ICMR का फुल फॉर्म क्या होता है?

ICMR Full Form In Hindi: आपने मेडिकल विभाग में ICMR का नाम जरूर सुना होगा। मेडिकल विभाग का यह काफी लोकप्रिय नाम है। आज का हमारा यह आर्टिकल जिसमें हम ICMR Full Form In Hindi के बारे में बात करने वाले हैं। साथ ही साथ ICMR के बारे में बहुत कुछ जानकारी विस्तृत रूप में इस आर्टिकल में आप तक उपलब्ध करवाई जाएगी।

ICMR Full Form | ICMR का पूरा नाम क्या है
इमेज: ICMR Full Form In Hindi

ICMR Full Form In Hindi

भारत का मेडिकल विभाग जिसमें ICMR के नाम की मुख्य रूप से चर्चा होती है। ICMR Full Form की बात की जाए तो इसकी फुल फॉर्म नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

  • ICMR Full Form In English:- Indian Council of Medical Research
  • ICMR Full Form In Hindi:- भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद नई दिल्ली जैसे कि चिकित्सा अनुसंधान के निर्माण एवं समन्वय व समर्थन के लिए बनाया गया है। दुनिया का सबसे पुराना चिकित्सा अनुसंधान यही है। जिस प्रकार से आप जानते हैं, कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की शुरुआत 1911 में हुई है।

भारत सरकार द्वारा देश में चिकित्सा अनुसंधान को समन्वित एवं प्रायोजित करने के विशिष्ट उद्देश्य के माध्यम से इंडियन रिसर्च फंड एसोसिएशन की स्थापना की स्वतंत्रता मिलने के बाद इंडियन रिसर्च फंड एसोसिएशन की गतिविधियों में कई प्रकार के बदलाव लाए गए और उसके पश्चात इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च का निर्माण हुआ। इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च का निर्माण 1949 में हुआ।

इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के तहत देश की सभी बीमारियों को पेश किया जाता है और सभी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का निवारण किया जाता है।

ICMR क्या है?

जिस प्रकार से आपने ऊपर पढा होगा कि ICMR कपूरा नाम इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च होता है। यह चिकित्सा अनुसंधान के निर्माण समर्थन एवं समन्वय के लिए भारत का सर्वोच्च निकाय है। इस मेडिकल रिसर्च अनुसंधान को भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया है। भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से एवं दुनिया के सबसे पुराने चिकित्सा अनुसंधान निकायों में से यह सर्वोच्च है। इसका मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च का निर्माण देश में बायोमेडिकल रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। साथ ही साथ इंटरामुरल एवं एक्सट्रैमुरल रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए इस अनुसंधान को चलाया जा रहा है। परिषद द्वारा अनुसंधान के आधार और इस की रणनीतियों को विस्तार से बताया जा रहा है। देश की विभिन्न प्रकार की भौगोलिक एवं अनुसंधान क्षमताओं को मजबूत करने में इंडियन काउंसलिंग मेडिकल ऑफ रिसर्च का मुख्य योगदान रहा है।

ICMR का मुख्य उद्देश्य

  • इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च माध्यम से समाज के कमजोर और वंचित वर्ग उसे संबंधित लोगों को स्वास्थ्य यह मुद्दों के प्रति जागरुक करवाने में जोर देना है।
  • ICMR के माध्यम से ज्ञान का सर्जन करना एवं प्रबंधन का प्रसार करना है।
  • इस अनुसंधान मेडिकल रिसर्च के माध्यम से बीमारियों की रोकथाम के लिए उपचार व टीको को प्रोत्साहित करना है। साथ ही साथ हर बीमारी के निदान के लिए नए उपचार को लेकर आगे कदम उठाना है।

निष्कर्ष

ICMR का शार्ट नाम ज्यादातर लोगों ने सुना है। लेकिन इसका पूरा नाम क्या होता है। इसके बारे में इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी उपलब्ध करवाई है। उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह ICMR Full Form In Hindi आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

यह भी पढ़े

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here