एक और एक ग्यारह होते हैं मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

एक और एक ग्यारह होते हैं मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ek aur ek gyaarah hote hain Muhavara ka arth)

एक और एक ग्यारह होते हैं मुहावरे का अर्थ – एकता में शक्ति होना, मेल से शक्ति बढ़ जाना।

Ek aur ek gyaarah hote hain Muhavara ka arth – ekata mein shakti hona, mel se shakti badh jaana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: राजू और श्याम दोनों घनिष्ठ मित्र थे लेकिन किसी बात को लेकर दोनों में लड़ाई हो गई लेकिन एक दिन राजू और श्याम फिर से मित्र बन गए और दोनों एक और एक ग्यारह हो गए।

वाक्य प्रयोग: हमारे बड़े बुजुर्ग हमारे माता-पिता हमें हमेशा यही सिखाते हैं कि हमें अपने परिवार में एकता को रखना चाहिए क्योंकि एक और एक ग्यारह होते हैं।

वाक्य प्रयोग: जब तक रमेश और सुदेश दोनों की मित्रता रहे तब तक उन दोनों के गांव को किसी भी तरह की हानि कोई नहीं पहुंचा सका क्योंकि एक और एक ग्यारह होते हैं उन दोनों की दोस्ती की एकता की इतनी शक्ति थी कि कोई भी उन दोनों के गांव को हानि नहीं पहुंचा सका।

वाक्य प्रयोग: जब कोई संकट की घड़ी होती है विपत्ति की घड़ी होती है उस समय परिवार के लोग मिलकर एक दूसरे का साथ देते हैं ऐसी परिस्थिति में ही कहा जाता है एक और एक ग्यारह होते हैं।

यहां हमने “एक और एक ग्यारह होते हैं ” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। एक और एक ग्यारह होते हैं मुहावरे का अर्थ होता है कि एकता में शक्ति होती है, मेल में शक्ति होती है अर्थात जब कोई विपत्ति के समय या विकट संकट के समय आपके साथ खड़ा हो या आपके परिवार के लोग आपके साथ खड़े हो तो आप किसी भी विपत्ति का आसानी से सामना कर लेते हैं क्योंकि आपके साथ एकता की शक्ति होती है और ऐसी परिस्थिति में ही कहा जाता है कि एक और एक ग्यारह होते हैं। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

चार चाँद लगाना उड़ती चिड़िया के पंख गिनना
बड़ी बात होनाअपना घर समझना
अक्ल चरने जाना करारा जवाब देना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here