CID का फुल फॉर्म क्या होता है?

CID Ka Full Form: CID का नाम आपने आवश्यक सुना होगा, लेकिन ज्यादातर लोगों को सीआईडी का पूरा नाम क्या होता है? इसके बारे में जानकारी नहीं है। सीआईडी के एपिसोड भी लोग टीवी पर देखते हैं। लेकिन सीआईडी का पूरा नाम क्या होता है? इसकी जानकारी बहुत कम लोगों के पास है। आज का यह आर्टिकल जिस पर हम CID की फुल फॉर्म क्या होती है? के बारे में बात करने वाले हैं।

CID Ka Full Form
CID Ka Full Form

CID Ka Full Form

जिस प्रकार से व्यक्ति टीवी एपिसोड के माध्यम से सीआईडी टीम के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखता है। तो उस व्यक्ति को इसके बारे में आवश्यक जानकारी होगी, कि CID एक प्रकार की इंस्टिगेशन टीम है और यहां टीम जिसके माध्यम से क्राइम के उलझे हुए मामलों को सुलझाया जाता है। अब इस बात से सीआईडी की फुल फॉर्म भी साफ नजर आती है।

सीआईडी की हिंदी व अंग्रेजी फुल फॉर्म नीचे निम्नलिखित में से दी गई है:

  1. CID Ka Full Form:- अपराध जांच विभाग
  2. CID Full Form In English:- Crime investigation Department

भारत सरकार द्वारा यह टीम जिसे राज पुलिस की जांच शाखा या खुफिया शाखा के नाम से पहचाना जाता है। सीआईडी टीम का गठन पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण इकाई के रूप में होता है और इसका नेतृत्व देश में एडीजीपी द्वारा किया जाता है। एडीजीपी के पूरे नाम की बात की जाए, तो ADGP का मतलब एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस होता है।

सीआईडी के बारे में कुछ मुख्य जानकारी

जिस प्रकार से आप टीवी सीरियल के माध्यम से वाकिफ होंगे, कि सीआईडी टीम जो कि अपराध को बहुत गंभीरता के साथ जांच करके अपराधियों को सजा दिलाती है। इसके अलावा इस खुफिया एजेंसी के बारे में एक बात आपने जरूर नोटिस की होगी कि सीआईडी टीम जो विशेष वर्दी में न रहकर सामान्य कपड़ों में रहती है। ताकि लोगों को पता ना चले और यह टीम बड़ी आसानी से अपराध के आखिरी छोर तक पहुंच सके।

सीआईडी का मुख्यालय पुणे महाराष्ट्र में स्थित है। सीआईडी टीम को सरकार द्वारा कई प्रकार के उलझे हुए मामले सुलझाये जाते हैं। सरकार द्वारा सन 1902 में पुलिस आयोग की सिफारिश पर सीआईडी टीम का गठन किया गया। जानकारी के लिए बता दूं, कि जब सीआईडी का गठन हुआ तब भारत में ब्रिटिश सरकार थी और इस खुफिया एजेंसी का गठन भी ब्रिटिश सरकार द्वारा ही किया गया।

जो उम्मीदवार सीआईडी बनने का सपना देख रहा है। उस उम्मीदवार के पास कई प्रकार योग्यता मापदंड होना अनिवार्य है। योग्यता मापदंड के रूप में विद्यार्थी के पास 12वीं कक्षा उत्तीर्ण सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इसके अलावा भारतीय सिविल सेवा आयोग द्वारा निकाली गई परीक्षा में पास होना पड़ता है। इसके साथ ही महाविद्यालय स्थित है। जहां से लोगों को अपराध विज्ञान के बारे में जानकारी दी जाती है व्यक्ति अपराध विज्ञान की डिग्री लेकर भी सीआईडी में दाखिला ले सकता है।

लिखित परीक्षा के पश्चात सीआईडी के लिए एक कठिन फिजिकल परीक्षा का आयोजन भी होता है। फिजिकल परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को सीआईडी अधिकारी के रूप में चयनित किया जाता है और उसके पश्चात नव चयनित सीआईडी अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाती है।

निष्कर्ष

आज का हमारा यह आर्टिकल जिसमें हमने CID Ka Full Form क्या होती है? इसके बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है। उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

यह भी पढ़े:

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here