CCA की फुल फॉर्म क्या होती है?

CCA Full Form In Hindi: CCA की तरह अंग्रेजी में बहुत सारे ऐसे शब्द है। जिन का हिंदी अर्थ होता है। अंग्रेजी शब्दों के हिंदी अर्थ की बात की जाए, तो आज हम एक लोकप्रिय अंग्रेजी शब्द CCA के हिंदी अर्थ मतलब CCA की फुल फॉर्म के बारे में बात करने वाले हैं।

CCA का नाम आपने अवश्य सुना होगा। क्योंकि यह नाम संसद और कानून से जुड़ा हुआ है। आज के इस आर्टिकल में CCA Full Form In Hindi के बारे में जानकारी मिलने वाली है।

CCA Full Form In Hindi
image: CCA Full Form In Hindi

CCA Full Form In Hindi

कांग्रेस सरकार द्वारा चलाए गए इस CCA कानून के फुल फॉर्म की बात की जाए तो CCA की फुल फॉर्म नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई हैः

  • CCA Full Form In Hindi:- कम्युनिस्ट नियंत्रण अधिनियम 1954
  • CCA Full Form In English:- Communist Control Act of 1954

कांग्रेस सरकार द्वारा सन् 1954 में यह अधिनियम चलाया गया। इस अधिनियम को कम्युनिस्ट नियंत्रण अधिनियम 1954 के नाम से जाना जाता है।

CCA कानून कब पारित किया गया था?

अब यदि हम कम्युनिस्ट नियंत्रण अधिनियम 1954 कब पारित हुआ इसके बारे में बात करें तो यह सुरक्षा अधिनियम जिस को संशोधित करने के पश्चात 1954 में पारित किया गया। अधिनियम के नाम से भी पता चलता है, कि यह अधिनियम 1954 में पारित हुआ है। इस अधिनियम के लिए प्रस्ताव 1950 में रखा गया था। कम्युनिस्ट नियंत्रण अधिनियम में कम्युनिस्ट पार्टी का कार्य जिसे एक अपराधिक कार्य बना दिया गया और उसके पश्चात उस पर $10000 का जुर्माना लगाते हुए 5 साल की जेल की सजा भी सुनाई थी।

CCA का उद्देश्य क्या है?

सन 1950 में जो कम्युनिस्ट नियंत्रण अधिनियम के लिए मुद्दा उठा वह मुद्दा 1954 में जाकर एक अधिनियम के रूप में देश भर में लागू हुआ। इस कानून का उद्देश्य 1950 के आंतरिक सुरक्षा अधिनियम के दौरान के सभी प्रावधानों एवं दंडों के अधीन होगा। इस कानून को संशोधित करके कमलेश एक्शन के रूप में संगठन सदस्य के साथ पारित किया गया।

निष्कर्ष

वर्तमान समय में हर कोई व्यक्ति अंग्रेजी शब्द की फुल फॉर्म बोलने की बजाय शॉर्ट फॉर्म का ज्यादा प्रयोग करता है। अब CCA के बारे में देखा जाए तो इसकी शार्ट फॉर्म काफी लोगो ने उपयोग की है। लेकिन इसकी फुल फॉर्म क्या होती है? इसके बारे में जानकारी आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध करवाई गई है।

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

यह भी पढ़े:

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here