ईंट का जवाब पत्थर से देना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

ईंट का जवाब पत्थर से देना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Eent ka javaab patthar se dena Muhavara ka arth)

ईंट का जवाब पत्थर से देना मुहावरे का अर्थ – करारा जवाब देना, कड़ा प्रतिरोध करना, मुँहतोड़ जवाब देना, पूरी शक्ति से प्रतिरोध करना, दृष्ट से दुष्टता का व्यवहार करना, जबरदस्त बदला लेना।

Eent ka javaab patthar se dena Muhavara ka arth – karaara javaab dena, kada pratirodh karana, munhatod javaab dena, pooree shakti se pratirodh karana, drsht se dushtata ka vyavahaar karana, jabaradast badala lena.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: जब भी हमारे भारत देश की सीमा पर शत्रु की फायरिंग होती है तो हमारे भारतीय देश के सेना ईट का जवाब पत्थर से देते हैं।

वाक्य प्रयोग: हमारे देश के अहिंसक नेता गांधीजी के सिद्धांत के विपरीत है इसका जवाब पत्थर से देने का।

वाक्य प्रयोग: जब हमारे देश की सुरक्षा पर आंच आई है तो हमारे भारतीय देश के सेना चुप नहीं बैठते हैं बल्कि वे ईट का जवाब पत्थर से देते हैं।

वाक्य प्रयोग: संसद पर जब आतंक हमला हुआ तब उस समय भारतीय सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी फायरिंग करके उन आतंकवादियों का सामना किया और ईट का जवाब पत्थर से दिया।

यहां हमने “ईंट का जवाब पत्थर से देना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। ईट का जवाब पत्थर से देना मुहावरे का अर्थ होता है कि करारा जवाब देना, किसी का प्रतिरोध करना, किसी को मुंहतोड़ जवाब देना, अपनी पूरी शक्ति का प्रयोग करके किसी का प्रतिरोध करना, जब हमारे देश के धरती पर दुश्मनों का आक्रमण हुआ है तो हमारे देश के लाल हमारे देश के सेना ने उन सभी दुश्मनों को करारा जवाब दिया है ईट का जवाब पत्थर से दिया है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अक्ल पर पत्थर पड़ना अक्ल चरने जाना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आड़े हाथों लेना अक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here