अपनी नींद सोना, अपनी नींद जागना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

अपनी नींद सोना, अपनी नींद जागना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Apanee neend sona Muhavara ka arth)

अपनी नींद सोना, अपनी नींद जागना मुहावरे का अर्थ – पूर्ण रूप से स्वतंत्र होना, अपनी मर्जी का मालिक होना।

Apanee neend sona, apanee neend jaagana Muhavara ka arth – poorn roop se svatantr hona, apanee marjee ka maalik hona.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: आजकल के युवा पीढ़ी के लोग संयुक्त परिवार में रहना पसंद नहीं करते क्योंकि वह अपने जीवन में किसी का भी हस्तक्षेप करना पसंद नहीं करते आजकल के युवा अपनी नींद सोना और अपनी नींद जागना चाहती है।

वाक्य प्रयोग: सोहनलाल अपने कार्य में किसी का भी हस्तक्षेप करना पसंद नहीं करता अर्थात वह अपनी नींद सोना और अपनी नींद जागना जानता है।

वाक्य प्रयोग: सभी को अपनी नींद सोना और अपनी नींद जागना सबसे ज्यादा अच्छा लगता है लेकिन आगे बढ़ने के लिए अपने बड़ों का और कुछ होना भी आपके जीवन के लिए अति आवश्यक होता है।

वाक्य प्रयोग: सोहन अपनी मर्जी का मालिक है उसके मन में जो आता है वह वही कार्य करता है उसे उसके माता-पिता उसके परिजन कुछ भी समझा ले लेकिन वह अपनी नींद सोना और अपनी नींद जागना जानता है।

यहां हमने “अपनी नींद सोना, अपनी नींद जागना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। अपनी नींद सोना अपनी नींद जागना मुहावरे का अर्थ होता है कि पूर्ण स्वतंत्रता के साथ जीना या फिर पूर्ण रूप से स्वतंत्र होना अपनी मर्जी का मालिक हो ना आजकल हर व्यक्ति अपने जीवन में अपने नींद सोना और अपनी नींद जागना चाहता है पर पूर्ण रुप से स्वतंत्र होना चाहता है लेकिन अपने जीवन में सफल होने के लिए आगे बढ़ने के लिए हमें अपने बड़े बूढ़ों का अंकुश होना भी जरूरी होता है जिससे कि हम गलत रास्ते पर चलने से रुके और अपने सही रास्ते पर चलकर अपने जीवन में लक्ष्य को प्राप्त कर सके सफल हो सके और आगे बढ़ते रहें। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

आकाश-पाताल एक करनाअपने पाँव पर आप कुल्हाड़ी मारना
बड़ी बात होनाआपे से बाहर होना
कठपुतली बननाअक्ल पर पत्थर पड़ना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here