भारत के पड़ोसी देशों के नाम व उनकी राजधानी

भारत के प्रत्येक नागरिक को भारत के पड़ोसी देश के नाम व उनकी राजधानी की जानकारी होनी चाहिए। आपने अवश्य ही अपने देश भारत के पड़ोसी राज्य और उनकी राजधानी के बारे में कहीं पढ़ा या सुना होगा। आपको बता दें कि सरकारी नौकरी की दृष्टि से भारत के पड़ोसी देशों के नाम और भारत के पड़ोसी देशों की राजधानी आवश्यक है, जिसे आज के लेख में सरल शब्दों में आपके समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है।

bharat ke padosi desh aur rajdhani

हम जहां रहते है, हमें अपने पड़ोसियों की जानकारी रखनी चाहिए ताकि खुद को सुरक्षित रखा जा सके। भारत की सीमा किन देशों के साथ मिलती है? या जो देश भौगोलिक दृष्टि से भारत के बाद आते है, वही हम भारत के पड़ोसी देश कह सकते है। जिनके नाम और कुछ अन्य जानकारी आज के लेख में प्रस्तुत की गई है। 

भारत के पड़ोसी देशों के नाम व उनकी राजधानी

भारतीय एक पेनिस्वेल देश है, अर्थात भारत तीन तरफ से पानी से घिरा हुआ है। इसलिए भारत की सीमा केवल उत्तर के तरफ देशों से मिलती है इसके अलावा समुद्री सीमा के बाद श्री लंका आता है, उसे भारत का पड़ोसी देश कहा जाता है। भारत एशिया के दक्षिणी क्षेत्र में आता है, जिसके चारों तरफ विभिन्न प्रकार के देश मौजूद हैं।

भारत के पड़ोसी देश के नाम और उनकी राजधानी 

पाकिस्तान – इस्लामाबाद

अफ़गानिस्तान –  काबुल

चीन – बीजिंग

नेपाल –  काठमांडू

भूटान –  थिंफू

मायनमर – नैप्यीदा

बांग्लादेश – ढाका

श्री लंका – श्री जयवर्धनेपुरम कोटे

मालदीव – माले

जानिए भारत के पड़ोसी के बारे में

भारत देश के कुछ पड़ोसी है। भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने पड़ोसी देशों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। भारत के प्रत्येक पड़ोसी देश उसकी राजधानी और उससे जुड़ी कुछ खास बातों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है। उन सबको ध्यानपूर्वक पढ़ें।

पाकिस्तान

पाकिस्तान भारत का पड़ोसी है, जो भारत से 1947 में अलग होकर बना है। जिस वजह से पाकिस्तान अपना आजादी दिवस 14 अगस्त 1947 को मनाता है। पाकिस्तान भारत के उत्तर पश्चिमी कोने में स्थित है। इस देश की सीमा भारत के विभिन्न राज्य से सटी हुई है। इस देश के मुख्य भाषा उर्दू है। पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर कराची है।

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान मध्य एशिया का एक देश है, जिसका कुछ हिस्सा भारत के जम्मू-कश्मीर से जुड़ता है। जिस वजह से इसे भारत का पड़ोसी देश माना जाता है। भारत की अधिकांश चीज है अफगानिस्तान में बिकती है, जिस वजह से यह देश भारत के लिए बाजार का काम करता है। अफगानिस्तान जनसंख्या की दृष्टि से 42 वा और क्षेत्रफल की दृष्टि से 41 वा बड़ा देश है। अफगानिस्तान का सबसे बड़ा शहर काबुल और वहां की मुख्य भाषा दारी है।

म्यांमार

यह अखंड भारत का एक हिस्सा है, जिसे प्राचीन इतिहास में भारत से अलग किया गया था। इसका पुराना नाम बर्मा है। सुभाष चंद्र बोस ने आजादी के लिए हिंदुस्तानी फौजियों को बर्मा में तैयार किया था। यह देश भारत के सेवन सिस्टर कहे जाने वाले राज्यों से जुड़ा हुआ है। इस देश की मुख्य भाषा बर्मी है।

नेपाल

भारत के उत्तर पूर्व कोने पर एक देश जिसका नाम नेपाल है। इस देश का सबसे बड़ा शहर काठमांडू है, जो इस देश की राजधानी है। नेपाल 800 किलोमीटर लंबा देश है। नेपाल का ऊपरी हिस्सा चीन के स्वशासित प्रदेश तिब्बत से जुड़ा हुआ है। इस देश की मुख्य भाषा नेपाली है। नेपाल में 85% लोग हिंदू है और जहां भगवान शिव के बहुत सारे मंदिर हैं, जिस वजह से इसे शिव का शहर भी कहा जाता है।

इंडोनेशिया

भारत के पूर्व क्षेत्र में स्थित यह भारत का एक जुड़ा हुआ पड़ोसी है। इंडोनेशिया 40 करोड़ आबादी वाला देश है, जो इसे विश्व का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश बनाता है। यह देश विश्व की सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है। इस देश की राजधानी जकार्ता है और इंडोनेशिया की मुख्य भाषा इंडोनेशियन है।

चीन

Aisa का सबसे बड़ा क्षेत्रफल वाला देश चीन को माना जाता है। भारत से उत्तर की तरफ से जुड़ा हुआ है। विश्व की सबसे बड़ी आबादी चीन में रहती है। चीन की सभ्यता को विश्व की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक माना जाता है। चीन की भाषा मदारनी विश्व में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा है, जिसे छठी शताब्दी से पहले खोजा गया था।

मालदीव

छूटी मनाने के लिए विश्व की सबसे खूबसूरत देशों में से मालदीव को एक माना जाता है। यह भारत का दक्षिण पड़ोसी है। यह देश बहुत सारे द्वीप समूह से मिलकर बना है। कुल 90000 वर्ग किलोमीटर में फैला यह देश 1100 से अधिक छोटे-छोटे द्वीपों के समूह से बना है, जिसमें 200 से अधिक दूरी पर बस्ती और शहर बसा हुआ है। इस देश की राजधानी और इस देश का सबसे बड़ा शहर माले है।

भूटान

यह एक छोटा सा राजतंत्र वाला देश है, जिसकी सुरक्षा भारत की जिम्मेदारी भारत के पास है। यह देश चीन और भारत की सीमा के बीच में पड़ता है। इसकी संस्कृति और सभ्यता में मुख्य रूप से तिब्बत की संस्कृति से परिभाषित है। भूटान पूरी तरह से पहाड़ी देश है। इस देश की मुख्य भाषा जोडखा है।

श्रीलंका

वर्तमान समय में बहुत अधिक कर्ज ले लेने की वजह से आर्थिक रूप से बर्बाद हो चुका है यह देश श्रीलंका भारत के दक्षिण में स्थित है। भारत से हिंद महासागर में श्रीलंका की तरफ बढ़ने पर 31 किलोमीटर की दूरी पर यह देश स्थित है। श्रीलंका की पूर्व राजधानी कोलंबो भारत से महज 80 किलोमीटर की दूरी पर है।

लंका की वर्तमान राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे है। यह देश मुख्य रूप से चाय का उत्पाद और टूरिज्म पर निर्भर है। इस देश का पुराना नाम सिलोन है। इस देश को 1972 में लंका का नाम मिला। 1978 में इसके नाम को दोबारा बदलकर श्रीलंका रख दिया गया।

बांग्लादेश

भारत के पूर्व क्षेत्र में बंगाल की खाड़ी से जुड़ा हुआ यह देश बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है। बांग्लादेश में 16 करोड़ से अधिक लोग निवास करते हैं, जो इसे विश्व की आठवां सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बनाता है। इस देश में 98% जनसंख्या बंगाली बोलती है। इस देश में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी रहती है। बांग्लादेश विश्व का तीसरा सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है।

भारत का सबसे करीबी पड़ोसी कौन है?

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप समझ पाए होंगे कि भारत चारों तरफ विभिन्न प्रकार के देशों से घिरा हुआ है। अगर हम सबसे करीबी पड़ोसी की बात करें तो पाकिस्तान सबसे करीबी पड़ोसी है क्योंकि 1947 में उस क्षेत्र को भारत से काटकर अलग किया गया और उसे एक देश की उपाधि दी गई। वर्तमान समय में पाकिस्तान की सीमा राजस्थान, गुजरात और पंजाब से मिलती है।

इसके अलावा द्वीप के क्षेत्र में अगर देखा जाए तो श्रीलंका भी भारत का सबसे करीबी पड़ोसी है, जिसकी दूरी भारत से महज 30 किलोमीटर है। हिंद महासागर में श्रीलंका की राजधानी भारत से मात्र 80 किलोमीटर की दूरी पर है।

इसके अलावा अगर हम भारत के समृद्ध पड़ोसी की बात करें तो चीन भारत का सबसे समृद्ध पड़ोसी है, जो विश्व स्तर पर एक सफल देश के रूप में देखा जाता है। चीन व्यापारिक रूप में विश्व के सबसे बड़े और सफल देश में से एक है। चीन की व्यापारिक गतिविधियों ने विश्व भर में उसका नाम बिखेर रखा है। चीन के अलावा भारत का कोई भी पड़ोसी सफल या सजग नहीं है।

FAQ

भारत का सबसे करीबी पड़ोसी कौन है?

भारत का सबसे करीबी पड़ोसी पाकिस्तान है जिसकी सीमा राजस्थान गुजरात पंजाब से लगती है।

भारत के पड़ोसी देश कौन है?

पाकिस्तान, अफ़गानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, और मालदीव भारत के पड़ोसी देश है। 

भारत सबसे अधिक किस पड़ोसी देश से जुड़ा हुआ है?

अगर हम व्यापारिक और राजनीतिक दृष्टिकोण से बात करें तो भूटान से बहुत अधिक भारत का जुड़ाव है क्योंकि उस देश की रक्षा भारतीय सेना की जिम्मेदारी है।

भारत-पाकिस्तान सीमा कितनी लंबी है?

भारत की सबसे लंबी सीमा भारत-पाकिस्तान सीमा है जो लगभग 3300 किलोमीटर लंबी है। 

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को भारत के पड़ोसी देशों के नाम व उनकी राजधानी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा हेल्प फूल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना करें ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

यह भी पढ़ें :

भारत के राज्य, राजधानी और स्थापना दिवस

भारत का सबसे ऊंचा बांध कौन सा है?

चाँद धरती से कितना दूर है?

बीबी का मकबरा क्या है और किसने बनवाया?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here