उल्टी गंगा बहाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

उल्टी गंगा बहाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग (Ultee ganga bahaana Muhavara ka arth)

उल्टी गंगा बहाना मुहावरे का अर्थ – परम्परा के विपरीत काम करना, अनहोनी हो जाना, असंभव काम करना, उम्मीद से परे होना, असंभव काम करना, उल्टा काम करना।

Ultee ganga bahaana Muhavara ka arth – parampara ke vipareet kaam karana, anahonee ho jaana, asambhav kaam karana, ummeed se pare hona, asambhav kaam karana, ulta kaam karana.

दिए गए मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग

वाक्य प्रयोग: सोहन पढ़ाई में तो ठीक-ठाक है लेकिन उसका अव्वल आना उल्टी गंगा बहाने जैसा काम है।

वाक्य प्रयोग: तुम इस कार्य को नहीं कर पाओगे तुम्हारे लिए यह काम उल्टी गंगा बहाने के समान है, उल्टी गंगा बहाना किसी के बस की बात नहीं है।

वाक्य प्रयोग: गंगा हमेशा एक ही दिशा में बहती है अगर उसे रोककर उल्टा प्रभावित किया जाए तो यह असंभव कार्य के समान है इसीलिए जब कोई व्यक्ति किसी कारण किसी असंभव कार्य को करता है, तब उसके लिए इस मुहावरे का उपयोग किया जाता है उल्टी गंगा बहाना।

वाक्य प्रयोग: मोहनलाल का अंग्रेजी भाषा में बोलना लगभग असंभव था लेकिन मोहनलाल ने इस असंभव कार्य को संभव कर दिखाया और उसने अपने प्रयासों से उल्टी गंगा बहा दिया।

यहां हमने ” उल्टी गंगा बहाना” जैसे बहुचर्चित मुहावरे का अर्थ और उसके वाक्य प्रयोग को समझा। उल्टी गंगा बहाना मुहावरे का अर्थ होता है कि परंपरा के विरुद्ध काम करना, अनहोनी जैसे कार्य को होनी करके दिखाना, असंभव कार्य को दिखाना उम्मीद से पढ़े हुए कार्य को करके दिखाना, क्योंकि असंभव है करने योग्य नहीं है जिसके बारे में लोग सोच भी नहीं सकते हैं अगर कोई व्यक्ति उस कार्य को करके दिखाता है तो उसके लिए यही मुहावरे का उपयोग किया जाता है कि उल्टी गंगा बहाना। चुकी यह मुहावरा है और मुहावरा और असामान्य अर्थ प्रकट करता है इसीलिए यहां इस मुहावरे का अर्थ दोहरा लाभ प्राप्त करने से हैं।

मुहावरे परीक्षाओं में मुख्य विषय के रूप में पूछे जाते हैं। एक शब्द के कई मुहावरे हो सकते हैं।यह जरूरी नहीं कि परीक्षा में यहाँ पहले दिये गए मुहावरे ही पूछा जाए। परीक्षा में सभी किसी का भी मुहावरे पूछा जा सकता है।

मुहावरे का अपना एक भाग है प्रत्येक पाठ्यक्रम में, छोटी और बड़ी कक्षाओं में मुहावरे पढ़ाया जाता है, कंठस्थ किया जाता है। प्रतियोगी परीक्षाओं में यह एक मुख्य विषय के रूप में पूछा जाता है और महत्व दिया जाता है।

परीक्षा के दृष्टिकोण से मुहावरे बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मुहावरे का अपना-अपना भाग होता है। चाहे वह पेपर हिंदी में हो या अंग्रेजी में यहां तक कि संस्कृत में भी मुहावरे पूछे जाते हैं।

मुहावरे कोई बहुत कठिन विषय नहीं है। यदि इसे ध्यान से समझा जाए तो याद करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसे समझ समझ कर ही लिखा जा सकता है।

अन्य महत्वपूर्ण मुहावरे और उनका वाक्य प्रयोग

करारा जवाब देनाआँखों पर परदा पड़ना
आँखें चार होनाअक्ल पर पत्थर पड़ना
आँखें खुल जानाआकाश-पाताल एक करना

1000+ हिंदी मुहावरों के अर्थ और वाक्य प्रयोग का विशाल संग्रह 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here