अवगत करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अवगत करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Avgat karana muhavare ka arth)

अवगत करना मुहावरे का अर्थ – किसी बात की जानकारी देना, किसी महत्वपूर्ण समाचार को बताना।

Avgat karana muhavare ka arth – kisi baat ki janakari dena, kisi mahatvapoorn samachar ko batana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मैंने आज तुम्हें तुम्हारे परीक्षा की स्थिति से अवगत करा दिया है।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल को आने वाले मुसीबत से अवगत रहना चाहिए।

वाक्य प्रयोग: मौसम विभाग ने अचानक से बरसात होने के समाचार से सभी को अवगत कराया।

वाक्य प्रयोग: तुमने इस बात को इतना गुप्त क्यों रखा अब तक मुझे इस बात से अवगत कराना जरूरी नहीं समझा।

यहां हमने “अवगत करना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। अवगत कराना मुहावरे का अर्थ होता है कि किसी बात की जानकारी देना, किसी महत्वपूर्ण समाचार को बताना। जिसका सबसे अच्छा उदाहरण है कि मौसम विभाग बदलते मौसम की जानकारी से लोगों को अवगत कराते रहते हैं जिससे कि किसान और अन्य लोग अपने जानमाल की रक्षा कर सकें। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

करारा जवाब देनाआँखों पर परदा पड़ना
आँखें चार होनाअक्ल पर पत्थर पड़ना
आँखें खुल जानाआकाश-पाताल एक करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 4 वर्ष से अधिक SEO का अनुभव है और 6 वर्ष से भी अधिक समय से कंटेंट राइटिंग कर रहे है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जरूर जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here