सामने दोस्ती का हाथ बढ़ाया था लेकिन मोहन ने तो गले मुर्दे उखाड़ने शुरू कर दी है।

यहां हमने “गड़े मुर्दे उखाड़ना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ होता है कि जब कोई व्यक्ति दबी हुई बातें को फिर से उभारने लगता हो या बीती बातों पर विवाद करने के लिए खड़ा हो जाता हो, बहुत पुरानी बातों को दोहराने लगता हो, पुरानी बातें को हमेशा याद रखता हो और हमेशा उन्हीं बातों को दूसरों से कहता रहता हो। जिस का सबसे अच्छा उदाहरण देखा जाए तो हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच के विवाद है जिसे पाकिस्तान हमेशा पुरानी बातों को याद करके हिंदुस्तान से हमेशा लड़ने के लिए तैयार रहता है और हिंदुस्तान को हमेशा किसी न किसी तरीके से नुकसान पहुंचाते रहता है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होनाउड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here