नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें?

Name Se Driving Licence Check Kaise Kare: यदि आप एक वाहन चालक है तो, ड्राइविंग लाइसेंस के महत्व को अच्छी तरीके से समझते होंगे। ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाते वक्त पास में रखना अनिवार्य भी है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के पब्लिक रोड पर वाहन चलाना गैरकानूनी माना जाता है जिसके लिए जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

लेकिन ड्राइवर लाइसेंस बहुत बार किसी कारणवश हम से खो जाता है या फिर बहुत बार होता है कि जल्दबाजी में हम अपने पास रखना भूल जाते हैं और फिर पब्लिक रोड पर वाहन चलाते वक्त याद आता है कि हमारे पास लाइसेंस तो नहीं है। ऐसे में पुलिस यदि आपके ड्राइविंग लाइसेंस देखने की मांग कर दे तो आप परेशान होने लगते हैं।

Name Se Driving Licence Check Kaise Kare
Image: Name Se Driving Licence Check Kaise Kare

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है चाहे आप ड्राइविंग लाइसेंस भूल गए हैं या फिर आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है तो, अब आप आसानी से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को दिखा सकते हैं। लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस निकालने के लिए एप्लीकेशन नंबर या फिर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जरूरत पड़ती है और यह भी परेशानी होती है कि बहुत से लोगों को उनके ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर याद नहीं रहता है।

लेकिन इसमें परेशान होने की जरूरत आपको नहीं है क्योंकि आप बिना एप्लीकेशन नंबर या फिर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर के भी अपने लाइसेंस को ऑनलाइन निकाल पाएंगे वह भी केवल अपने नाम से। आज के इस लेख में हम नाम से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस निकालने की प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं। तो इस लेख को अंत तक  जरूर पढ़ें।

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें? | Name se Driving Licence Check Kaise Kare

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस निकालने के लिए जरूरी चीजें

जब आप ड्राइविंग लाइसेंस केवल नाम से चेक करना चाहते हैं तो, आपको उसी नाम की जरूरत है जिस नाम है ड्राइवर लाइसेंस के आवेदन करते वक्त लिखा था और आगे चलकर जो व्यक्ति जिस जन्म तिथि को लिखा था उस जन्म तिथि को आपको याद रखना है।

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस निकालने के लिए आपको मोबाइल नंबर की भी जरूरत पड़ती है जिस मोबाइल नंबर पर ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन करते वक्त ओटीपी भेजा गया था।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे निकाले

ड्राइविंग लाइसेंस को निकालने की बहुत सारी प्रक्रिया है। आप एप्लीकेशन नंबर से भी ड्राइविंग लाइसेंस निकाल सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन देते समय फिस जमा हो जाने के बाद आपको एप्लीकेशन नंबर दिया जाता है जिससे आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को ट्रैक कर पाएं और जान सके कि लाइसेंस को बनकर आने में कितना समय लगेगा।

इसके अतिरिक्त ड्राइविंग लाइसेंस नंबर के जरिए भी आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को निकाल सकते हैं। लेकिन हम इस लेख में नाम से ड्राइविंग लाइसेंस निकालने की प्रक्रिया जानने वाले हैं इसीलिए यहां पर नीचे हमने नाम से ड्राइविंग लाइसेंस निकालने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप लिखी है।

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर निकालने की प्रक्रिया

ड्राइविंग लाइसेंस निकालने या उसके नंबर को देखने के लिए आपको परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। इसके लिए अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में जाकर परिवहन सेवा सर्च करना पड़ेगा, जिसके बाद स्क्रीन पर आपके सामने परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट खुलकर आ जाएगी।

वेबसाइट के खुल जाने पर होम पेज पर आपके बाएं तरफ सबसे ऊपर मैनू टैब में ड्राइविंग सर्विस लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको इस टेब पर क्लिक करना है जिसके बाद नीचे बहुत से विकल्प की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। यहां पर आपको सबसे पहला विकल्प ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस के विकल्प का चयन करना है।

इस विकल्प पर क्लिक करते ही अगले पर पेज़ पर जहां पर सिलेक्ट स्टेट करके लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है जिसके बाद भारत के सभी राज्यों के नाम की सूची खुलकर आ जाएगी। आपको अपने राज्य के नाम का चयन करना है।

राज्य का नाम चयन करते ही अगले पेज पर आपको और भी बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे और उसके मैन्युबार में भी आपको कई सारे विकल्प नजर आएंगे, जहां पर आपको Others लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

Others पर क्लिक करने के बाद इसमें भी आपको फाइंड एप्लीकेशन नंबर पर क्लिक करना होगा।

फाइंड एप्लीकेशन नंबर पर क्लिक करते ही अगले पेज पर एक और बॉक्स खुल कर आ जाता है, जहां पर दोबारा आपसे आपके राज्य के नाम को सिलेक्ट करने के लिए कहा जाता है।

राज्य का नाम चयन करने के बाद डिस्ट्रिक्ट आरटीओ नेम लिखने के लिए कहा जाएगा। यहां पर आपको आपके डिस्ट्रिक्ट के आरटीओ का नाम लिखना है।

उसी के सामने डिस्ट्रिक्ट आरटीओ कोड पर क्लिक करना है, वहां पर आपको आपके डिस्ट्रिक्ट आरटीओ कोड को सिलेक्ट करना है।

इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा, जहां पर आपसे एप्लीकेंट नेम लिखने के लिए कहा जाएगा। एप्लीकेंट का नाम लिखने के बाद इसी के नीचे जन्म तारीख भी लिखनी होगी। जन्म तारीख लिखने के बाद नीचे आपको कैपचा कोड भरना है और फिर अंत में सबमिट करना है।

सबमिट के बटन पर जब क्लिक करते हैं तो, अगले पेज पर एक और बॉक्स खुलकर आएगा। यहां पर एप्लीकेंट का नाम,उसका फोन नंबर और उसके ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कुछ जानकारी लिखी होगी। आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर देखना चाहते हैं इसीलिए अपने दाएं साइड नीले बॉक्स में गेम डिटेल्स लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

गेट डीटेल्स पर क्लिक करते ही अगले पेज पर आपके ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जानकारी का स्टेटस मिल जाएगा। इस तरीके से उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो करके आप घर बैठे बहुत आसानी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर को चेक कर सकते हैं।

FAQ

क्या ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन टेस्ट देना होता है?

जब आप शुरुआत में लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं तो ट्रैफिक से जुड़े नियमों की जानकारी लेने के लिए आपका ऑनलाइन टेस्ट लिया जाता है।

क्या डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी ड्राइविंग टेस्ट जाना होता है?

नहीं यदि आप डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको दोबारा ड्राइविंग टेस्ट के लिए उपस्थित नहीं होना पड़ता है।

यदि परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस खो जाए तो क्या फिर से नया परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं?

यदि आपका परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो आप दोबारा परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना पड़ेगा। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनने के बाद ही दोबारा परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने पर क्या करें?

किसी कारण यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो, इसके डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ में जाकर आवेदन किया जा सकता है।

डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए क्या पुराने ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी जरूरी है?

हां, यदि आप डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको पुराने ड्राइविंग लाइसेंस का भी विवरण देना होगा।

क्या भारत के किसी भी राज्य के आरटीओ में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं?

नहीं आप भारत के किसी भी राज्य के आरटीओ में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। हर एक राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए आरटीओ है और  जिस राज्य के आरटीओ से आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए थे, उसी राज्य के आरटीओ में आपको खो गए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन करना होगा।

निष्कर्ष

ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने की घटना बहुत ही आम होती है क्योंकि यह एक कागज के रूप में दस्तावेज होता है जिसे वाहन चलाते वक्त अपने साथ लेकर जाना होता है। जिस कारण बहुत बार लाइसेंस खो जाता है या फिर चोरी हो जाती है। लेकिन, डुप्लीकेट लाइसेंस की सुविधा होने के कारण आपको चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

यहां तक कि यदि आप वाहन चलाते वक्त लाइसेंस ले आना भूल गए हैं तब भी आप ऑनलाइन अपने ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन उसको डाउनलोड करने की बहुत सारी प्रक्रिया है। जिसके बारे में उपरोक्त लेख में हमने आपको बताया है। उपरोक्त लेख में बताया गए प्रक्रिया से आप मात्र अपने नाम और मोबाइल नंबर से अपना ड्राइविंग लाइसेंस को निकाल पाएंगे।

हमें उम्मीद है कि यह लेख नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें? ( Name se Driving Licence Check Kaise Kare) आपके  लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो तो कमेंट में लिखकर जरूर बताएं।  यदि लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

यह भी पढ़े

ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन से कैसे चेक करें?

लाइट ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया)

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें?

इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया)