आँखें खुल जाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

आँखें खुल जाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Aankhen khul jaana Muhavara ka Arth Aur Vakya Pryog)

आँखें खुल जाना मुहावरे का अर्थ –वास्तविकता का ज्ञान होना, सीख मिलना, सच्चाई का पता चलना, किसी खास सीख मिलना।

Aankhen khul jaana Muhavara ka Arth –vaastavikata ka gyaan hona, seekh milana, sachchaee ka pata chalana, kisee khaas seekh milana.

आँखें खुल जाना मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: मोहन को उसके परीक्षा में कम अंक आने पर उसे वास्तविकता का ज्ञान हुआ और उसकी आंखें खुल गई अब अपना सारा ध्यान अपनी पढ़ाई पर लगाता है।

वाक्य प्रयोग: कोविड-19 आने के बाद सभी की आंखें खुल गई लोग अब एक दूसरे से एक हाथ की दूरी पर रहते हैं और सभी सावधानी से काम करते हैं।

वाक्य प्रयोग: हर व्यक्ति को अपनी आंखें खोलनी चाहिए क्योंकि वास्तविकता का ज्ञान होना हर व्यक्ति के लिए अति आवश्यक है।

वाक्य प्रयोग: महात्मा बुद्ध ने जब दुख बुड्ढे लोग मृत लोग को देखा तो उसकी आंखें खुल गई उसे वास्तविकता का ज्ञान हुआ और उन्होंने ज्ञान की खोज में अपने घर का त्याग किया इसे कहते हैं आंखों का खुलना।

यहां हमने “आँखें खुल जाना “जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। आंखों का खुलना का अर्थ होता है कि वास्तविकता सच्चाई का ज्ञान प्राप्त होना, हर किसी के जीवन में एक ऐसा समय आता है कि उससे किसी मुसीबत या किसी परेशानी से निकलने के बाद उसे सच्चाई का ज्ञान प्राप्त होता है। उसे वास्तविकता का ज्ञान प्राप्त होता है जिससे वह अपने जीवन में सावधानी से आगे बढ़ने की ओर अग्रसर होता है और अपने जीवन में सफलता के साथ साथ ज्ञान को भी वास्तविक ज्ञान को भी प्राप्त करता है।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

अक्ल पर पत्थर पड़नाआड़े हाथों लेना
बड़ी बात होनाकलेजा धक् धक् करना
अपना घर समझनाआसमान सिर पर उठाना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here