SC का फुल फॉर्म क्या होता है?

SC Full Form in Hindi: भारत में जितने भी जाति वर्ग है, उन सभी जाति वर्ग को अलग नाम से सूचित किया जाता है। अनुसूचित जाति में रहने वाले लोगों को शेड्यूल्ड कास्ट के जरिए प्रदर्शित किया जाता है। शेड्यूल कास्ट को शॉर्ट फॉर्म में SC कहा जाता है।

SC Full Form In Hindi
SC Full Form In Hindi

आज का हमारा यह आर्टिकल जिसमें हम SC Full Form के बारे में बात करने वाले हैं। इसके अलावा अन्य पिछड़ी जातियों के बारे में भी इस आर्टिकल में बात की जाएगी। इस आर्टिकल में अन्य पिछड़ी जातियों को किस नाम से पुकारा जाता है और जाति वर्ग की फुल फॉर्म क्या है? इसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

SC Full Form in Hindi

अनुसूचित जाति वर्ग के फुल फॉर्म की बात की जाए तो अनुसूचित जाति वर्ग के हिंदी व अंग्रेजी फुल फॉर्म नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है:

  1. SC Full Form in English: SCHEDULED CASTES
  2. SC Full Form In Hindi: अनुसूचित जाति

SC (अनुसूचित जाति)

आपने अक्सर सुना होगा कि जाति वर्ग के रूप में अलग-अलग code उपलब्ध करवाए गए हैं। उन code के माध्यम से अलग-अलग जाति वर्ग के लोगों को अलग अलग नाम से पहचाना जाता है। अनुसूचित जाति वर्ग के अंतर्गत पिछड़ी जाति वर्ग के लोगों को शामिल किया जाता है।

इस वर्ग के अधिकतम लोग जो चमड़े के काम करते हैं, अछूत माने जाने वाली ज्यादा किस जाति वर्ग में शामिल की जाती है। संविधान के अनुसार सरकारी नौकरी व शैक्षणिक संस्थानों में अनुसूचित जाति से संबंधित लोगों को 15% आरक्षण दिया जाता है।

अनुसूचित जाति के अलावा अन्य पिछड़ी जातियों के बारे में

ST (अनुसूचित जनजाति)

अनुसूचित जाति की तरह अनुसूचित जनजाति वर्ग भी हमारी समाज में काफी लोकप्रिय है। इस जाति वर्ग के लोग ज्यादातर आदिवासी और अछूत समझे जाने वाली जातियों से संबंधित होते हैं। भारतीय संविधान में सरकारी नौकरी व सभी शैक्षणिक संस्थानों द्वारा निर्देशित कार्यक्रम में इस जाति वर्ग के लोगों को 7.5% आरक्षण प्रदान करवाया जाता है।

OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग)

इस जाति वर्ग को 1979 में बनाया गया। मंडल आयोग की सिफारिश के बाद ही जाति वर्ग को शामिल किया गया था। इस वर्ग के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर व मध्यम वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है, जो लोग अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल है।

उन लोगों का मुख्य कार्य मजदूरी और खेतीबाड़ी है। भारत के संविधान में सरकारी नौकरी और सभी शैक्षणिक संस्थानों द्वारा निर्देशित किए गए कार्यक्रम में 27% तक इस जाति वर्ग के लोगों को आरक्षण प्रदान करवाया जाता है।

निष्कर्ष

हमने यहां पर SC Full Form के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की है| उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यहां अनुसूचित जाति फुल फॉर्म की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here