ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Eent se eent bajaana Muhavara ka arth)

ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का अर्थ – हिंसा का करारा जवाब देना, खुलकर लड़ाई करना, नष्ट-भ्रष्ट कर देना, पुरी तरह से नष्ट करना, पूर्ण विनाश कर देना।

Eent se eent bajaana Muhavara ka arth – hinsa ka karaara javaab dena, khulakar ladaee karana, nasht-bhrasht kar dena, puree tarah se nasht karana, poorn vinaash kar dena.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: कोविड-19 के कारण हर देश की हालत बिगड़ गई है हर देश चाहता है कि वह कोविड-19 को ईट से ईट बजा कर उसका जवाब दें।

वाक्य प्रयोग: हमारे भारत देश के देशवासी सभी यह दिल से चाहते हैं कि जब भी कोई भी देश हमारे देश पर आंख उठा कर देखे तो हम उसके ईट से ईट बजा कर करारा जवाब दें।

वाक्य प्रयोग: रावण ने जब माता सीता का हरण किया तो भगवान राम ने रावण को ईट से ईट बजा कर करारा जवाब दिया था।

वाक्य प्रयोग: हमारे भारत देश के आर्मी जवान पूरे देश को संभालने के लिए दूसरों देशों के दुश्मनों को ईट से ईट बजा कर जवाब देते हैं।

यहां हमने “ईंट से ईंट बजाना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा।ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थ होता है कि हिंसा का करारा जवाब देना, जब कोई व्यक्ति आपके साथ बुरा करें या आपके साथ हिंसा करें तो आप उसको खुलकर लड़ाई करें। उसके ईट से ईट बजा दे उसे नष्ट भ्रष्ट कर दे पूरी तरह से नष्ट कर दें वैसी परिस्थिति में कहा जाता है कि ईट से ईट बजा कर करारा जवाब देना। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना चाँद पर थूकना
चार चाँद लगाना अक्ल चरने जाना
आसमान सिर पर उठानाआड़े हाथों लेना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here