SBI Green Remit Card क्या है और इसके उपयोग क्या हैं

SBI Green Remit Card Kya Hai: जैसा कि दोस्तों आज हमारे पास किसी भी प्रकार के संसाधन की कमी नहीं है। आज टेक्नोलॉजी इतनी विकसित हो चुकी है कि हम अपने किसी भी कार्य को करने के लिए किसी भी संसाधन की सहायता ले सकते हैं।

ऐसे में बैंकिंग के क्षेत्र में भी पहले के मुकाबले अब बहुत ही ज्यादा ग्राहकों को सुविधाओं के लिए संसाधन प्राप्त किए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए ग्रीन रेमिट कार्ड (Green Remit Card) का शुभारंभ किया है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं आज भारतीय बैंकों में सबसे ज्यादा एसबीआई बैंक (SBI Bank) का ही नाम ऊपर आता है। अपने ग्राहकों को सभी प्रकार के सुविधाएं प्रदान करते हैं जो एक अच्छा बैंक करता है।

sbi-green-remit-card-kya-hai
SBI Green Remit Card Kya Hai

आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि क्या है एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड और इसको बनवाने के लिए क्या प्रक्रिया है, SBI Green Remit Card के फायदे और एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड का उपयोग (Green Card Use) किसके लिए किया जा सकता है। इन सभी जानकारियों के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस लेख “ग्रीन कार्ड क्या है” को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Read Also

SBI Green Remit Card क्या है और इसके उपयोग क्या हैं – SBI Green Remit Card Kya Hai

एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड क्या है – WHAT IS SBI GREEN REMIT CARD

SBI ग्रीन रेमिट कार्ड क्या है: ऐसे व्यक्ति उनको बार-बार अपने अकाउंट या किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे जमा करने की आवश्यकता होती है तो उन सभी लोगों के लिए एसबीआई ने ग्रीन रेमिट कार्ड (SBI Green Remit Card) का सुविधा प्रदान कर रही है।

इसे हम बेहतरीन पेपरलेस टेक्नोलॉजी का भी नाम दे सकते हैं। इस कार्ड के अंतर्गत एसबीआई अकाउंट होल्डर और एसबीआई नॉन-अकाउंट होल्डर को भी बिना किसी झंझट के पैसे जमा करने की सुविधा प्रदान हो जाती है।

यदि उपभोक्ता किसी जगह से भी किसी अन्य व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर (Green Card Money Transfer) करना चाहता है तो बस इस कार्ड को उसे स्वाइप करना होगा इतना करने के बाद वह अपने अनुसार अपने दूसरे व्यक्ति को बड़ी ही आसानी से पैसे भेज सकेगा।

इस कार्ड के प्रयोग के दौरान आपको किसी भी प्रकार का पिन अंकित नहीं करना होगा, यह एक प्रकार का मैगस्ट्राइप बेस्ट कार्ड है। इसका के माध्यम से से आप पैसे जमा कर सकते हैं आप किसी भी प्रकार का कैश इसमें से विड्रॉल नहीं कर सकते।

एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड (SBI Green Card) का उपभोक्ता इस बात का प्रयोग सिर्फ कैश डिपाजिट के दौरान ही कर सकता है और यह आपको किसी भी स्थान से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा में आपकी सहायता भली-भांति करता है।

एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें – How to Apply SBI Green Card

SBI Green Remit Card के लिए Apply कैसे करे – Green Card Kaise Banwaye:

यदि आप बार-बार पैसे जमा करने के लिए बैंकों में लंबी-लंबी लाइनें लगाकर और फिर फॉर्म को भरते हैं फिर जाकर आपका पैसा किसी अन्य व्यक्ति के आसान होता है या फिर आपका पैसा डिपॉजिट होता है।

पैसे जमा करने की इस लंबी प्रक्रिया से निजात पाने के लिए आपको ग्रीन रेमिट कार्ड बनवाने की यदि आवश्यकता है तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम एसबीआई के नजदीकी ब्रांच में जाना है और फिर वहां से आपको इस कार्ड से संबंधित फॉर्म को प्राप्त कर लेना है।

एसबीआई के खाता धारक मैं तो आपको अपना बैंक खाते से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को फॉर्म के अंदर भागना होगा और इसके साथ ही आपका एक आईडी प्रूफ भी इस काम में संलग्न करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपना ग्रीन रेमिट कार्ड के फॉर्म को एसबीआई ब्रांच में जमा कर देना।

एसबीआई के खाता धारक नहीं है तो फिर भी आपको बार-बार पैसे जमा करने के लिए बैंक में जाना पड़ता है तो इस स्थिति में आप Green Remit Card के फॉर्म को एसबीआई ब्रांच से प्राप्त करें। संबंधित फॉर्म को प्राप्त करने के बाद आपको जिस अकाउंट में बार-बार पैसे भेजे होते हैं, उसका सारा विवरण इस फॉर्म के अंदर आपको डालना है।

अब आप अपनी संपूर्ण विवरण की एक बार जांच कर ले और उसके बाद इसमें पूछे जा रहे किसी भी प्रकार की आईडी प्रूफ की भी काफी को इस फॉर्म में संलग्न कर दें। अब इसके बाद आपको इस फोन को SBI ब्रांच में जमा करने के दौरान ₹20 का शुल्क (SBI Green Card Charges) भी देना है, बस इतना करने के बाद आपका कार्ड आपको जारी कर दिया जाता है। कार्ड बनने के बाद आपको किसी भी प्रकार का कभी भी एक्स्ट्रा चार्ज देना नहीं पड़ता है।

Read Also

SBI ग्रीन रेमिट कार्ड के फायदे – Benefits of SBI Green Card

एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड के क्या फायदे हो सकते हैं?

एसबीआई द्वारा शुरू किए गए ग्रीन रेमिट कार्ड फायदे (Green Card ke Fayde) बहुत हैं ये कुछ इस प्रकार हैं।

  • इस कार्ड को बनवाने के बाद आपको बार-बार बैंकों में जाकर सांभर के पैसे को जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • किसी भी बैंक शाखा में जाने के बाद अगर आपको ग्रीन चैनल काउंटर दिखाई देता है तो आप उस काउंटर पर जाकर अपने कार्ड को स्वाइप करके अपने अनुसार आप अपने पैसे को संबंधित बैंक खाते में जमा कर सकते हैं।
  • इस कार्ड के प्रयोग में आपको किसी भी प्रकार का पिन या फिर वेरिफिकेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती है सिर्फ स्वाइप के जरिए ही आप की जानकारी के बारे में पता लगा लेता है।
  • आप इस कार्ड का प्रयोग किसी भी कैश डिपाजिट मशीन में भी कर सकते हैं, बस आपको इस कार्ड को कुछ कैश डिपॉजिट मशीन में डालकर स्वाइप करने की देरी है।
  • आप इस घाट की सहायता से कहीं से भी पैसे जमा करवाने के लिए सक्षम हो जाते हैं।
  • डिस्कार्ड की सहायता से आप एक बार में सिर्फ ₹25000 तक का कैश जमा कर सकते हैं।
  • एसबीआई ग्रीन रेमिट कार्ड (SBI Green Card) एसबीआई के खाताधारकों और एसबीआई के बिना खाताधारकों को भी यह सुविधा प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष

एसबीआई द्वारा शुरू किए गए इस नई तकनीक से पेपर की भी बचत होगी और पेड़ों की कटाई पेपर बनने में कम से कम की जाएगी। इसके अतिरिक्त लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर फॉर्म भर के पैसे जमा करने के झंझट से भी अपने उपभोक्ताओं को राहत दी है।

Read Also

यह आवश्यक जानकारी “SBI Green Remit Card Kya Hai और इसके उपयोग क्या हैं” यदि आपको पसंद आई हो तो इसे आप अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें। आपका इस “Green Card Details in Hindi” पर कोई विचार या सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। हमारा Facebook Page लाइक जरूर करें।

Read Also

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here