SP का फुल फॉर्म क्या होता है?

SP Full Form In Hindi: आपने अक्सर देखा होगा, कि पुलिस कांस्टेबल की भर्ती निकलती है। तब अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग भर्ती निकाली जाती है। पुलिस डिपार्टमेंट में एक एसपी ऑफिसर पद होता है। जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी होगी। लेकिन एसपी का पूरा नाम क्या है। इसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे।

सरकारी नौकरी पाने का सपना हर छात्र का होता है। ज्यादातर छात्र आईएएस बनने का सपना देखते हैं।आईएएस बनकर देश की सेवा करने के लक्ष्य में लाखों की तादाद में लोग मेहनत कर रहे हैं। पुलिस डिपार्टमेंट में एक SP का महत्वपूर्ण पद होता है। उसके बारे में कुछ जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

आज का हमारा आर्टिकल जिसमें हम SP Full Form In Hindi के बारे में बात करने वाले हैं। यदि आप भी SP Full Form के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

SP Full Form In Hindi | एसपी फुल फॉर्म
SP Full Form In Hindi

SP Full Form In Hindi

एस पी का पूरा नाम क्या होता है। इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। लेकिन एसपी बनने का सपना भारत के लाखों विद्यार्थियों का है। आज जिन लोगों को एसपी की फुल फॉर्म पता नहीं है। उन लोगों को आज के आर्टिकल में एसपी की फुल फॉर्म क्या होती है। इसके बारे में जानकारी मिलने वाली है एसपी की फुल फॉर्म नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई:

1.SP Full Form In Hindi :- सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस(पुलिस अधीक्षक)

2.SP Full Form In English:- Superintendent of police

SP क्या होता है?

भारत के हर जिले में एक विशेष अधिकारी के तौर पर एसपी ऑफिसर को चयन किया जाता है। भारतीय सरकार द्वारा नियुक्त यह पद जिस पर कार्यरत पुलिस अधीक्षक घनी आबादी वाले शहरी इलाके एवं नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस बल के प्रमुख के तौर पर कार्य करते हैं।

प्रत्येक जिले में एक पुलिस अधीक्षक पद पर कार्यरत व्यक्ति उस जिले के पुलिस बल को संभालता है। मतलब ऐसे कह सकते हैं, कि प्रत्येक जिले में एक SP पद पर व्यक्ति चयनित रहता है। जो जिले के पुलिस बल को संभालने का काम करता है। किसी भी जिले के अंतर्गत पुलिस द्वारा की गई सारी गतिविधि का निरीक्षण एसपी करता है।

पुलिस डिपार्टमेंट द्वारा कई प्रकार के महानगरीय शहरों में जिला पुलिस के प्रमुख के तौर पर डीएसपी को पदभार दिया जाता है। मतलब यह है, कि एसपी से ऊपर डीएसपी को महानगरी क्षेत्रों में चयनित किया गया है।

निष्कर्ष

हर जिले में एक पुलिस विभाग का उच्च अधिकारी चयनित किया गया है। जिसे एसपी नाम से पुकारा जाता है। हिंदी में इसे पुलिस अधीक्षक कहा जाता है। प्रत्येक जिले में पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस बल को कंट्रोल किया जाता है और पुलिस बल द्वारा किए गए कार्य को निर्देशित किया जाता है।

आज का हमारा यह आर्टिकल जिसमें हमने SP Full Form के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here