एक म्यान में दो तलवारें नहीं समा सकती मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एक म्यान में दो तलवारें नहीं समा सकती मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ek myaan mein do talavaaren nahin sama sakatee Muhavara ka arth)

एक म्यान में दो तलवारें नहीं समा सकती मुहावरे का अर्थ –एक ही स्थान पर दो विचारधाराएँ नहीं रह सकतीं, एक स्थान पर दो शक्तिशाली व्यक्ति नहीं रह सकते, एक वस्तु के दो समान अधिकारी नहीं हो सकते, एक स्थान पर दो समान अधिकार वाले व्यक्ति।

Ek myaan mein do talavaaren nahin sama sakatee Muhavara ka arth –ek hee sthaan par do vichaaradhaaraen nahin rah sakateen, ek sthaan par do shaktishaalee vyakti nahin rah sakate, ek vastu ke do samaan adhikaaree nahin ho sakate, ek sthaan par do samaan adhikaar vaale vyakti.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल अक्सर शराब पीता था तो उसकी पत्नी ने कहा कि या तो नशा या तो पत्नी को चुनना होगा क्योंकि एक म्यान में दो तलवार नहीं समा सकती।

वाक्य प्रयोग: अक्सर आपने सुना होगा कि जंगल में केवल एक शेर ही होता है क्योंकि दो शेर एक साथ नहीं रह सकता ऐसे ही कहा जाता है कि एक म्यान में दो तलवार नहीं समा सकते।

वाक्य प्रयोग: एक कार्यालय में एक ही पोस्ट पर दो व्यक्ति को नियुक्त करना बहुत ही मुश्किल भरा कार्य होता है क्योंकि एक म्यान में दो तलवार नहीं समा सकती।

वाक्य प्रयोग: अक्सर आपने सुना होगा कि किसी भी घर में एक साथ सास-बहू का साथ रहकर जीवन बिताना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि यह तो वही बात हो गई एक तलवार में दो एक म्यान में दो तलवार नहीं समा सकती।

यहां हमने “एक म्यान में दो तलवारें नहीं समा सकती” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। एक म्यान में दो तलवारें नहीं समा सकती मुहावरे का अर्थ होता है कि एक ही स्थान पर दो विचार-धाराएं नहीं रह सकती, एक स्थान पर दो शक्तिशाली व्यक्ति नहीं रह सकते ,एक ही वस्तु के दो समान अधिकारी नहीं हो सकते अर्थात आपने देखा होगा कि कई कार्यालयों में एक पोस्ट पर दो व्यक्तियों को नियुक्त किया जाता है लेकिन दोनों व्यक्तियों के अलग-अलग विचार होते हैं। जिस वजह से उस पोस्ट का जो कार्य होता है वह बहुत ही बिलम से पूरा होता है। इसीलिए ऐसी परिस्थिति में कहा जाता है कि एक म्यान में दो तलवार नहीं समझ सकती। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

करारा जवाब देना चार चाँद लगाना
अपना घर समझना अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
आपे से बाहर होनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here