भारत के उपराष्ट्रपति की सूची

भारत में प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के अलावा एक और सर्वोच्च प्रतिष्ठित पद है, जिसे उपराष्ट्रपति के नाम से जाना जाता है। उपराष्ट्रपति राष्ट्रपति के स्थान पर कार्य करता है। अगर अचानक प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के तरफ से इस्तीफा आ जाए, उनमें से किसी की मृत्यु हो जाएँ तो ऐसी परिस्थिति में उपराष्ट्रपति उस कार्य को संभालता है।

bharat ke up rashtrapati ki suchi

उपराष्ट्रपति राष्ट्रपति के सलाहकार होता है, जो बहुत ही आवश्यक पद है। भारत के प्रत्येक नागरिक को भारत के उपराष्ट्रपति की लिस्ट की जानकारी होनी चाहिए। सबको पता होना चाहिए कि भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति कौन थे? और किस प्रकार उपराष्ट्रपति बदलते चले गए और वर्तमान समय में भारत के उपराष्ट्रपति कौन हैं।

अगर आप किसी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं, तो इस तरह के प्रश्न आपके लिए बहुत आवश्यक है। भारत के उपराष्ट्रपति के लिस्ट आज के लेख में विस्तार पूर्वक दी गई है, जिसे पढ़ने के पश्चात आप अपने प्रतियोगिता की तैयारी सही तरीके से कर पाएंगे।

भारत के उपराष्ट्रपति की सूची (1952 से 2022 तक)

भारत के उपराष्ट्रपति की सूची

भारत के आजादी के बाद 1952 से भारत में उपराष्ट्रपति की प्रक्रिया शुरू की गई है। भारत के पहले उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन थे, जिनके नाम पर आज शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। अगर आप भारत के उपराष्ट्रपति अन्य लोगों की सूची देखना चाहते है तो नीचे बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

सर्वपल्ली राधाकृष्णन

भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति के रूप में 1952 से 1957 तक कार्यरत रहे। इसके बाद डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत हुए। यह भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के नेतृत्व में प्रथम उपराष्ट्रपति का कार्यकाल संभाल रहे थे। इनके राजनीतिक योगदान की वजह से उन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया है।

जाकिर हुसैन

भारत के दूसरे उप-राष्ट्रपति के रूप में जाकिर हुसैन को जानते हैं। 1962 से 1967 तक भारत के दूसरे उप-राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत रहे। इन्होंने भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के नेतृत्व में उपराष्ट्रपति का कार्यभार संभाला।

वीवी गिरी

यह भारत के तीसरे उपराष्ट्रपति थे मगर 1 साल भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में कार्य करने के बाद भारत के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत हुए। 3 मई 1969 को इन्होंने उप राष्ट्रपति की कुर्सी छोड़ दी। उन्होंने राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के नेतृत्व में 1 साल कार्य किया।

गोपाल स्वरूप पाठक

भारत के चौथे उपराष्ट्रपति के रूप में हम इन्हें जानते हैं। उनका राजनीतिक करियर बहुत अच्छा रहा। कुल 5 साल तक राष्ट्रपति वीवी गिरी के नेतृत्व में इन्होंने उपराष्ट्रपति का कार्यभार संभाला। इनका कार्यकाल 1969 से 1974 तक रहा।

बीडी जट्टी

भारत के पांचवें उप राष्ट्रपति के रूप में हम इन्हें जानते हैं। यह पहले नेता थे, जो किसी पार्टी से संबंध रखते थे और कांग्रेस पार्टी से ताल्लुक रखते हुए इन्होंने अली अहमद और नीलम संजीवा रेड्डी के नेतृत्व में उप राष्ट्रपति का कार्यभार संभाला।

मोहम्मद हिदायतुल्लाह

भारत के छठे उपराष्ट्रपति के रूप में हम इन्हें जानते हैं। यह किसी भी पार्टी से संबंध नहीं रखते थे। यह एक स्वतंत्र नेता थे और नीलम संजीव रेड्डी और ज्ञानी जैल सिंह के नेतृत्व में उन्होंने उपराष्ट्रपति का कार्यभार संभाला।

रामस्वामी वेंकटरमण

वेंकटरमण जी को हम भारत के साथ में उपराष्ट्रपति के रूप में जानते है। यह भारतीय कांग्रेस के पार्टी से ताल्लुक रखते थे और राष्ट्रपति ज्वेल सिंह के नेतृत्व में इन्होंने उपराष्ट्रपति का कार्यभार 2 साल के लिए संभाला। इन्हें हम भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में 1984 से 1987 तक कार्य किया है।

शंकर दयाल शर्मा

शंकर दयाल शर्मा भारत के उप राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने 5 साल तक उप राष्ट्रपति का कार्यभार राष्ट्रपति रामस्वामी वेंकटरमण के नेतृत्व में संभाला है। शंकर दयाल भारत के प्रचलित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से ताल्लुक रखते थे।

के आर नारायण

भारत के नवे उप राष्ट्रपति के रूप में के आर नारायण भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक प्रचलित नेता के रूप में सबके समक्ष आए थे। भारत के राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा के नेतृत्व में 5 साल तक इन्होंने उप राष्ट्रपति का कार्यभार संभाला है।

कृष्ण कांटो

भारत के दसवें उपराष्ट्रपति थे, जिन्होंने जनता दल के एक प्रचलित नेता के आर नारायण के राष्ट्रपति बनने पर उनके नेतृत्व में उप राष्ट्रपति का कार्यभार 5 साल तक संभाला।

भैरों सिंह शेखावत

भैरों सिंह जी भारत के 11वें उप राष्ट्रपति थे। उन्होंने 2002 में एपीजे अब्दुल कलाम के नेतृत्व में उपराष्ट्रपति का पद संभाला था। यह भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुक रखते थे और उनके एक प्रमुख नेता थे।

मोहम्मद हामिद अंसारी

डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्णा के बाद एक प्रचलित उपराष्ट्रपति के रूप में सामने आए मोहम्मद हामिद अंसारी भारत के 12वें उपराष्ट्रपति थे। जो 10 साल तक भारत के उपराष्ट्रपति रहे और इन्होंने प्रतिभा पाटिल और प्रणब मुखर्जी जैसे प्रमुख राष्ट्रपति के नेतृत्व में अपना कार्य किया।

मुप्पवरपु वेंकय्य नायुडु

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति के रूप में हम इन्हें जानते हैं। यह भारत के 13वें उप राष्ट्रपति हैं। जिन्होंने 2017 में उप राष्ट्रपति की कुर्सी भारत के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी के नेतृत्व में संभाला।

FAQ

भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति कौन थे?

भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन थे, जो आगे चलकर भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने।

उपराष्ट्रपति का क्या कार्य होता है?

उप राष्ट्रपति प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बीच की सबसे अहम कड़ी होती है। अगर राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री में किसी को इस्तीफा देना पड़ा या उनकी अचानक मृत्यु हो गई तो उनके स्थान पर उपराष्ट्रपति कार्यरत होता है। इसके अलावा उपराष्ट्रपति राष्ट्रपति का एक प्रमुख सलाहकार होता है।

सबसे ज्यादा समय तक उपराष्ट्रपति कौन बना?

मोहम्मद हामिद अंसारी और डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत में सबसे ज्यादा दिन तक उपराष्ट्रपति के पद पर कार्यरत रहे हैं। दोनों भावी राजनेता ने अपने जीवन के 10 साल उपराष्ट्रपति के पद को दिया है।

उपराष्ट्रपति कौन चुनता है?

उपराष्ट्रपति का चुनाव राज्यसभा और लोकसभा में बैठे मंत्रियों के द्वारा किया जाता है। उनमें से जिन मंत्री को सबसे ज्यादा वोट मिलता है, उन्हें उपराष्ट्रपति के पद पर विराजमान किया जाता है। भारत में अधिकांश बार देखा गया है कि उपराष्ट्रपति ही आगे चलकर राष्ट्रपति के पद पर विराजमान हो जाते है, मगर ऐसा कोई नियम नहीं है ऐसा अधिकांश पर देखा गया है।

निष्कर्ष

अगर ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आप भारत के उपराष्ट्रपति की सूची (1952 से 2022 तक)को समझ पाए है। साथ ही भारत में किस तरह अलग-अलग विभिनता वाले लोग उपराष्ट्रपति के पद पर कार्यरत हुए हैं और उन्होंने देश को किस प्रकार संचालित किया है। इसके बारे में हमने आज के लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास किया।

अगर ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आप भारत के उपराष्ट्रपति के बारे में समझ पाए हैं, तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें। उपराष्ट्रपति के बारे में आपके पास अगर कोई प्रश्न है, तो उसे कमेंट में पूछना ना भूलें।

यह भी पढ़े

भारत के पड़ोसी देशों के नाम व उनकी राजधानी

भारत के प्रधानमंत्री की सूची, नाम, कार्यकाल और राजनैतिक दल

भारत की सबसे बड़ी जनजाति कौन सी है?

भारत की सबसे लम्बी सुरंग कौन सी है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here