ADG का फुल फॉर्म क्या होता है?

ADG Full Form In Hindi: पुलिस लाइन में अलग-अलग स्टार और प्रतीक चिन्ह के आधार पर अलग-अलग पदों को पहचाना जाता है। पुलिस लाइन में एडीजी का पद काफी ऊंचा माना जाता है। एडीजी के नीचे पुलिस महानिदेशक डीजीपी और एडीजीपी रहते हैं।

पुलिस लाइन में एडीजी का ऊंचा पद होता है। हर व्यक्ति का एडीजी पद हासिल करने का सपना रहता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह सपना पूरा करते करते उम्र निकल जाती है। आज का हमारा आर्टिकल जिसमें हम ADG Full Form In Hindi के बारे में बात करने वाले हैं।

ADG Full Form In Hindi
इमेज: ADG Full Form In Hindi

ADG Full Form in Hindi

पुलिस लाइन में काफी ऊंचा माना जाने वाला एडीजी पद जिसके बारे में काफी लोग जानते हैं। लेकिन इसका पूरा नाम क्या होता है? इसके बारे में कम लोगों को जानकारी है एडीजी की फुल फॉर्म नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई हैंः

  • ADG Full Form in English:- Additional Director General
  • ADG का फुल फॉर्म हिंदी में :- अतिरिक्त  महानिदेशक

एडीजी पद पर जो उम्मीदवार कार्यरत रहता है। उस उम्मीदवार के सोल्डर पर रोक तलवारें और डंडों के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह लगा हुआ रहता है। इसके अलावा एचडी रैंक के अधिकारियों को गौरगेट पैच पहनना होता है जो उनकी कॉलर पर लगाया जाता है। इसके अलावा कॉलर की एक साइड में गहरे नीले रंग की पृष्ठभूमि की एक पति का पैटर्न भी बनाया जाता है जो कपड़े की सिलाई के साथ सिलाया जाता है।

डीजीपी और एडीजीपी के ऊपर एडीजी का पद रहता है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी जिसको राज्य की पुलिस बल को संभालना रहता है और राज्य की पुलिस बल से संबंधित हर प्रकार के निर्णय लेने होते हैं।

निष्कर्ष

पुलिस लाइन में एडीजी का पद काफी ऊंचा होता है एडीजी पद पर कार्यरत अधिकारी को जिम्मेदारी के साथ कई प्रकार के कार्य में अपनी भूमिका निभानी पड़ती है। आज के इस आर्टिकल में हमने ADG Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है।

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

यह भी पढ़े:

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here