ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें?

Driving Licence Number Kaise Check Kare: व्हीकल मोटर एक्ट के तहत भारत में हर एक वाहन चालकों के पास वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। यदि कोई भी वाहन चालक सडको पर बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे जुर्माना भरना पर सकता है।

भले ही किसी भी वाहन चालक के पास ड्राइविंग लाइसेंस है लेकिन वह ड्राइविंग लाइसेंस अपने साथ रखना भूल जाता है तब भी उसको जुर्माना भरना पड़ सकता है। क्योंकि वाहन चालकों को अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस रखना बहुत ही जरूरी है।

हालांकि बहुत बार होता है कि जल्दबाजी में कोई ड्राइविंग लाइसेंस अपने पास रखना भूल जाता है और बाद में फिर ट्रैफिक पुलिस के द्वारा पकड़े जाने पर उसे याद आता है कि वह जल्दबाजी में ड्राइविंग लाइसेंस खो दिया है।

Driving Licence Number Kaise Check Kare
Image: Driving Licence Number Kaise Check Kare

ऐसी स्थिति में आपको जुर्माना ना भरना पड़े इसके लिए भारत के परिवहन मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन देखने की सुविधा दिया है जो उनके आधिकारिक वेबसाइट या परिवहन एप्लीकेशन पर जाकर देख सकते हैं। लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस की ऑनलाइन देखने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जरूरत पड़ती है।

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है या नंबर याद नहीं तो, आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर के भी ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है और अब दोबारा अपनी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें जिसके बारे में हमने इस लेख में विस्तार से बताया है।

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें? | Driving Licence Number Kaise Check Kare

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की आवश्यकता

जैसा कि आप जानते हैं ड्राइविंग लाइसेंस हर एक वाहन चालकों के लिए आवश्यक दस्तावेज है। जब आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं और आपका ड्राइवर लाइसेंस बन कर आ जाता है तब आपको एक नंबर भी दिया जाता है। वह नंबर आगे आपके लिए बहुत मददगार साबित होता है क्योंकि यदि आगे आप ऑनलाइन अपने ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको इस ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

इसी ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की सहायता से आप जान पाएंगे कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस कब तक वैलिड रहेगा। ड्राइविंग लाइसेंस नंबर के जरिये ऑनलाइन अपने ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड कर पाएंगे।

बहुत बार होता है कि ड्राइविंग लाइसेंस हमसे खो जाता है या फिर आप बहुत बार जल्दबाजी में ड्राइविंग लाइसेंस ले जाना भूल जाते हैं। ऐसे में यदि आपको सड़क पर ट्रैफिक पुलिस पकड़ ले और आपको ड्राइविंग लाइसेंस दिखाने के लिए कहे लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस यदि आपके पास नहीं रहेगा तो फिर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

इस स्थिति में यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस ले आना भूल भी गए हैं। तभी आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस पुलिस को दिखा सकते हैं और जुर्माना भरने से बच सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी पाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस नंबर की जरूरत पड़ेगी।

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर प्राप्त करने के लिए आवश्यक चीजें

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है और आप ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं या ऑनलाइन अप्लाई ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना चाहते हैं लेकिन आपको ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर याद नहीं है तो, आपके पास कई सारे तरीके हैं। जिससे आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर याद किए भी ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

आप अपने नाम और जन्म तारीख के मदद से भी ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आपको वही नाम और जन्म तारीख याद रखना है जिसे आपने ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन फॉर्म में भरा था।

जब आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर को प्राप्त करते हैं तब आपको मोबाइल नंबर की भी जरूरत पड़ती है क्योंकि मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है। ध्यान रहे यहां पर आपको उसी मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जिस मोबाइल नंबर का प्रयोग आपने ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के समय किया था।

आपने जिस आरटीओ से ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन किया था आपको उस आरटीओ का नाम और आरटीओ का कोड भी याद रखना जरूरी है। क्योंकि जब आप ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरते हैं, तब वहां पर आपसे आपके नजदीकी आरटीओ का नाम और कोड पूछा जाता है।

वैसे तो इन चीजों की जरूरत आपको तब पड़ती है, जब आप अपने नाम और जन्म तारीख से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर प्राप्त करना चाहते हैं। वैसे आप इनके अतिरिक्त एप्लीकेशन नंबर से भी ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर जान सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एप्लीकेशन नंबर भी याद रखना जरूरी है।

यह एप्लीकेशन नंबर आपको तब दिया जाता है जब आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते हैं। इसी एप्लीकेशन नंबर के जरिए आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस भी ट्रेक कर पाते हैं और जान पाते हैं कि अभी तक आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन कर तैयार हुआ कि नहीं।

ड्राइविंग लाइसेंस नंबर जानने की ऑनलाइन प्रक्रिया

ड्राइविंग लाइसेंस के नंबर को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जाने का तरीका बहुत थी आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मायके क्रोम ब्राउज़र में जाना है जहां पर आपको sarathi.parivahan.gov.in के वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां के होम पेज पर सबसे ऊपर मैनु टैब में आपको अलग-अलग सेक्शन दिखाई देंगे उसमें पहला सेक्शन ऑनलाइन सर्विस पर आपको क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद भी आपके सामने बहुत सारे विकल्पों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। यहां पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस पर क्लिक करना होगा।

यहां पर आप से सबसे पहले राज्य के नाम को सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा आप जिस भी राज्य से हैं उसके नाम को यहां पर आप सिलेक्ट कर सकते हैं उसके बाद आपको लाइसेंस मैनू दिखेगा जहां पर क्लिक करके Others पर क्लिक करना होगा।

यहां पर आपको फाइंड एप्लीकेशन नंबर देखने को मिलेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको दुबारा अपने राज्य का नाम सिलेक्ट करना होगा उसके बाद अपने राज्य का कोड भी सिलेक्ट करना होगा।

उसके बाद आपसे आपका अपना आरटीओ का नाम और आरटिओ का कोड सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा।

यह जानकारी भरने के बाद दूसरे पेज पर आपको अपना पूरा नाम और जन्म तारीख भरने कहा जाएगा। उसके बाद आपको कैप्चा कोड डालना है। ध्यान रहे आप यहां पर वही नाम और जन्म तारीख डालनी है जिसका प्रयोग आपने ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के समय किया था।

इन सभी जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है।

अगले पेज पर आपके सामने लर्निंग लाइसेंस और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस दोनों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसमें आपको गेट डिटेल पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के समय आपने जो मोबाइल नंबर दिया था उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा। उस ओटीपी को आपको यहां पर दर्ज करना है और फिर सबमिट करना है।

उसके बाद आपके सामने आपके ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर खुल कर आ जाएगा जिसे आप कहीं पर लिख सकते हैं ताकि आप दोबारा इस नंबर को ना भूलें।

FAQ

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में कितना खर्चा लगता है?

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का खर्चा हर एक राज्यों में अलग-अलग होता है और सबसे पहले तो लर्निंग लाइसेंस बनता है, जिसमें कम खर्चा लगता है। लेकिन इसकी वैलिडिटी भी कम होती है। उसके बाद परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन होता है जिसका खर्चा आपको थोड़ा ज्यादा लगता है। लेकिन उसकी वैलिडिटी लंबे समय तक के लिए रहती हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने पर क्या करें?

यदि आपको ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर एफआईआर दर्ज करवाना चाहिए। आप चाहे तो ऑनलाइन भी करवा सकते हैं। उसके बाद आपको शिकायत की एक फोटो कोपी जरूर लेनी चाहिए। इसके बाद आप अपने नजदीकी  तहसील या नोटरी कार्यालय जहां ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कार्य होते हो वहां पर जाकर आपको एक एफिडेविट बनवाना होगा जो सुनिश्चित करेगा कि आपने संबंधित अधिकारी के समक्ष शपथ ली है कि आपका लाइसेंस हो गया है इसके बाद आप दोबारा ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ड्राइविंग लाइसेंस हर एक वाहन चालकों के लिए कितना अनिवार्य दस्तावेज है यह आप अच्छी तरीके से जानते होंगे क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन चलाने से भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। वैसे यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस खो जाता है और आपको ड्राइविंग लाइसेंस नंबर याद नहीं है और दोबारा आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन देखना चाहते हैं, तो इस लेख में उपरोक्त बताए गए प्रक्रिया से आप बहुत आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर को जान सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें? ( Driving Licence Number Kaise Check Kare) आपके लिए जानकारी पूर्ण रहा होगा। यदि आलेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अन्य लोगों के साथ जरूर शेयर करें इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव आपके मन में हो तो आप हमें कमेंट में लिख कर बता सकते हैं।

यह भी पढ़े :

ड्राइविंग लाइसेंस वैधता समाप्त होने के बाद क्या करें?

मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं? (योग्यता, दस्तावेज और प्रक्रिया)

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे चेक करें?

ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन से कैसे चेक करें?