DCP का फुल फॉर्म क्या होता है?

DCP Full Form in Hindi: भारतीय पुलिस सुरक्षा बल में बहुत सारे पद है। कॉन्स्टेबल से लेकर डीआईजी और आईजी तक सारे पद पुलिस सुरक्षा बल के अंतर्गत ही आते हैं। भारत के पुलिस विभाग में डीसीपी का एक मुख्य पद होता है। डीसीपी का नाम आपने अवश्य सुना होगा लेकिन ज्यादातर लोगों को डीसीपी की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी नहीं होगी।

डीसीपी शब्द में ही इस शब्द की फुल फॉर्म झलकती है। लेकिन जिन लोगों को पता नहीं है। उन लोगों के लिए इस आर्टिकल में DCP Full Form के बारे में जानकारी दी गई है। DCP Full Form के अलावा इस आर्टिकल में डीसीपी से संबंधित कुछ और भी जानकारी आप तक उपलब्ध करवाई जाएगी।

DCP Full Form in Hindi | डीसीपी फुल फॉर्म
DCP Full Form in Hindi

DCP Full Form in Hindi

डीसीपी बनने का सपना कई विद्यार्थी लेकर बैठे हैं। लेकिन डीसीपी बनना काफी कठिन रहता है। यह पद पुलिस विभाग का काफी पावरफुल पद है। डीसीपी की फुल फॉर्म की जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

  • DCP FULL FORM IN ENGLISH:– DEPUTY COMMISSIONER OF POLICE
  • डीसीपी की फुल फॉर्म:- सहायक पुलिस उपायुक्त

DCP क्या है?

अब यदि डीसीपी होता क्या है, इसके बारे में बात की जाए तो पुलिस लाइन में डीसीपी का पद काफी सम्मानजनक और ऊंचा होता है। हिंदी में इसे सहायक पुलिस उपायुक्त कहते हैं। इसके अलावा डीसीपी को डिप्टी एसपी के नाम से भी जाना जाता है। डिप्टी एसपी जो कि एसपी के नीचे का पद होता है।

अब यदि पुलिस लाइन में स्टार के हिसाब से डीसीपी को पहचाना जाए तो डीसीपी के सोल्डर पर 3 स्टार होते हैं। डीसीपी बनने के लिए विद्यार्थियों को पीपीएस एवं पीएसी के माध्यम से कैंडिडेट पुलिस भर्ती में अपना आवेदन लगाना होता है और कैंडिडेट पुलिस भर्ती में नौकरी प्राप्त करने के पश्चात उन्हें सीधा डीसीपी के पद पर प्रमोशन मिलता है।

निष्कर्ष

पुलिस लाइन डीसीपी का काफी बड़ा पद होता है। डीसीपी पद पर कार्य व्यक्ति बड़ी जिम्मेदारी के साथ कार्यभार को संभालना होता है। इस पद पर काम करने वाले व्यक्ति को सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है। आज का हमारा आर्टिकल जिसमें हमने DCP Full Form के बारे में जानकारी आप तक पहुंचाई है।

उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

यह भी पढ़े:

इनका नाम राहुल सिंह तंवर है, इन्होंने स्नातक (रसायन, भौतिक, गणित) की पढ़ाई की है और आगे की भी जारी है। इनकी रूचि नई चीजों के बारे में लिखना और उन्हें आप तक पहुँचाने में अधिक है। इनको 3 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 3.5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है। इनके द्वारा लिखा गया कंटेंट आपको कैसा लगा, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आप इनसे नीचे दिए सोशल मीडिया हैंडल पर जुड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here