PAC की फुल फॉर्म क्या होती है?

PAC Full Form In Hindi: भारत में आतंकवादी हमले की आशंका होने पर सरकार द्वारा उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाते हैं और पूरी तरह से तेयारी की जाती है। कई बार भारत सरकार आतंकवादी हमले की आशंका होने पर अलग से टीम का गठन करती है। जिसे PAC के नाम से पहचाना जाता है।

आज हम इस आर्टिकल में PAC Full Form In Hindi के बारे में बात करने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में PAC की फुल फॉर्म क्या होती है और पीएसी से संबंधित और भी कुछ जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगी।

PAC Full Form In Hindi
इमेज: PAC Full Form In Hindi

PAC Full Form In Hindi

पीएसी की हिंदी और अंग्रेजी अलग-अलग फुल फॉर्म है दोनों फुल फॉर्म नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई हैः

  1. PAC Full Form In Hindi:- प्रांतीय सशस्त्र बल
  2. PAC Full Form In English:- Provincial Armed Constabulary

भारत का एक लोकप्रिय राज्य उत्तर प्रदेश जहां पर राज्य में सशस्त्र पुलिस बल तैनात किया गया है। पीएसी को विशेष परिस्थितियों में उत्तर प्रदेश राज्य में सरकार द्वारा कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए तैनात किया जाता है। इसके अलावा आतंकी हमले होने की आशंका पर इस पुलिस फोर्स को एक्टिव होने का ऑर्डर मिलता है।

PAC क्या होता है?

अब यदि पीएसी के बारे में और अधिक विस्तार से जानकारी दें तो यह एक पुलिस बल है। जिसे उत्तर प्रदेश राज्य में मुख्य रूप से आतंकवादी हमलों की आशंका होने पर और कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए तैनात किया जाता है। PAC की स्थापना 1 अक्टूबर 1926 में उत्तर प्रदेश में की गई।

इस पुलिस फोर्स ने जवानों को परीक्षा के आधार पर चयनित किया जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पीएसी में जवानों का चयन पुलिस भर्ती परीक्षा के जरिए किया जाता है। पुलिस भर्ती परीक्षा में कुछ अलग से पीएसी पद निकलते हैं और उसी भर्ती में नंबरों के आधार पर पीएसी पद पर विद्यार्थियों को चयनित किया जाता है।

PAC के कार्य

जब कोई भी विद्यार्थी पीएसी पद पर कार्यरत हो जाता है। तो उस व्यक्ति के मन में यह बात जरूर आती है, कि पीएसी पद पर कार्यरत होने के बाद हमें क्या काम करना पड़ेगा। पीएसी पद पर कार्यरत रहते हुए विद्यार्थी या उम्मीदवार को क्या काम करना होगा जिसके बारे में नीचे निम्नलिखित रुप से जानकारी दी गई हैः

  1. पीएसी पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को प्राकृतिक एवं घरेलू आपदाओं में अपनी ड्यूटी देनी होगी। साथ ही साथ प्राकृतिक आपदाओं से लोगों को बचाने से संबंधित कार्य कर रहा होगा।
  2. विशेष प्रकार के आयोजन राज्य में होने पर कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को तैनात किया जाता है।
  3. चुनावी रैलियों और उत्सवों में कानूनी नियमों को व्यवस्थित रूप से रखने के लिए इस पद पर कार्यरत उम्मीदवारों को तैनात किया जाता है।
  4. जहां पर आतंकवादी हमले होने की आशंका होती है या कहीं पर हिंसा फैलती है। वहां पर आतंकवादी हमले होने की आशंका और हिंसा फैल रहे मामलों को शांत करने से संबंधित कार्य इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को सौंपे जाते हैं।
  5. राज्य में शांति और कानून व्यवस्था को लेकर बनाए गए कार्य योजना में पीएसी पद पर कार्यरत व्यक्ति को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

PAC की अन्य फुल फॉर्म

  • Public Affairs Council
  • Programmable Automation Controller
  • Plasma Arc Cutting
  • Prince Alfred College
  • Presentation-Abstraction-Control
  • Political Action Committee
  • Pulmonary Artery Catheterization
  • Perceptual Audio Coding

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश राज्य में एक अलग से कानून व्यवस्था को नियमित रूप से बनाए रखने के लिए पुलिस बल को तैनात किया जाता है। जिसे PAC के नाम से पहचाना जाता है। आज का हमारा ही आर्टिकल जिसमें हमने PAC Full Form In Hindi के बारे में बात की है।

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

यह भी पढ़े:

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here