ऐसी की तैसी करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

ऐसी की तैसी करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aisee kee taisee karana Muhavara ka arth)

ऐसी की तैसी करना मुहावरे का अर्थ –दुर्दशा करना, खरी-खोटी सुनाकर बेइज्जत करना, अपमान करना, इज्जत नष्ट करना।

Aisee kee taisee karana Muhavara ka arth –durdasha karana, kharee-khotee sunaakar beijjat karana, apamaan karana, ijjat nasht karana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन को आज उसके बड़े कर्मचारी ने काफी बदतमीजी से बात की सोहन की ऐसी की तैसी कर दी।

वाक्य प्रयोग: मोहन ने एक पहलवान से पंगा ले लिया जबकि मोहन बहुत ही निर्बल है फिर भी उसने पहलवान से पंगा ले लिया और पहलवान ने उसकी मार मार कर ऐसी हालत कर दी कि उसकी ऐसी की तैसी हो गई।

वाक्य प्रयोग: सोहन ने एक ऐसे व्यक्ति को धमकाया जो की बहुत ही बड़े परिवार से ताल्लुक रखता था उसके बाद सोहन की ऐसी दुर्दशा हुई थी उसकी ऐसी की तैसी हो गई।

वाक्य प्रयोग: जब चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर हमला किया तो भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों की ऐसी दुर्दशा की कि उसकी ऐसी की तैसी कर दी।

यहां हमने “ऐसी की तैसी करना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। ऐसी की तैसी करना मुहावरे का अर्थ होता है किसी की दुर्दशा कर देना, किसी को खरी-खोटी इतना सुनाना कि उसकी बेज्जती कर देना, उसका अपमान कर देना, उसकी इज्जत का नष्ट कर देना, कई बार हमारे सामने एक ऐसी परिस्थिति आती है जब हमें अपने लिए कोई खास कदम उठाने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति से पंगा लेना होता है या फिर उससे झगड़ा मोल लेना होता है और उस परिस्थिति में हम लोग उस की ऐसी की तैसी कर देते हैं जिसका उस सबसे बड़ा उदाहरण है भारतीय सैनिक जब जब भारत के सीमा पर दूसरे देश के सैनिकों ने हमला किया है तो भारतीय सैनिकों ने उसका ऐसी की तैसी कर के रख दी है। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आपे से बाहर होना उड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
आसमान सिर पर उठानाअक्ल चरने जाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here